Move to Jagran APP

शांति-सद्भाव में खलल डालनेवालों पर रहेगी कड़ी नजर

मुहर्रम के दौरान किसी भी स्तर पर अशांति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शांति-व्यवस्था में बाधा डालनेवाले शरारती व असमाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 02:21 AM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 06:29 AM (IST)
शांति-सद्भाव में खलल डालनेवालों पर रहेगी कड़ी नजर
शांति-सद्भाव में खलल डालनेवालों पर रहेगी कड़ी नजर

मुजफ्फरपुर। मुहर्रम के दौरान किसी भी स्तर पर अशांति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शांति-व्यवस्था में बाधा डालनेवाले शरारती व असमाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अफवाह फैलानेवालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर है। इसका गलत इस्तेमाल करनेवालों के खिलाफ विशेष टीम सख्त कार्रवाई करेगी।

loksabha election banner

जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष और वरीय पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने उपरोक्त निर्देश शनिवार को मुहर्रम से पहले स्थानीय आम्रपाली ऑडोटोरियम में अधिकारियों को संबोधित करने के दौरान दिए। अधिकारी द्वय ने त्योहार के दौरान शांति व्यवस्था में तैनात पुलिस पदाधिकारी और दंडाधिकारियों को बिंदुवार टास्क दिए।

कहा- शाति और विधि व्यवस्था का संधारण हमारी प्राथमिकता है। सामाजिक सद्भाव और भाईचारा हर हाल में कायम रहे, इसकी कोशिश करनी है।

संवेदनशील क्षेत्रों पर रखें विशेष नजर : डीएम ने साफ किया- पहले से चिह्नित संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष नजर रखें। गुंडा और मवाली तत्व प्रशासन के रडार पर हैं। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्ति स्थल पर समय पर पहुंचें।

संवेदनशील स्थानों पर लगाए जाएंगे सीसी कैमरे : सभी महत्वपूर्ण संवेदनशील स्थलों पर सीसी कैमरे लगाए जा रहे हैं। डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। बिना लाइसेंस के ताजिया जुलूस किसी भी सूरत में नहीं निकला जा सकेगा। जुलूस में उपद्रव करनेवाले तत्वों पर कड़ी निगाह रखी जाएगी। निर्धारित मार्ग से ही जुलूस गुजरेगा। इसका उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए मुख्य व मिनी कंट्रोल रूम : विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं। एक मुख्य व कुछ मिनी कंट्रोल रूम बने हैं। जिला नियंत्रण कक्ष के टेलीफोन नंबर 0621-2212377 एवं 2216275 पर त्योहार के दौरान किसी भी अप्रिय स्थिति की सूचना दी जा सकेगी। नियंत्रण कक्ष 9 सितंबर से 11 सितंबर की रात 10 बजे तक कार्यरत रहेगा।

वहीं मेहंदी हसन चौक के पास जिला मैदान, बड़ी कर्बला मस्जिद, कर्बला चौक एवं कमरा मोहल्ला स्थित कर्बला मैदान में मिनी नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं।

त्योहार के दौरान निर्बाध रहेगी बिजली सप्लाई, साफ-सफाई व पानी के होंगे बेहतर इंतजाम : निर्धारित मार्ग एवं अखाड़ा स्थल की साफ-सफाई, पानी का छिड़काव तथा पेयजल की व्यवस्था करने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया। निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति हेतु विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया है। स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक व्यवस्था, एंबुलेंस और अग्निशमन दस्ते की भी प्रतिनयुक्ति की जा रही है।

277 दंडाधिकारियों के साथ पुलिस अधिकारी व पर्याप्त संख्या में जवान तैनात : त्योहार के दौरान शाति और विधि व्यवस्था संधारण के लिए कुल 277 दंडाधिकारियों के साथ इतने ही पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त कुल नौ सेक्टरों में 09 सेक्टर दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.