मुजफ्फरपुर, जेएनएन। पूर्व केंद्रीय मंत्री जार्ज फर्नांडीज की याद में अलग-अलग जगहों पर कार्यक्रम में उनके व्यक्तित्व व कृतित्व की चर्चा हुई। लिच्छवी फाउंडेशन ने रेडक्रॉस सभागार में तो चित्रगुप्त एसोसिएशन में जिला जदयू ने कार्यक्रम किया।

जार्ज न होते तो मंत्री न होता

लिच्छवी फाउंडेशन की ओर से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि अगर जॉर्ज नहीं होते तो मेरे जैसा साधारण कार्यकर्ता आज मंत्री नहीं होता। मुजफ्फरपुर और नालंदा के विकास में उनका बड़ा ही योगदान रहा।

नालंदा में आदमकद प्रतिमा और उनके काम का शिलापट लगाने का एलान किया। प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य जय शंकर गुप्ता ने कहा कि जॉर्ज फर्नांडीज जबतक राजग के संयोजक थे तो उन्होंने चेन्नई घोषणा पत्र ने कहा था कि भाजपा के कार्यकर्ताओं के एक हाथ में एनडीए का एजेंडा और दूसरे हाथ में भाजपा का झंडा हो। आज एनडीए है लेकिन उसका कोई संयोजक नहीं है। यही कारण है कि विवादास्पद मुद्दे भी सामने आ जा रहे हैं रोकने वाला नहीं है। कार्यक्रम संयोजक प्रभात कुमार ने उनके नाम पर एक सभागार और पुस्तकालय की स्थापना करने की भी मांग रखी ।

इनकी रही भागीदारी

कार्यक्रम की अध्यक्षता गांधी शांति प्रतिष्ठान के पूर्व राष्ट्रीय सचिव

सुरेंद्र कुमार, विषय प्रवेश डॉ निशिन्द्र किंजलक ने कराया। मौके पर क्रांति प्रकाश, पूर्व मंत्री मनोज कुशवाहा, पूर्व विधान पार्षद गणेश भारती, समाजवादी नेता डॉ हरेंद्र कुमार पूर्व उपमेयर विवेक कुमार, शांति स्वरूप शर्मा उर्फ माधव, प्रो शब्बीर अहमद, फादर वीरेंद्र कुमार, एसडीएम पूर्वी कुंदन कुमार, नंदकुमार साहू, वार्ड पार्षद केपी पप्पू, संजय केजरीवाल,एनामुल हक, अखिलेश सिंह गणेश पटेल रत्नेश पटेल, सरदार गुरजीत सिंह, राजेश कुमार उर्फ बच्चा पटेल, अमित रंजन, अविनाश तिरंगा, आनंद कुमार उर्फ सोनू सिंह आदि उपस्थित रहे।

जिला जदयू ने किया याद

जिला जनता दल यू की ओर से चित्रगुप्त एसोसिएशन परिसर में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष रंजीत सहनी ने की। उनके योगदान पर चर्चा हुई। यहां संगठन प्रभारी अशरफ अंसारी, पूर्व मंत्री डा. शीतल राम, इरफान दिलकश, ठाकुर हरिकिशोर सिंह, सुधा चौधरी, नरेन्द्र पटेल, युवा अध्यक्ष संतोष भास्कर, शिशिर कुमार नीरज, सुबोध सिंह, प्रो.धनंजय सिंह, मनोज सिंह, पंकज किशोर पप्पू, गोपाल शाही आदि शामिल रहे।  

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस