समस्तीपुर, जेएनएन। जिला मुख्यालय के 11 केंद्रों पर बिहार संयुक्त प्रवेश पर्षद की ओर से आयोजित डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा गुरुवार को हुई। इसमें 4643 परीक्षार्थियों को अलग-अलग परीक्षा केंद्र में सम्मिलित होना था। कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन की ओर से सभी केंद्रों पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी व जवान तैनात किए गए थे। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर परीक्षा शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए चौकस रहे। सभी अभ्यर्थी निर्देश के बाद केंद्रों पर मास्क लगाए पहुंचे। शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखते हुए दूरी बनाकर लाइन में लगे। तापमान जांच और हाथ को सैनिटाइज करने के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश मिला। इसमें गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान विषय के प्रश्न थे। परीक्षा का समय सुबह 11 से दोपहर 1.30 बजे तक रहा। 

जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय के विधि महाविद्यालय, बहादुरपुर स्थित मोडल इंटर स्कूल, काशीपुर स्थित आरएसबी इंटर स्कूल, तिरहुत एकेडमी, माधुरी चौक स्थित गोल्फ फिल्ड रेलवे कॉलोनी उच्च माध्यमिक विद्यालय, मथुरापुर घाट स्थित जेपी सेंट्रल स्कूल, मुक्तापुर स्थित इंटर श्री सुंदर उच्च विद्यालय, मोहनपुर स्थित होली मिशन हाई स्कूल, कर्पूरीग्राम स्थित पीआर इंटर स्कूल, लगुनिया सूर्यकंठ स्थित संत कबीर कॉलेज और जितवारपुर स्थित श्री कृष्ण उच्च विद्यालय में यह परीक्षा आयोजित हुई। परीक्षा को लेकर सुबह से ही परीक्षार्थियों का आना शुरू हो गया था। केंद्रों पर भीड़ लगी हुई थी। सदर एसडीओ के द्वारा परीक्षा को लेकर धारा-144 लागू कर की गई थी। परीक्षा केंद्र के आसपास भीड़ जमा होने पर रोक थी। बताया जाता है कि पूरी तरह जांच पड़ताल के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिया गया। मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, डिवाइस, ब्लूटूथ आदि ले जाने की मनाही थी।  

परीक्षा केंद्र के भीतर लगाया गया था जैमर

सभी परीक्षा केंद्र के भीतर जैमर लगाया गया था। मोबाइल, ब्लू टूथ आदि का कोई इस्तेमाल नहीं कर सके या प्रश्न पत्र को आउट नही किया जा सके, इसको लेकर प्रशासन की ओर से यह व्यवस्था की गई थी। जैमर पहले से सभी केंद्रों को उपलब्ध करा दिया गया था।

प्रश्नों को हल करने में अभ्यथियों का छूटा पसीना

आरएसबी इंटर कॉलेज से परीक्षा देकर निकले अनिल कुमार ने बताया कि पहली प्रश्नपत्र में गणित और रसायन विज्ञान के प्रश्न ठीक रहे। जबकि भौतिक विज्ञान के प्रश्न काफी कठिन रहे। गोल्फ फिल्ड उच्च विद्यालय से परीक्षा देकर निकले प्रवीण कुमार ने बताया कि रसायन विज्ञान में संवेग से संबंधित कई प्रश्न थे जो कठिन रहें। गणित में सबसे अधिक प्रश्न सांख्यिकी, सर्किल और त्रिभुज से संबंधित थे।

प्रवेश के समय कॉलेज के गेट पर खड़े गार्ड 

थर्मल स्कैनर से तापमान जांच करने के बाद ही अंदर अभ्यर्थियो को प्रवेश दे रहे थे। सभी अभ्यर्थियों के बारी-बारी से हाथ सैनिटाइज भी कराया जा रहा था।

 तैयारी का खूब मिला मौका

अभिषेक कुमार ने बताया कि लॉकडाउन से लेकर अबतक तैयारी के लिए चार माह से अधिक समय मिल गया। इसके कारण तैयारी काफी अच्छी हो सकी। जबकि बीते सालों में प्रवेश परीक्षा अप्रैल में ही होती थी। इस बार कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते शिक्षण संस्थान बंद रहें। परीक्षाएं रद कर दी गई थी। जिसके कारण सभी अभ्यर्थियों को तैयारी का अच्छा मौका मिल गया। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021