मुजफ्फरपुर, जेएनएन। चक्कर मैदान में चल रही सेना बहाली में शारीरिक परीक्षा के अंतिम दिन 219 अभ्यर्थी सफल हुए। दौड़ निकालने के बाद ये बिंब, लांग जंप, जिगजैग, ऊंचाई, वजन में भी पास हुए। इनके मेडिकल और शैक्षणिक प्रमाणपत्र जांच करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सेना भर्ती बोर्ड के निदेशक कर्नल मनमोहन सिंह मनहास ने बताया कि शांतिपूर्ण तरीके से बहाली की प्रक्रिया संपन्न हुई। पूरी पारदर्शिता बरती गई है। अब तक एक भी फर्जी अभ्यर्थी नहीं पकड़ा गया है। आगे मेडिकल जांच की प्रक्रिया चल रही है। 

 बताया गया कि शनिवार को तीन जिलों सीतामढ़ी, दरभंगा व मधुबनी के अभ्यर्थी बहाली में शामिल हुए थे। 3063 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। लेकिन, दौड़ में शामिल होने 2120 अभ्यर्थी ही पहुंचे। सुबह छह बजे प्रारंभिक कागजात जांच करने के बाद इन्हें बैच नंबर दिया गया। इसी आधार पर ढाई-ढाई सौ अभ्यर्थियों का समूह बनाकर दौड़ की प्रक्रिया कराई गई। 

डायरेक्टर स्टेट ने किया निरीक्षण

अंतिम दिन बिहार-झारखंड के डायरेक्टर हेड कर्नल ने मैदान का निरीक्षण किया। दौड़ में शामिल अभ्यर्थियों का उत्साह बढ़ाया। बहाली की तैयारी को देखकर वह खुश और संतुष्ट दिखे। 

19 को होगी लिखित परीक्षा

मेडिकल जांच में पास करने वाले अभ्यर्थियों की 19 जनवरी को लिखित परीक्षा ली जाएगी। ये परीक्षा चक्कर मैदान में होगी। इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। इसमें भी पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। फर्जी अभ्यर्थी के पकड़े जाने पर उसकी बहाली रद की जाएगी। 

सोल्ज्र ट्रेड्समैन पद पर भर्ती का रिजल्ट कमजोर

सोल्जर ट्रेड्समैन पद पर भर्ती का रिजल्ट काफी कमजोर रहा। इसमें रजिस्ट्रेशन के अनुसार काफी कम संख्या में अभ्यर्थी बहाली को पहुंचे। दौड़ भी जीडी पद की तुलना में काफी कम अभ्यर्थियों ने निकाली। इसकी मुख्य वजह उम्र की सीमा मानी जा रही है। 

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस