मधुबनी, जागरण संवाददाता। सत्र 2020-22 में डीएलएड कोर्स में नामांकन कराने के लिए आवेदन दाखिल करने की अंतिम तिथि चार जनवरी 2021 निर्धारित कर दी गई है। डीएलएड कोर्स वाले सभी प्रशिक्षण महाविद्यालयों में नामांकन में एकरुपता लाने के लिए शिक्षा विभाग ने नामांकन कैलेंडर भी जारी कर चुका है। नामांकन के लिए 21 दिसंबर से ही आवेदन करने की तिथि निर्धारित की जा चुकी है। नामांकन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि चार जनवरी है। मेधा सूची का निर्माण एवं नामांकन समिति की बैठक आयोजित करने के लिए 11 जनवरी की तिथि निर्धारित की गई है। मेधा सूची का प्रकाशन महाविद्यालय के वेबसाइट एवं सूचना पट्ट पर 13 जनवरी तक किया जाएगा।
 मेधा सूची के विरुद्ध अभ्यर्थी 20 जनवरी तक आपत्ति दाखिल कर सकते हैं। प्राप्त आपत्तियों का निष्पादन करने के बाद सीट के अनुसार  कोटिवार एवं विषयवार अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन 27 जनवरी तक किया जाएगा। नामांक के लिए सूचना एसएमएस से 29 जनवरी तक भेजा जाएगा। नामांकन की सूचना वेबसाइट, ई-मेल एवं दूरभाष से भी अनिवार्य रुप से 29 जनवरी तक दी जाएगी। नामांकन प्रथम सूची एवं इसके बाद प्रतीक्षा सूची के आधार पर 15 फरवरी तक लिया जाएगा। 16 फरवरी तक नामांकन प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। कक्षा संचालन की तैयारी 17 से 18 फरवरी तक की जाएगी। जबकि फेस टू फेस या ऑनलाइन कक्षा का संचालन 19 फरवरी से किया जाएगा।  
डीएलएड कोर्स में नामांकन के लिए सामान्य अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट में 50 प्रतिशत प्राप्तांक निर्धारित की गई है। हालांकि अनुसूचित जाति, जनजाति एवं दिव्यांग को प्राप्तांक में पांच प्रतिशत छूट दी जाएगी। कुल सीट का पांच प्रतिशत दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए क्षैतिज आरक्षित रहेगा। उर्दू अभ्यर्थियों के लिए भी पांच प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण रहेगा। नामांकन में बिहार सरकार की आरक्षण फार्मूला का अनुपालन किया जाएगा। नामांकन के लिए चयन का अधार 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा में प्राप्त प्राप्तांकों का प्रतिशत होगा। दोनों कक्षाओं में प्राप्त प्राप्तांकों के प्रतिशत का औसत निकालते हुए मेधा सूची का निर्माण कोटिवार किया जाएगा। नामांकन के लिए नामांकन वर्ष की पहली जनवरी को न्यूनतम उम्र 17 वर्ष होना अनिवार्य है, लेकिन अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप