Move to Jagran APP

West Champaran: नरकटियागंज में 24 हजार उपभोक्ताओं ने नहीं जमा की बिजली बिल, वसूली के ल‍िए चला अभियान

West Champaran 3.10 करोड़ राजस्व वसूली के लक्ष्य के साथ अनपेड कंज्यूमर के विरुद्ध चला अभियान । बड़े उपभोक्ताओं से प्रत्येक माह फाइनल विपत्र वसूल करेगा विभाग। अभियान में विद्युत ऊर्जा चोरी मामले में भी हो रही कार्रवाई।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 04:17 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 04:17 PM (IST)
West Champaran: नरकटियागंज में 24 हजार उपभोक्ताओं ने नहीं जमा की बिजली बिल, वसूली के ल‍िए चला अभियान
अवैध ढंग से बिजली जलाने पर कनेक्शन काटते कर्मी

पश्‍च‍िम चंपारण, जासं। नरकटियागंज  विद्युत अवर प्रमंडल क्षेत्र में लक्ष्य 3.10 करोड़ विपत्र वसूली के लिए शहर से लेकर गांवों तक विभाग अभियान चला रखा है। करीब 24 हजार अनपेड कंज्यूमर से विपत्र वसूली कर शून्य अनपेड कंज्यूमर बनाने के टारगेट के विरुद्ध विभागीय टीम लगी हुई है। इतना ही नहीं अभियान में विद्युत चोरी के खिलाफ प्रत्येक माह कम से कम वैसे 10 लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज कराई जा रही है। सहायक अभियंता आलोक कुमार ने बताया कि इस दिशा में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक प्रचार-प्रसार कराया गया है। फिर विपत्र वसूली के लिए पंचायत से लेकर शहर तक टीम गठित की गई है। अभियान में विभाग वैसे उपभोक्ताओं को प्राथमिकता के साथ टारगेट कर रहा है, जिन्होंने विद्युत कनेक्शन लेने के बाद से अब तक कभी भी बकाये बिल का भुगतान नहीं किया। अनुमंडल क्षेत्र में 24 हजार ऐसे अनपेड कंज्यूमर के मामले को मार्च तक शून्य अनपेड कंज्यूमर करने का लक्ष्य रखा गया है। इतना ही नहीं जिन उपभोक्ताओं ने 2019- 20 में विपत्र का भुगतान किया। मगर उसके बाद से अब तक भुगतान नहीं किया है, उनकी सूची तैयार कर अभियान टीम को उपलब्ध करा दी गई है। सहायक अभियंता ने बताया कि विद्युत चोरी के मामले में भी कार्रवाई की जा रही है। इसमें दो तरह के मामले चिन्हित किए गए हैं। एक वैसे उपभोक्ता जिनके यहां विपत्र बकाया होने की वजह से विभाग द्वारा बिजली काट दी गई। बावजूद इसके वे चोरी छुपे विद्युत जला रहे हैं, जबकि दूसरे वैसे लोग जो बगैर कनेक्शन लिए विद्युत की चोरी कर रहे हैं। छापेमारी में पकड़े गए ऐसे लोगों पर विद्युत चोरी के मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है। उल्लेखनीय है कि विद्युत विभाग को इन सब कारणों से जिला में करीब 40 फीसद राजस्व का घाटा हो रहा है। विभागीय अधिकारियों की माने तो इस घाटा को घटाने के लिए इस अभियान की जरूरत महसूस की गई।

loksabha election banner

बड़े उपभोक्ताओं से हर माह में फाइनल वसूली विद्युत

 विभाग बड़े बड़े उपभोक्ताओं से प्रत्येक माह विपत्र का फाइनल भुगतान वसूल करेगा। हर माह भुगतान में एक भी पैसा वैसे उपभोक्ताओं की यहां ड्यूज नहीं हो। इस दिशा में भी विभाग अभियान चला रहा है। इस श्रेणी में पेट्रोल पंप, वेङ्क्षल्डग, बड़े-बड़े गैराज समेत वैसे उपभोक्ता शामिल किए गए हैं, जिनके द्वारा विद्युत ऊर्जा की खपत अधिक होती है। उनसे प्रत्येक माह पूरे विपत्र का भुगतान विभाग वसूल करेगा। इस मामले में एक फूटी कौड़ी भी ड्यूज नहीं लगेगी। उधर विभाग ने शहर में ऐसे उपभोक्ताओं को भी चिन्हित किया है, जिनके यहां 50 हजार से अधिक का बकाया है। विभाग ऐसे लोगों से भी प्राथमिकता के अनुसार वसूली कर रहा है।

बीपीएल उपभोक्ताओं से भी वसूली पर जोर

बीपीएल उपभोक्ता के नाम पर विपत्र के रूप में मोटी रकम बकाया रखने वालों के मामले में भी विभाग ने पहल की है। कई उपभोक्ताओं द्वारा अधिक विपत्र होने की शिकायत पर उनकी सूची कालकर सुधारा जा रहा है। सहायक अभियंता की देखरेख में इसकी जांच की जा रही है और विभाग विपत्र को सुधार कर  उपभोक्ताओं को उपलब्ध करा रहा है ताकि वैसे उपभोक्ता जल्द से जल्द भुगतान कर सके।

इस बारे में नरकटियागंज विद्युत अवर प्रमंडल के सहायक अभियंता आलोक कुमार ने कहा क‍ि विद्युत विभाग का यह अभियान शहर से लेकर गांवों तक चलाया जा रहा है। अलग-अलग प्रखंडों में टीम कार्य कर रही है। विपत्र वसूली के अलावा विद्युत ऊर्जा चोरी के मामले में भी कार्रवाई की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.