Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में एईएस/चमकी बुखार से जंग को 24 घंटे काम करेगा कंटोल रूम, जानिए पूरी तैयारी

Muzaffarpur News जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने सदर अस्पताल परिसर में एईएस/चमकी बुखार से संबंधित नियंत्रण कक्ष का शुभारंभ और चमकी को धमकी लोगो लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि इसकी हर गतिविधि वह प्रतिदिन इसकी समीक्षा करेंगे ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 10:31 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 10:31 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में एईएस/चमकी बुखार से जंग को 24 घंटे काम करेगा कंटोल रूम, जानिए पूरी तैयारी
मुजफ्फरपुर में चमकी को धमकी लोगो लांच करते डीएम।

मुजफ्फरपुर, जासं । गर्मी में बच्चों को होने वाली एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम यानी एईएस से बचाव के लिए हर स्तर पर प्रशासन सजग है। जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने सदर अस्पताल परिसर में एईएस/चमकी बुखार से संबंधित नियंत्रण कक्ष का शुभारंभ और चमकी को धमकीÓ लोगोÓ लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि वह प्रतिदिन इसकी समीक्षा करेंगे। एईएस/चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण व जन जागरूकता और प्रचार-प्रसार कोषांग के तत्वाधान में 24 घंटे नियंत्रण कक्ष काम करेगा। 

loksabha election banner

नियंत्रण कक्ष के माध्यम से फील्ड में अधिकारियों की सक्रियता पर भी नजर रखी जाएगी। साथ ही आम लोग अपनी समस्या के समाधान के लिए इससे संपर्क स्थापित कर सकते हैं। प्रभारी सिविल सर्जन डॉ.हरेंद्र आलोक ने कहा कि नियंत्रण कक्ष के सफलतापूर्वक संचालन को लेकर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति रोस्टर के हिसाब से कर दी गई है। चमकी को धमकीÓ लोगो करीब 1000 वाहनों पर चस्पा किया जाएगा।

इस दौरान जिला वेक्टरजनित रोग पदाधिकारी डॉ.सतीश कुमार, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी कमल ङ्क्षसह, डीपीएम बीके वर्मा, केयर के समन्वयक सौरभ तिवारी, जिला प्रबंधक वीपी वर्मा, जिला मूल्यांकन पदाधिकारी जयशंकर, उपाधीक्षक डॉ.एनके चौधरी, प्रबंधक प्रवीण कुमार, जिला परामर्शी सुधीर कुमार, लेखापाल विपिन पाठक, सफाई प्रबंधक राजेश कुमार आदि थे। 

इन नंबरों पर कर सकते संपर्क 

अगर आपके इलाके में एईएस का कोई मरीज है तो एईएस नियंत्रण कक्ष के लिए टोल फ्री नंबर 18003456629 और दो अन्य नंबर 0621-2266056 व 2266055 हैं। समस्या होने पर उक्त नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है। एईएस से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा। गर्मी के आते यह बीमारी तेजी से फैलने लगती है। हालांकि प्रशासन हर स्तर से इस बीमारी से निपटने के लिए तैयारी है।

- सदर अस्पताल परिसर में जिलाधिकारी ने एईएस/चमकी बुखार से संबंधित नियंत्रण कक्ष का किया शुभारंभ 

- डीएम ने कहा- प्रतिदिन करेंगे समीक्षा, नियंत्रण कक्ष से फील्ड में अधिकारियों की सक्रियता पर भी रखी जाएगी नजर  

-  एईएस से बचाव को लोगों को किया जा रहा जागरूक  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.