Move to Jagran APP

इंडिया टॉय फेयर-2021 में शामिल हुई मधुबनी की सिक्की कला, रैयाम गांव की सुधीरा देवी का हुआ चयन

India Toy Fair - 2021 झंझारपुर की कलाकार सुधीरा देवी करीब 50 उत्पाद के साथ वर्चुअल फेयर में हुई शामिल। एक महीने पहले मेले में शामिल होने के लिए एमएसएमई दिल्ली की ओर से किया गया था संपर्क।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 03:50 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 03:50 PM (IST)
इंडिया टॉय फेयर-2021 में शामिल हुई मधुबनी की सिक्की कला, रैयाम गांव की सुधीरा देवी का हुआ चयन
इंडिया टाॅय फेयर 2021 में शामिल सिक्की कलाकार सुधीरा देवी के घर सिक्की से तैयार खिलौने सहित अन्य वस्तुएं

मधुबनी, जागरण संवाददाता। India Toy Fair-2021 जिले की सिक्की कला को देश-दुनिया में पहचान मिल रही है। शनिवार को प्रधानमंत्री ने इंडिया टॉय फेयर-2021 की वर्चुअल शुरूआत की तो इसमें बिहार से सिक्की (एक तरह की घास) से बने खिलौने लेकर सुधीरा देवी शामिल हुई। देश के पारंपरिक खिलौना उद्योग को गति देने के लिए इस चार दिवसीय वर्चुअल मेले में सिक्की कला के शामिल होने से इसे नया बाजार मिलने की उम्मीद है।

loksabha election banner

इंडिया टॉय फेयर में बिहार से सिक्की कला को शामिल किया गया है। इसके लिए झंझारपुर प्रखंड के रैयाम गांव की सिक्की कलाकार सुधीरा देवी का चयन हुआ। दो मार्च तक चलने वाले इस फेयर में सुधीरा देवी द्वारा सिक्की से तैयार 50 तरह की कलाकृतियों को ऑनलाइन खरीदारी की जा सकती है। इसमें सुधीरा के हाथों से बनाए देसी खिलौने व सिक्की पेंटिंग सहित अन्य वस्तुएं शामिल हैं।

  • इंडिया टाॅय फेयर 2021 में शामिल सुधीरा देवी अपने घर पर सिक्की कलाकृति के साथ

250 से पांच हजार रुपये कीमत :

सिक्की से बने हाथी व गाय पांच सौ से चार हजार रुपये, कछुआ, मछली, उल्लू, चिड़िया, डमरू, बिल्ली, सेफ बॉक्स, गमला, फूल स्टीक, गुड़या 250 से एक हजार, सिक्की से तैयार चूड़ी 50 से 250 रुपये दर्जन, थ्री पीस सेट 200 से 300 रुपये, कान की बाली 100 से 350 रुपये, कान की लड़ी 50 से 100 रुपये, झुमका 50 से 100 रुपये, अंगूठी 100 से 200 रुपये, नेकलेस 200 से पांच हजार रुपये, नथिया 100 से 300 रुपये, पायल 100 से 400 रुपये, दुल्हन सेट एक से दस हजार रुपये में उपलब्ध है।

वीडियो के जर‍िए वस्तुओं की जानकारी : 

सुधीरा देवी ने बताया कि फेयर में शामिल होने के लिए उनसे एक महीने पहले सूक्ष्म, लघु औश्र मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय, दिल्ली की ओर से संपर्क किया गया। वहां से कौशल कुमार एक सहयोगी के साथ रैयाम पहुंचे थे। उन्होंने सिक्की से बने खिलौनों व अन्य वस्तुओं का एक घंटे का वीडियो बनाया। इसमें हर खिलौने के बारे में जानकारी और उसका दाम बताया गया है। टॉय फेयर में इसे दिखाया जा रहा है। लोगों द्वारा पसंद किए गए खिलौनों का ऑनलाइन आर्डर किया जा सकता है। इसके बाद इसकी आपूर्ति की जाएगी।

राज्य पुरस्कार से सम्मानित :

44 वर्षीय सुधीरा देवी ढ़ाई दशक से सिक्की कला के क्षेत्र में कार्य कर रही है। उन्हें सिक्की कला के क्षेत्र में वर्ष 2015-16 का राज्य पुरस्कार प्रदान किया जा चुका है। वर्ष 2016 में भारत सरकार ने राष्ट्रीय श्रेष्ठता प्रमाण पत्र दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.