Move to Jagran APP

Extension of Lockdown in Bihar: कोविड मरीज के अटेंडेंट के लिए होगी खास व्यवस्था

Extension of Lockdown in Bihar 16 से 25 मई तक लागू होने जा रहे लॉकडाउन के दौरान कोरोना मरीज के साथ-साथ उनके अटेंडेंट का खास ख्याल रखने का निर्देश डीएम को दिया गया है। सामुदायिक किचन से उनके लिए भोजन की व्यवस्था सरकार की ओर से की जाएगी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 08:07 AM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 08:07 AM (IST)
Extension of Lockdown in Bihar: कोविड मरीज के अटेंडेंट के लिए होगी खास व्यवस्था
इस तरह की व्यवस्था निजी अस्पतालों को भी करने के लिए कहा गया है।

मुजफ्फरपुर, ऑनलाइन डेस्क। राज्य में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लागू पूर्ण लॉकडाउन को अब 15 मई से आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। सीएम नीतीश कुमार ने इसे 25 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। इस दौरान होने वाली व्यवस्थाओं के बारे में गृह विभाग की ओर से सभी जिलों को निर्देशित कर दिया गया है। पहले के लॉकडाउन और नए लॉकडाउन के निर्देशों में आंशिक बदलाव किए गए हैं। वहीं कोविड मरीज के अटेंडेंट को राहत देने की घोषणा राज्य सरकार ने की है। इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए हैं।

prime article banner

विभाग की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार सरकार की ओर से संचालित सभी अस्पतालों व कोविड केयर सेंटर में इलाजरत मरीजों के अटेंडेंट के लिए भोजन सरकार की ओर से ही उपलब्ध कराया जाएगा। यह भोजन उन्हें सामुदायिक किचन से उपलब्ध कराया जाएगा। लाॅकडाउन लागू होने के कारण इन अटेंडेंट को खाने-पीने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके मद्​देनजर यह व्यवस्था की गई है। मुजफ्फरपुर में सामुदायिक किचन पहले से ही संचालित हैं और जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाने के लिए कहा गया है। इसके साथ-साथ कोविड का इलाज करने वाले निजी अस्पतालों को भी मरीज के अटेंडेंट की देखभाल करने की सलाह दी गई है। उनके भोजन का प्रबंध करने के लिए कहा गया है। सरकार की ओर से जारी निर्देश के अनुसार, उनसे कहा गया है कि स्वयं अस्पताल प्रबंधन, किसी निजी व्यक्ति या संस्था की मदद से किचन का संचालन कर सकते हैं। इसमें सरकार की ओर से तय मानक के अनुसार सफाई व अन्य व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। मनरेगा के काम को भी बाधित नहीं करने का निर्देश है। जिससे रोजगार की उपलब्धता बनी रहे। किसी को भी परेशानी से दो चार नहीं होना पड़े। परदेस में काम बंद होने के कारण लौटे मजदूरों को खाने में परेशानी न हो इसके लिए राशन कार्डधारियों को मई व जून में मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.