मुजफ्फरपुर, जेएनएन। पारू प्रखंड के देवरिया थाना अंतर्गत नेकनामपुर पंचायत के वार्ड संख्या चार में गुरुवार को हर घर नल जल योजना के तहत हो रही खोदाई के दौरान मिट्टी के छोटे  घड़े में 21 पीस चांदी के प्राचीन  सिक्के मिलने से सनसनी फैल गई। क्षेत्र में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया। देखने के लिए आसपास के सैकड़ों ग्रामीण जुट गए। सूचना पर सीओ ललित कुमार सिंह और थानाध्यक्ष संजय स्वरुप मौके पर पहुंचे और सिक्कों को जब्त कर थाने ले गए।

 इस संबंध में थानाध्यक्ष ने बताया कि नेकनामपुर पंचायत के वार्ड चार में वार्ड सदस्य सुनीता देवी द्वारा नल जल योजना के तहत खुदाई कराई जा रही थी। सिंगेश्वर राम के घर से सिक्के मिलने के बाद उन्हें जब्त कर लिया गया है। वहीं सीओ ने बताया कि तत्काल खोदाई पर रोक लगाकर इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दे दी गई है। पटना से जांच टीम आने के बाद जांचोपरांत खुदाई शुरू कराई जाएगी।

 उन्होंने बताया कि सिक्के अपठनीय हैं जिससे उनके काल की जानकारी सही ढंग से नहीं मिल पा रही है। मौके पर स्थानीय चौकीदार की नियुक्ति कर दी गई है। इधर, मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने सिक्कों पर उर्दू-फारसी भाषा लिखे होने के कारण इसके मुगलकालीन होने का संदेह जताया है। फिलहाल पटना से जांच टीम के आने के बाद ही इस मामले में सही जानकारी मिल सकेगी। 

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस