Move to Jagran APP

Cycling Girl Jyoti से मिलने पहुंचे बिहार सरकार के मंत्री, लंबी होती जा रही मदद करने वालों की सूची

Cycling Girl Jyoti मदद को इंडियन बैंक ने बढ़ाया हाथ सौंपा 51 हजार का डिमांड ड्राफ्ट। इंटक के जिलाध्यक्ष ने चेक के साथ आजीवन मदद का दिया भरोसा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 11:49 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 11:49 AM (IST)
Cycling Girl Jyoti से मिलने पहुंचे बिहार सरकार के मंत्री, लंबी होती जा रही मदद करने वालों की सूची
Cycling Girl Jyoti से मिलने पहुंचे बिहार सरकार के मंत्री, लंबी होती जा रही मदद करने वालों की सूची

दरभंगा, जेएनएन। गुरुग्राम से अपने गांव ङ्क्षसहवाड़ा प्रखंड के सिरहुल्ली साइकिल चलाकर पहुंची ज्योति कुमारी के लिए प्रत्येक सेवेरा उसकी ङ्क्षजदगी में नया किरण बिखेर रहा है। केंद्रीय मंत्री के ट््िवट के बाद अब ज्योति के घर राज्य सरकार के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। साथ ही कई संस्थाएं, एनजीओ और व्यक्तिगत स्तर पर मदद को पहुंचने वाले के साथ-साथ अब बैंकिग संस्थाएं भी आगे आने लगी है।

loksabha election banner

हरसंभव मदद का भरोसा

सूबे के खाद्य आपूर्ति मंत्री मदन सहनी ज्योति का हौंसला बढ़ाने उसके घर पहुंचे। उन्होंने ज्योति से बात कर उसकी हरसंभव मदद का भरोसा दिया। साथ ही पूरे परिवार को नए कपड़े दिए। कहा कि अपने स्तर के अलावा सरकार के स्तर पर भी ज्योति की हरसंभव मदद की जाएगी। यदि कभी भी ज्योति को किसी प्रकार की मदद की जररुत होगी, सरकार उसके परिवार के साथ खड़ी नजर आएगी। इसके अलावा मंत्री ने ज्योति के परिवार को आर्थिक सहायता भी प्रदान की।

दैनिक जागरण की पहल पर सोमवार को इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) के जिलाध्यक्ष सह करजापट्टी निवासी इंद्रकांत चौधरी ने ज्योति को 11 हजार का चेक प्रदान किया। वहीं, इंडियन बैंक के अधिकारियों ने ज्योति को 51 हजार का डिमांड ड्राफ्ट सौंपा। इंटक के जिलाध्यक्ष ने ज्योति के परिवार को आजीवन हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

ज्योति के हौंसले को सराहा

इंद्रकांत ने कहा कि दैनिक जागरण ने ज्योति के जीवन को खुशियों से भर दिया है। आज ज्योति की पहचान ना केवल जिले और राज्य तक है, बल्कि विदेशों में भी ज्योति के हौंसले को सराहा जा रहा है। इसके पीछे दैनिक जागरण परिवार की मुहिम है। वहीं, चेक पाकर ज्योति का चेहरा खिल उठा। ज्योति के पिता मोहन पासवान इंटक के जिलाध्यक्ष और इंडियन बैंक के अधिकारियों का शुक्रिया अदा करते हुए दैनिक जागरण परिवार को साधुवाद दिया। कहा कि दैनिक जागरण परिवार लगातार चार दिनों से ज्योति की मदद को परिवार के साथ खड़ा है।

समाज में मान बढ़ाया

पिता के अपनी बेटी के सर पर हाथ फेरते हुए कहा कि एक छोटे परिवार से तालुकात रखने वाले आदमी का सीना आज उसकी बेटी ने समाज में ऊंचा कर दिया। कहा कि ज्योति की मदद को आगे बढऩे वाले हाथों का शुक्रिया वह शब्दों में बयां नहीं कर सकते है। बस इतना कहा कि सब लोगों के आर्शीवाद से ज्योति सफलता की सीढ़ी जरुर चढ़ेगी। मौके पर इंडियन बैंक के कई अधिकारी मौजूद थे।

जिला भाजपा महिला मोर्चा ने किया सम्मानित

जिला भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष डॉ. धर्मशीला गुप्ता ने सिरहुल्ली गांव पहुंच कर ज्योति को पाग-चादर से सम्मानित किया। उन्होंने ज्योति का हौंसला बढ़ाते हुए उसका मुंह भी मीठा कराया। कहा कि समाज की बेटियों के लिए ज्योति एक ऑइकन बन गई है। सभी को इसका अनुशरण करना चाहिए।

विजन सिविल सर्विसेज ने उठाया शिक्षा का दायित्व

भारबंगालीटोला स्थित विजन सिविल सर्विसेज सेंटर की ओर से ज्योति को सम्मानित करते हुए उसकी संपूर्ण शिक्षा का भार उठाया है। संस्था के निदेशक अजय किशोर ने ज्योति को 29 हजार का चेक सौंपा। साथ ही 2.55 लाख की सहायता का एक पत्र भी सौंपा है। किशोर ने ज्योति के हौंसले की सराहना करते अन्य लड़कियों को भी इससे सीख लेने की अपील की।

ज्योति को मिलेगी इलेक्ट्रिक साइकिल

गाजियाबाद स्थित ओम बालाजी ऑटोमोबाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने ज्योति को लॉकडाउन के बाद एक इलेक्ट्रिक साइकिल देने की घोषणा की है। इसकी कीमत 50-60 हजार रुपये बताई जा रही है। कंपनी के जीएम रंजय तिवारी ने बताया कि जागरण की पहल पर कंपनी ने ज्योति को इलेक्ट्रिक साइकिल देने का फैसला किया है। लॉकडाउन अवधि के बाद ज्योति को साइकिल सौंपी जाएगी। बताया कि कंपनी के एमडी विकास देशवार ज्योति का हौंसला और साइकिङ्क्षलग में उसका भविष्य बेहतर बने, इस उद्देश्य से साइकिल देने का निर्णय लिया है।

बैरोलिया चैरीटेबल ट्रस्ट ने दी आर्थिक सहायता

बैरोलिया चैरीटेबल ट्रस्ट की ओर से ज्योति को पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। ट्रस्ट के विजय बैरोलिया ने बताया कि भविष्य में ज्योति की यदि किसी प्रकार की कोई आवश्यकता होगी तो ट्रस्ट हरसंभव मदद करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.