Move to Jagran APP

अब दरभंगा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण पर एयरफोर्स की सहमति का इंतजार

Land acquisition for Darbhanga airport दरभंगा एयरपोर्ट को ले सीएम की हुई बैठक में एयरफोर्स से सहमति लेने का दिया गया निर्देश। जिला प्रशासन की ओर से दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन के स्टेशन कमांडर से किया गया पत्राचार।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 17 May 2021 07:27 AM (IST)Updated: Mon, 17 May 2021 07:27 AM (IST)
अब दरभंगा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण पर एयरफोर्स की सहमति का इंतजार
अब दरभंगा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण पर एयरफोर्स की सहमति का इंतजार।

दरभंगा [विभाष झा]। दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए जिला प्रशासन को एयरफोर्स की अनुमति का इंतजार है। जिला प्रशासन की ओर से इस संबंध में एयरफोर्स के स्टेशन कमांडर से पत्राचार किया गया है। हालांकि, एयरफोर्स की ओर से अब तक जवाब नहीं मिला है। पत्र में दरभंगा एयरपोर्ट के लिए सिविल इनक्लेव निर्माण व रन-वे विस्तारीकरण को लेकर भूमि अधिग्रहण के लिए चिन्हित 78 एकड़ जमीन के लिए एयरफोर्स से सहमति लेने को कहा गया है। सूत्र बताते है कि पिछले दिनों दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को ले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हुई बैठक में सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि एयरपोर्ट विस्तीकरण को ले भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया से पूर्व एयरफोर्स से सहमति ले ली जाए।

prime article banner

 इसके बाद  जिला प्रशासन की ओर से एयरफोर्स के स्टेशन कमांडर से पत्राचार किया गया। साथ ही टेलीफोनिक वार्ता भी की गई। पहले यह निर्णय लिया गया था कि दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को ले भूमि अधिग्रहण कर इसे एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया को हस्तगत करा देना है। लेकिन, बाद में सीएम के निर्देश के बाद एयरफोर्स से जमीन संबंधी एनओसी की प्रक्रिया पूरी करने में जिला प्रशासन लगा हुआ है। एयरफोर्स से सहमति मिलने के बाद भूमि अधिग्रहण संबंधी प्रप्रोजल को राज्य कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। वहां से पास होने के बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 

दरभंगा एयरपोर्ट विस्तारीकरण को ले 78 एकड़ जमीन चिह्नित

दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को ले पूर्व में ही जिला प्रशासन की ओर से 78 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली गई है। बकायदा एयरपोर्ट ऑथारिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों की टीम इसका निरीक्षण भी कर चुकी है। इसमें 54 एकड़ जमीन में नए सिविल इनक्लेव का निर्माण किया जाना है। जबकि, शेष 24 एकड़ जमीन में रनवे का विस्तारीकरण होगा। इसको लेकर जिला भू-अर्जन के सरकारी अमीन द्वारा जमीन की पैमाइश भी की जा चुकी है। वर्तमान में एयरफोर्स की चाहरदीवारी से सीधे सटे 24 एकड़ का ग्रीन फील्ड एरिया है, जहां रनवे का विस्तारीकरण करने की योजना है। वहीं, दिल्ली मोड़ स्थित मखाना अनुसंधान केंद्र के थोड़ी दूर आगे से नए सिविल इनक्लेव निर्माण के लिए जमीन चिन्हित की गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.