दरभंगा, जेएनएन। स्थानीय राज मैदान में गुरुवार ( 25 अप्रैल) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित चुनावी सभा को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। शहर की नाकेबंदी कर चेकिंग अभियान जारी है। रेल पुलिस को भी अलर्ट कर दिया गया है। पीएम की सुरक्षा में कोई सेंधमारी न हो, इसके लिए दिल्ली से बुलेट प्रूफ कार भी आ गई है। इससे पीएम हवाई अड्डा से राज मैदान आएंगे और वापस हवाई अड्डा जाएंगे।


बुधवार को बुलेट प्रूफ कार देखने वाले इसकी खासियत को समझने की कोशिश करते रहे। पीएम की बुलेटप्रूफ कार ( बीएमडब्ल्यू 7 सीरिज) 760 एलआइ सिक्युरिटी एडिशन है। अचानक हमले से इसका कुछ नहीं बिगड़ता है। आपातस्थिति में कार का टायर पंचर होने या फटने पर भी यह कार 90 किमी प्रति घंटे की स्पीड से 320 किमी तक चल सकती है।
कारकेड चालकों को मिली ट्रेनिंग

पीएम के कारकेड में शामिल होने वाली गाडिय़ों के चालकों को राज मैदान में बुधवार को फाइनल ट्रेनिंग दी गई। कहा गया कि सूझबूझ से गाडिय़ां चलाएंगे। कई टिप्स भी मिले। आपातस्थिति में काफिले से किस तरह से गाड़ी को सुरक्षित किनारे करना है, इस पर विशेष फोकस किया गया। गाड़ी में तकनीकी समस्या होने पर वरीय अधिकारियों को त्वरित सूचना देने को कहा गया है।

 इसके अलावा गाड़ी खोलने से पहले फाइनल रूप से सारी चीज को चेक करने को भी कहा गया। थकावट नहीं हो, इस पर विशेष ध्यान दिलाया गया। सभी अपने लिवास और आइकार्ड के साथ होंगे। पीएम के आने -जाने के दौरान सभी अपनी गाड़ी पर रहेंगे। नजर इधर-उधर नहीं हो। सफर के दौरान न तो कोई पानी पीएंगे और न अन्य सामग्री का सेवन करेंगे।

अग्निशमन दस्ता अलर्ट

कारकेड के साथ फायर ब्रिगेड का दस्ता भी रहेगा। मैदान के चारों तरफ कई दमकल लगाए गए हैं। इसके लिए कर्मियों को अलर्ट किया गया है। छुट्टियां रद कर दी गई हैं। दमकलों के लिए पानी भरकर लिया गया है। मोटर काम कर रहा है या नहीं, इसका पूर्वाभ्यास हुआ। पानी के नोजल पंप को चेक किया गया है। 
सुबह 07.43 बजे दिल्ली एयरपोर्ट से दरभंगा के लिए उड़ान भरेंगे पीएम
पीएम नरेंद्र मोदी 25 अप्रैल की सुबह 07.43 बजे दिल्ली एयरपोर्ट से विमान आइएएफ सी-130 से दरभंगा के लिए उड़ान भरेंगे। वे 09.55 बजे दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचेंगे। 10 बजे सड़क मार्ग से सभा स्थल राज मैदान के लिए प्रस्थान करेंगे। 10.15 बजे में उनका सभा स्थल पर आगमन होगा। 10.45 बजे तक लोगों को संबोधित करेंगे। 10.50 बजे में दरभंगा एयरपोर्ट के लिए सड़क मार्ग से प्रस्थान कर जाएंगे। 11.05 बजे में दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचेंगे और 11.10 बजे में विमान आइएएफ सी-130 से उड़ान भरेंगे और 12.45 बजे में मध्यप्रदेश के खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचेंगे। 

Posted By: Ajit Kumar