Move to Jagran APP

Army recruitment : 23 फरवरी को होगी सोल्जर ट्रेडमैन भर्ती की लिखित परीक्षा, जानिए होने वाली व्यवस्था के बारे में

Army recruitment 400 अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना तैयारी शुरू। सेना भर्ती बोर्ड के निदेशक ने जिलाधिकारी को भेजी व्यवस्था संबंधित सामान की सूची।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 08:58 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 08:58 AM (IST)
Army recruitment : 23 फरवरी को होगी सोल्जर ट्रेडमैन भर्ती की लिखित परीक्षा, जानिए होने वाली व्यवस्था के बारे में
Army recruitment : 23 फरवरी को होगी सोल्जर ट्रेडमैन भर्ती की लिखित परीक्षा, जानिए होने वाली व्यवस्था के बारे में

मुजफ्फरपुर : सेना बहाली में सोल्जर ट्रेडमैन पद पर भर्ती की लिखित परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है। आगामी 23 फरवरी को चक्कर मैदान में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। मैदान को साफ किया जा रहा है। परीक्षा स्थल का चयन करने की कवायद शुरू कर दी गई है।परीक्षा में आठ जिले मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर और पूर्वी व पश्चिम चंपारण के करीब चार सौ अभ्यर्थी शामिल होंगे। बता दें कि अभ्यर्थी बहाली की प्रारंभिक प्रक्रिया में दौड़, लंबी कूद, मेडिकल जांच को पास कर चुके हैं। अब आगे की प्रक्रिया के तहत लिखित परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें पास होने के बाद उनकी बहाली होगी।

loksabha election banner

जिला प्रशासन करेगी व्यवस्था

 सेना भर्ती बोर्ड के निदेशक कर्नल मनमोहन सिंह मनहास के मुताबिक परीक्षा कुर्सी पर बैठाकर ली जाएगी। इस दौरान पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। अब तक की परीक्षा कड़ी निगरानी और पारदर्शिता से ली गई, इसी का नतीजा रहा कि एक भी फर्जी अभ्यर्थी या नकल करते नहीं पकड़ा गया। इसमें 50 अंक के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनका उत्तर ओएमआर शीट में देना होगा। परीक्षा संबंधित तैयारी में पडऩे वाली आवश्यकता के संबंध में जिलाधिकारी को अवगत कराया गया है। आवश्यक सामान की सूची भी सौंपी गई है। पूर्व में परीक्षा संबंधित तैयारी की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा ही की गई थी।

सीसी कैमरे से होगी निगरानी

 मैदान में परीक्षा स्थल पर चारों तरफ सीसी कैमरे लगाएं जाएंगे। इसके अलावा वीडियोग्राफी भी होगी। परीक्षा का समय दोपहर 12 बजे से एक बजे तक होगा। उसी दिन सुबह पांच बजे से सभी परीक्षार्थियों को मैदान में प्रवेश कराया जाएगा। इसके बाद बायोमेट्रिक हाजिरी और कागजी प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

एक फरवरी को आएगा परिणाम

 19 जनवरी को सोल्जर जीडी, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर टेक्निकल, स्टोर कीपर और सोल्जर नर्सिंग सहायक पद के लिए लिखित परीक्षा आयोजित हुई थी। इसमें 1335 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इसका परिणाम एक फरवरी को आने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.