दरभंगा, जेएनएन। दरभंगा का विद्यापति टर्मिनल दिल्ली, मुंबई और बंगलुरू के लिए हवाई उड़ान को तैयार है। आगामी 8 नवंबर को यहां से इन तीनों जगहों के लिए उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी। दरभंगा से हवाई उड़ान को लेकर स्पाइस जेट की ओर से जानेवाली तैयारियां अंतिम चरण में है। 5 नवंबर को उड़ान को लेकर दरभंगा एयरपोर्ट में एयरफोर्स, एयरपोर्ट ऑथारिटी ऑफ इंडिया और जिला प्रशासन के अधिकारियों की एक अहम बैठक होगी। इसमें तकनीकी बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।

साथ ही टर्मिनल से यात्रियों को विमान तक ले जाने के लिए बस, टैक्सी स्टैंड सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होगी। हालांकि, फ्लाइट कंपनी स्पाइस जेट की ओर से दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्रियों के सामानों को हवाई जहाज में चढ़ाने के लिए प्रयुक्त होने वाले उपकरण पहुंच चुके है। सूत्रों की मानें तो स्पाइस जेट के कर्मी भी दरभंगा पहुंच चुके है। टर्मिनल भवन में यात्रियों के बोर्डिंग के लिए काउंटर आदि की व्यवस्था भी की जा चुकी है। हालांकि, अब तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि यात्रियों के लिए कितने काउंटर बनाए जा रहे है। सूत्र बताते है कि यात्रियों की संख्या को देखते हुए यहां आवश्यकतानुसार काउंटर की व्यवस्था की जाएगी।

वैकल्पिक व्यवस्था पर चर्चा

इस संबंध में पूछने पर जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि दरभंगा से उड़ान सेवा शुरू करने को लेकर गुरुवार को बैठक होनी है। इसमें बाकी बचे कामों को पूरा करने पर विचार-विमर्श किया जाएगा। कहा कि टर्मिनल से जहाज तक यात्रियों को ले जाने के लिए बस या फिर अन्य वैकल्पिक व्यवस्था पर भी चर्चा होगी। बातचीत के बाद ही इसपर अंतिम निर्णय लिया जा सकेगा। बता दें कि टर्मिनल से विमानों तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए चार-बसों की आवश्यकता है। बिहार सरकार के परिवहन विभाग से बसें उपलब्ध कराने की बात कहीं गई थी। लेकिन, इसपर अंतिम निर्णय शेष है।

दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई यात्रा की कहानी

15 जून-2016 उड़ान योजना स्वीकृत।

24 अगस्त-2017- निविदा का दूसरा चरण शुरू।

24 जनवरी 2018- स्पाइस जेट को तीन हवाई मार्गों पर उड़ान भरने की अनुमति।

24 दिसंबर 2018- तत्कालीन नागरिक उडययन मंत्री सुरेश प्रभु और मुख्यमंत्री ने रखी आधारशिला।

06 मार्च 2019- स्पाइस जेट ने टिकट बुङ्क्षकग की तारीख बताई।

30 अप्रैल 2019- स्पाइस जेट ने अधूरे काम की वजह से बुङ्क्षकग रोकी।

11 मई 2020- नागरिक उडययन मंत्री ने ट््िवट कर दी जानकारी अक्टूबर 2020 तक पूरा होगा काम।

24 जून 2020- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया हवाई अड्डे का निरीक्षण। काम की प्रगति में तेजी लाने पर की बात।

25 अगस्त 2020- भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से दी गई सूचना 31 दिसंबर 2020 तक पूरा होगा काम।

12 सितंबर 2020- नागरिक उडययन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की कार्यों की समीक्षा।

21 सितंबर 2020- स्पाइस जेट ने की टिकटों की बुकिंग शुरु

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021