Move to Jagran APP

Simultala Entrance Exam: सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 17 दिसंबर को, मुजफ्फरपुर में परीक्षा संचालन की तैयारी शुरू

Simultala Residential School Entrance Exam जमुई स्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय की (सत्र 2021-22) में कक्षा छह में नामांकन हेतु प्रवेश प्रारंभिक परीक्षा 17 दिसंबर को दोपहर 0100 से 0330 बजे तक ली जाएगी। मुजफ्फरपुर में इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 07:55 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 07:55 AM (IST)
Simultala Entrance Exam: सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 17 दिसंबर को, मुजफ्फरपुर में परीक्षा संचालन की तैयारी शुरू
सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 17 दिसंबर को

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जमुई स्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय की (सत्र 2021-22) में कक्षा छह में नामांकन हेतु प्रवेश प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। शिवहर एवं किशनगंज जिला को छोड़कर मुजफ्फरपुर सहित राज्य के सभी जिले में 2021 के लिए परीक्षा केन्द्र पर स्वच्छ एवं  कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन हेतु समुचित विधि व्यवस्था कराने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा संचालन तथा गोपनीयता बनाये रखने के डीएम, एसएसपी को पत्र भेजा गया है। परीक्षा आयोजन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को अधिकृत किया गया है। 17 दिसंबर को दोपहर 01:00 से 03:30 बजे तक ली जाएगी। जिला पदाधिकारी संपन्न होने वाली परीक्षा के मुख्य जिला परीक्षा-नियंत्रक एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला परीक्षा नियंत्रक होते हैं। परीक्षा केन्द्र पर शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने, परीक्षा में कदाचार की रोकथाम करने एवं परीक्षा के सफल संचालन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था आपकी उनके देख-रेख में की जानी है। 

loksabha election banner

प्रश्नपत्रों की रहेगी पूर्ण गोपनीयता

इस प्रवेश परीक्षा की बुकलेट को जिला पदाधिकारी प्रश्न पत्र बुकलेट का सील्ड पैकेट कोषागार या बैंक में सुरक्षित रखवाने की व्यवस्था करेंगे। इसके लिए किसी एक जिम्मेवार पदाधिकारी को कार्य का जिम्मा दिया जाए। गोपनीय सामग्रियों का सील्ड पैकेट दंडाधिकारी के माध्यम से संबंधित केंद्र के केंद्राधीक्षक को ससमय हस्तगत कराना है। की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। परीक्षा में उपयोगी अन्य सामग्री समिति के विशेष दूत द्वारा 12 दिसंबर से 14 दिसंबर तक परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक को दे दिया जाएगा। प्रश्न-पत्र बुकलेट का सील्ड पैकेट स्टैटिक मजिस्ट्रेट के समक्ष परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पूर्व खोलकर एवं पैकेट तैयार कर परीक्षा कक्ष में केंद्राधीक्षक स्वयं भेजेंगे।

 केवल परीक्षार्थियों को ही परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर उनके प्रवेश-पत्र को देखकर अन्दर जाने दिया जाएगा। परीक्षार्थी के अतिरिक्त अनधिकृत कोई व्यक्ति परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं करेंगे। चूंकि परीक्षार्थी छोटे-छोटे बच्चे हैं ऐसी स्थिति में परीक्षा समाप्ति के उपरांत परीक्षाॢथयों की एक लाईन बनाकर बाहर निकालने की व्यवस्था की जाए ताकि छात्र-छात्राएं स्वजन तक पहुंच सके।

 परीक्षा केंद्र पर कदाचार अथवा किसी अन्य कारण से परीक्षा में बाधा उत्पन्न होती है, तो इसके लिए जिला पदाधिकारी अपने स्तर से जांचोपरांत दायित्व निर्धारित करेंगे कि किस स्तर पर की गई लापरवाही, उदासीनता एवं अनुशासनहीनता के कारण परीक्षा बाधित हुई। तदनुसार इस संबंध में वे समिति को विस्तृत जानकारी भेजेंगे। परीक्षा के दौरान लाउडस्पीकर, माईक की व्यवस्था कर समय-समय पर प्रसारित करते रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.