Move to Jagran APP

Purvi Champaran, Lok Sabha Election Phase 6: राधामोहन व आकाश के बीच सीधी टक्कर

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान में पूर्वी चंपारण सीट पर एनडीए के राधामोहन सिंह का मुकाबला महागठबंधन प्रत्याशी आकाश सिंह से है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 07:05 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 08:08 PM (IST)
Purvi Champaran, Lok Sabha Election Phase 6: राधामोहन व आकाश के बीच सीधी टक्कर
Purvi Champaran, Lok Sabha Election Phase 6: राधामोहन व आकाश के बीच सीधी टक्कर

मोतिहारी [संजय कुमार उपाध्याय]। पूर्वी चंपारण सीट (East Champaran) पर एनडीए के राधामोहन सिंह का मुकाबला महागठबंधन प्रत्याशी आकाश सिंह से है। उलझे जातीय समीकरणों के बीच विकास और स्थानीय प्रत्याशी का मुद्दा चुनावी फिजां में घुलमिल गया है। एनडीए के स्टार प्रचारकों ने पीएम मोदी का चेहरा और राष्ट्रवाद की राजनीति के साथ-साथ देश के विकास और रोजगार सृजन को मुद्दा बनाते हुए अपनी बात जन के बीच रख दी है। कुल 22 प्रत्याशी मैदान में हैं, लेकिन राधामोहन सिंह और आकाश कुमार सिंह में सीधा मुकाबला है। 

राष्‍ट्रीय मुद्दों के साथ जातीय गोलबंदी भी महत्‍वपूर्ण
चुनाव में स्थानीय व्यक्तित्व के सम्मान के साथ राष्ट्रीय मुद्दों के बीच जातीय गोलबंदी भी मायने रख रही। राधामोहन सिंह अपने चुनावी दौरों में बता रहे कि पांच साल में विकास के कौन-कौन से काम हुए। राष्ट्रीय सुरक्षा और आत्मसम्मान की बातों का जिक्र करते हुए समझाते हैं कि चंपारण में आजादी के बाद पहली बार समग्रता में चल पड़े विकास के रथ को रफ्तार देने के लिए नरेंद्र मोदी का फिर से प्रधानमंत्री बनना जरूरी है।

loksabha election banner

बंद चीनी मिल भी बन रहा मुद्दा
दूसरी तरफ, आकाश लोगों को यह समझा रहे कि कैसे मोतिहारी चीनी मिल बंद हो गई और कैसे इसे चालू करना है। वे अपने पिता व मोतिहारी से सांसद रहे राज्यसभा सदस्य डॉ. अखिलेश सिंह द्वारा सरीयतपुर में चीनी मिल की आधारशिला रखने और उसके चालू नहीं होने के पीछे के कारणों को भी लोगों के बीच रख रहे। 

23 मई को पता चलेगी किनकी चमकी किस्‍मत
यहां छठे चरण में 12 मई को चुनाव होना है। वहीं 23 मई को पता चलेगा कि किनकी किस्‍मत चमकी। बहरहाल इस लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की छह सीटें हैं। मोतिहारी, हरसिद्धि, गोविंदगंज, केसरिया, कल्याणपुर और पिपरा। हरसिद्धि सीट सुरक्षित है। मोतिहारी, कल्याणपुर और पिपरा में भाजपा के विधायक हैं। गोविंदगंज में लोजपा के विधायक हैं। वहीं, हरसिद्धि सुरक्षित और केसरिया विधानसभा क्षेत्र राजद के कब्जे में है। 

स्‍टार प्रचारक भी लगा चुके हैं दम 
राधामोहन सिंह के पक्ष में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, सूबे के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान, भाजपा नेता मनोज तिवारी समेत कई दिग्गज सभाएं कर चुके हैं। मुजफ्फरपुर और वाल्मीकिनगर के रामनगर में पीएम की सभा का भी असर यहां है। आकाश सिंह के समर्थन में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी, रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, वीआइपी अध्यक्ष मुकेश सहनी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, कांग्रेस नेता राज बब्बर भी सभाएं कर चुके हैं।

कहते हैं आंकड़े
कुल मतदाता :
1656444 
पुरुष : 881809 
महिला : 774609 
थर्ड जेंडर : 26 
मतदान केंद्र : 1700 
कुल प्रत्याशी : 22

2014 के नतीजे

1. राधामोहन सिंह (भाजपा) : 400452 
2. विनोद श्रीवास्तव (राजद): 208289 
3. अवनीश कुमार (जदयू): 128604 
हार-जीत का अंतर : 192163

2009 के नतीजे

1. राधामोहन सिंह (जदयू): 201114 
2. अखिलेश कुमार सिंह (राजद): 121824 
3. अरविंद कुमार गुप्ता (कांग्रेस) : 68323 
हार-जीत का अंतर : 79290

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.