Move to Jagran APP

औराई में रेडीमेड गारमेंट्स उद्योग का शुभारंभ

जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना अंतर्गत औराई रेडीमेड गारमेंट्स उद्योग का शुभारंभ जनार पंचायत भवन में डीडीसी सुनील कुमार झा ने किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 12:56 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 12:56 AM (IST)
औराई में रेडीमेड गारमेंट्स उद्योग का शुभारंभ
औराई में रेडीमेड गारमेंट्स उद्योग का शुभारंभ

मुजफ्फरपुर : जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना अंतर्गत औराई रेडीमेड गारमेंट्स उद्योग का शुभारंभ जनार पंचायत भवन में डीडीसी सुनील कुमार झा ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक परिमल कुमार सिंह ने की। उन्होंने बताया कि जनार कलस्टर के अंतर्गत रेडीमेड गारमेंट्स के लिए 10 लाख की योजना प्रारंभ की गई है। समूह में 19 प्रशिक्षित कामगार हैं जो बाहर के प्रदेशों से आए थे। उनके लिए जनार पंचायत भवन में क्लस्टर बनाकर होजियरी वस्त्र उद्योग की स्थापना की गई है। स्थानीय प्रशिक्षित लोग भी इस योजना में शामिल हो सकते हैं। डीडीसी ने कहा कि जिले के तीन प्रखंडों में कलस्टर बनाए गए हैं जो बेकरी, लहठी एवं वस्त्र उद्योग से संबंधित है। उद्योग विस्तार पदाधिकारी अरविंद कुमार ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा उठाया गया यह ठोस कदम है। मौके पर डीपीआरओ फैयाज अख्तर, बीडीओ विनोद कुमार प्रसाद, सीओ ग्यानानंद, मुखिया प्रियंका कुमारी आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

मोतीपुर में खुला किसान रिसोर्स सेंटर

मोतीपुर प्रखंड के रतनपुरा गाव में एसएम सहगल फाउंडेशन की ओर से किसान रिसोर्स सेंटर का उद्घाटन किया गया। इस सेंटर से ग्रामीणों को कृषि संबंधित सूचना, आधुनिक कृषि प्रणाली, विभिन्न फसलों के कीट एवं रोगों के नियंत्रण, पशुपालन व अन्य विषयों की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा यहा डिजिटल प्रशिक्षण केंद्र का भी कार्य होगा। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए राजेंद्र कृषि केंद्रीय विवि पूसा व कृषि विज्ञान केंद्र सरैया के वैज्ञानिकों ने ग्रामीणों को केंद सरकार के पोषण अभियान के तहत पोषण वाटिका किचन गार्डेन के बारे में जानकारी दी। साथ ही मशरूम की खेती पर प्रशिक्षण दिया। राजेंद्र कृषि केंद्रीय विवि के निदेशक डॉ. एमएस कुडडू ने ग्रामीणों को पोषण के महत्व के बारे में जानकारी देने के साथ पोषणयुक्त खान - पान अपनाने की सलाह दी। डॉ. अनुपमा कुमारी, डॉ. सरिता कुमारी, तरुण कुमार ने लोगों से मशरूम की खेती करने पर जोर दिया। मौके पर फाउंडेशन के राहुल कुमार उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.