Move to Jagran APP

बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 18 केंद्रीय समन्वयक सह पर्यवेक्षक दल गठित

Bihar B.Ed. Entrance Exam 2022 रविवार को आठ जिलों के लिए प्रवेश परीक्षा संबंधित सामग्री लेकर रवाना हुई पर्यवेक्षक दल की टीम। 191929 अभ्यर्थी के लिए 11 शहरों में बनाए गए 325 परीक्षा केंद्र महिलाओं के लिए 157 तो पुरुषों के लिए बनाए गए 168 परीक्षा केंद्र।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 06:06 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 06:06 PM (IST)
बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 18 केंद्रीय समन्वयक सह पर्यवेक्षक दल गठित
बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के ल‍िए आयोजन की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, जासं। छह जुलाई 2022 को बिहार के 11 शहरों के 325 परीक्षा केंद्रों पर बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रत्येक सहभागी विश्वविद्यालयों के लिए एक से दो केंद्रीय समन्वयक सह पर्यवेक्षक दल का गठन कर लिया गया है। इस तरह कुल 18 केंद्रीय समन्वयक सह पर्यवेक्षक दल गठित किया गया है। सीईटी बीएड राज्य नोडल केंद्र ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि सूबे के 11 शहरों में आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा के सफल, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त आयोजन की तैयारी को लेकर रविवार को केंद्रीय समन्वयक सह पर्यवेक्षक की टीम को परीक्षा संबंधित सामग्रियों को लेकर रवाना किया गया। टीम आरा, भागलपुर, छपरा, गया, मधेपुरा, मुंगेर, पटना और पूर्णियां कुल आठ जिलों के परीक्षा संबंधित सामग्री को लेकर रवाना हुई। सोमवार को दरभंगा, हाजीपुर और मुजफ्फरपुर के लिए टीम रवाना होगी।

loksabha election banner

परीक्षा केंद्रों पर अलर्ट मोड में दिखेंगे पर्यवेक्षक दल के सदस्य

सीइटी-बीएड सहभागी विश्वविद्यालय के लिए एक से दो केंद्रीय समन्वयक सह पर्यवेक्षक दल का गठन किया गया है। पर्यवेक्षक दल के सदस्य आवंटित विश्वविद्यालय केंद्र पहुंचकर, वहां के नोडल पदाधिकारी से संपर्क करेंगे। इसके बाद केंद्रीय समन्वयक सह पर्यवेक्षक दल विश्वविद्यालय नोडल पदाधिकारी के पारंपरिक सहयोग से अपने कार्यों का निष्पादन करेंगे। दल के सदस्य संबंधित विश्वविद्यालय केंद्र क्षेत्रांतर्गत स्थित सभी परीक्षा केंद्रों द्वारा की जा रही परीक्षा की तैयारियों का जायजा लेंगे। इसके बाद नोडल पदाधिकारी के साथ जोनल को-आर्डिनेटर से मिलकर यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा की सभी तैयारियां निर्देशानुसार पूरी कर ली गई हैं या नहीं। केंद्रीय समन्वयक सह पर्यवेक्षक दल के सदस्य छह जुलाई को सुबह 11:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक परीक्षा केंद्रों पर हो रही परीक्षा का निरीक्षण करेंगे। किसी भी उत्पन्न समस्या की स्थिति में तुरंत नोडल विश्वविद्यालय के नियंत्रण कक्ष से सलाह लेकर उसका समाधान करेंगे। परीक्षा तैयारी एवं परीक्षा प्रक्रिया पर पैनी नजर रखेंगे।

महिला एवं पुरुषों के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था

दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 191929 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें 97718 महिला एवं 94211 पुरुष अभ्यर्थी शामिल हैं। परीक्षा के लिए बिहार के 11 शहरों में कुल 325 केंद्र बनाए गए हैं। महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया गया है। महिलाओं के लिए कुल 157 और पुरुषों के लिए 168 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.