Move to Jagran APP

Darbhanga Airline Service: एयरपोर्ट का स्वरूप बदलने के ल‍िए 78 एकड़ जमीन की खोज शुरू

Darbhanga Airline Service पूर्व में चयनित 31 एकड़ जमीन पर नहीं बन सकी बात एयरफोर्स से जमीन बदलने की कवायद पूरी नहीं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की 6 सदस्यीय टीम ने की स्थानीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों पर की मंत्रणा।

By Ajit kumarEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 01:57 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 01:57 PM (IST)
Darbhanga Airline Service: एयरपोर्ट का स्वरूप बदलने के ल‍िए 78 एकड़ जमीन की खोज शुरू
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की 6 सदस्यीय टीम ने की मंत्रणा।

दरभंगा,जासं। Darbhanga Airline Service: दरभंगा एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या को देखते हुए इसके दायरे को बढ़ाने के लिए चल रही सरकारी कोशिशों के तहत अब 78 एकड़ भूमि की खोज चल रही है। यह जमीन बिल्कुल नई और अलग होगी। इसके तहत करीब 24 एकड़ रन-वे और 54 एकड़ जमीन इन्क्लेव के लिए ढूंढी जा रही है। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम दरभंगा का दौरा कर चुकी है। प्रारंभिक तौर पर वर्तमान एयरपोर्ट से सटे रानीपुर इलाके में जमीन चिह्नित किया जा चुका है। बताया गया है कि पिछले पखवारे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की छह सदस्यीय टीम दरभंगा आई थी।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: West Champaran: छोड़ छाड़ के दार्जिल‍िंग प्रेमी के घर पहुंची युवती, फिर लव स्टोरी में आया ट्विस्ट

संबंधित भू-खंड का निरीक्षण किया

इस दौरे के दौरान जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ विकास और स्थापना से संबंधित कई विषयों पर हुई बैठक के बाद नई और अलग जमीन देखने की योजना के तहत संबंधित भू-खंड का निरीक्षण किया गया। इस दौरान एक्सपर्ट ने गूूगल मैपिंग के जरिए जमीन को देखा। मौके पर जिला प्रशासन के संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। अब एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से आनेवाले आधिकारिक पत्र का इंतजार किया जा रहा है। पत्र आने के साथ भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: Bihar Bus Fair Hike: मुजफ्फरपुर से पटना का बस किराया हो सकता 135 रुपये, अन्य जगहों के बारे में जानें

पूर्व में चिह्नित 31 एकड़ भूमि के अधिग्रहण का मामला लटका

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इससे पहले भी एयरपोर्ट के लिए 31 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने की बात थी। इसके तहत जिला प्रशासन की ओर भूमि चिह्नित कर मंत्र‍िमंडल सचिवालय को रिपोर्ट भेजी थी। रिपोर्ट में दरभंगा एयरपोर्ट के भविष्य को देखते हुए ऑल वेदर एयरपोर्ट निर्माण का सुझाव दिया गया था। इस बीच पहले से एयरफोर्स व एयरपोर्ट अथॉरिटी के बीच चल रही भूमि बदलने की प्रक्रिया सुरक्षा कारणों के पेंच में फंस गया। नतीजतन फिर से नई जमीन के चयन की कवायद की गई है। 

यह भी पढ़ें: समस्तीपुर के दंपती को पूरी जिंदगी शादी पर 'मातम' वाली रात रहेगी याद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.