Move to Jagran APP

छठ घाटों पर मास्क लगाकर जाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें, कोरोना को लेकर सतर्कता जरूरी

एसडीओ और एसडीपीओ ने छठ घाटों का किया निरीक्षणघाट समितियों से लिया उसे की जानकारी सफाई का दिया निर्देश छठ पूजा पर होने वाले आयोजन के संबंध में संबंधित पूजा कमिटी से जानकारी ली। West Champaran physical distance

By DharmendraEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 06:06 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 06:06 PM (IST)
छठ घाटों पर मास्क लगाकर जाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें, कोरोना को लेकर सतर्कता जरूरी
प्रशासन की ओर से कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं ।

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। कोविड-19 के काल में आस्था का महापर्व छठ को लेकर प्रशासन की ओर से कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं इस क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी साहिला ने विभिन्न छठ घाटों का सोमवार को निरीक्षण किया। उनके साथ एसडीपीओ कुंदन कुमार और अन्य पदाधिकारी भी शामिल रहे। इस दौरान एसडीएम ने अधिकारियों को घाटों की साफ सफाई कराने का निर्देश दिया। एसडीएम सबसे पहले धुमनगर स्थित छठ घाट का निरीक्षण की। छठ पूजा पर होने वाले आयोजन के संबंध में संबंधित पूजा कमिटी से जानकारी ली। इसके बाद चीनी मिल छठ घाट का निरीक्षण किया। यहां पर उपस्थित छठ घाट व्यवस्था में लगी समितियों एवं  उपसभापति से छठ घाट पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ के बारे पुछा।

loksabha election banner

कहा कि घाटों पर साफ-सफाई में यदि कर्मचारी लापरवाही बरतते हैं तो उनके उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने बताया कि कोविड- 19 को ध्यान में रखते हुए सभी छठ घाटों पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। घाट व्यवस्था समिति के सदस्य भी इसका खास ख्याल रखेंगे। छठ घाटों पर सैनिटाइजर एवं मास्क की व्यवस्था की जाएगी। छठ घाट पर पूजा अर्चना करने जाने वाले लोगों से अपील की हैंं कि वे लोग मास्क पहनकर  घाट पर जाएं। इसके अलावा फिजिकल डिस्टेंस का भी अनुपालन करें। अघ्र्य देने के समय नदी एवं तालाबों के पास ज्यादा भीड़ नहीं लगाएं। एसडीपीओ कुंदन कुमार ने कहा सभी छठ घाटों पर गोताखोरों की तैनाती करने का निर्देश दिया है। मौके पर बीडीओ सतीश कुमार, सीओ राहुल कुमार, थानाध्यक्ष कृष्ण कुमार गुप्ता, सभापति राधेश्याम तिवारी, उपसभापति बब्लू सर्राफ, राजेश जायसवाल, संतोष राज आदि मौजूद रहे। 

कोरोना के बीच स्वास्थ्य के प्रति अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत 

 हल्की बूंदाबांदी के साथ ठंड में इजाफा हो गया है।  जिससे लोग हल्के गर्म कपड़े पहने नजर आए। इस बाबत चिकित्सक डॉ राजू प्रसाद ने बताया कि मौसम के बदलते मिजाज, प्रदूषण एवं  कोरोना के बीच स्वास्थ्य के प्रति अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है। सांस,एवं  हृदय रोगियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है । बारिश की संभावना बनी थी, लेकिन कुछ ही बूंद पड़ी। लेकिन ठंड में वृद्धि हो गई। अचानक मौसम बदलने से वायरल संक्रमण और सर्दी लगने का खतरा बढ़ जाता है। सर्दी बढऩे प्रदूषण का प्रकोप भी बढ़ता है। इसलिए सांस और हृदय के रोगी सुबह-शाम घर से निकलने से परहेज करें। शूगर, रक्तचाप के मरीज भी नियमित दवा लेते रहें।  गुनगुने पानी का सेवन करें। साथ ही नमक-हल्दी युक्त गर्म पानी के गरारे भी दिन में एक-दो बार करें। तुलसी का प्रयोग चाय-दूध में बढ़ाए, क्योंकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। वसायुक्त खाने से परहेज करें। योग-व्यायाम करते रहें। सभी लोग  मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.