Move to Jagran APP

Muzaffarpur Coronavirus News Update : मुजफ्फरपुर में 17 केंटेनमेंट जोन हटाए गए, जानें वहां संक्रमण की क्या है स्थिति

Muzaffarpur Coronavirus News Update कंटेनमेंट जोन के अंदर यदि दुकानें खुली पाई गई तो उसे तत्काल सील किया जाएगा। दुकान तब तक सील रहेगी जब तक कि कंटेनमेंट जोन की स्थिति बरकरार रहेगी

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 06:45 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 06:45 PM (IST)
Muzaffarpur Coronavirus News Update : मुजफ्फरपुर में 17 केंटेनमेंट जोन हटाए गए, जानें वहां संक्रमण की क्या है स्थिति
Muzaffarpur Coronavirus News Update : मुजफ्फरपुर में 17 केंटेनमेंट जोन हटाए गए, जानें वहां संक्रमण की क्या है स्थिति

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण को लेकर आ रही कई निराश करने वाली सूचना के बीच एक अच्छी खबर आई है। जिले के 17 और कंटेनमेंट जोन को संक्रमण से मुक्त घोषित कर दिया गया है। क्योंकि यहां पर कोई भी नया केस सामने नहीं आया था। वहां जारी प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटा दिया गया है। इस तरह जिले में एक्टिव कंटेनमेंट जोन की संख्या अब 66 है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिले में अभी तक कुल 108 कंटेनमेंट जोन नोटिफाई किए गए थे। इनमें से प्रथम चरण में एक, द्वितीय चरण में 24 को डिनोटिफाइड किया गया था।

loksabha election banner

कंटेनमेंट जोन में पूरी सख्ती बरतने के निर्देश

दूसरी ओर, कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर बनाए गए कंटेनमेंट जोन में पूरी सख्ती बरतने, लोगों की आवाजाही को पूर्णतया प्रतिबंधित करने, कंटेनमेंट जोन एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में सघन ड्राइव चलाने को लेकर समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें डीएम ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में विभिन्न गतिविधियों को प्रतिबंधित रखे जाने के प्रावधानों का अक्षरशः पालन कराया जाए। इससे संक्रमण के चेन को तोड़ा जा सकेगा। प्रभावी नियंत्रण किया जा सकेगा।

सभी प्रतिनियुक्त सेक्टर दंडाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि गंभीरतापूर्वक सुनिश्चित करें कि कंटेनमेंट जोन में कोई भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश नहीं हो। बिना अनुमति कोई भी व्यक्ति बाहर नहीं निकले। इन क्षेत्रों में आवागमन पूरी सख्ती से प्रतिबंधित रहे ।

मास्क ड्राइव चलाने को कहा

कहा कि कंटेनमेंट जोन में मेडिकल जैसे आपात कारणों में ही छूट रहेगी ।सभी सेक्टर दंडाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मास्क ड्राइव, सोशल डिस्टेंसिंग ,वाहन जांच अभियान को मूर्त रूप देते हुए इससे संबंधित दैनिक प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं । कंटेनमेंट जोन के अंदर यदि दुकानें खुली पाई गई तो उसे तत्काल सील किया जाएगा। दुकान तब तक सील रहेगी जब तक कि कंटेनमेंट जोन की स्थिति बरकरार रहेगी। कंटेनमेंट जोन से बाहर निर्गत आदेश के आलोक में जो दुकान खुली रहेंगी उसमें दुकानदार के साथ ग्राहक भी मास्क का उपयोग करेंगे।

साथ ही दुकान में भी सोशल डिस्टेंसिंग का नियमानुसार पालन किया जाएगा ।अगर नियम टूटता है तो दुकान को तत्काल सील किया जाएगा। निर्देश दिया गया कि शहर में चल रहे ऑटो तथा अन्य वाहनों से संबंधित चलाए जा रहे अभियान को और गति देने की जरूरत है। जिस किसी कंटेनमेंट जोन में बैरिकेडिंग नहीं है वहां बैरिकेडिंग और डिमार्केशन शीघ्र कराना सुनिश्चित करें। वही बैठक में मेडिकल टीम को निर्देश दिया गया कि कंटेनमेंट जोन में नियमित सर्वे का कार्य सुचारू रूप से चलता रहे। सभी की स्क्रीनिंग हो।वृद्ध ,लाचार ,गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती महिला जैसे संवेदनशील सेक्शन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मेडिकल टीम को निर्देश दिया गया कि फल एवं सब्जी विक्रेताओं पर विशेष नजर रखें तथा अधिक से अधिक उनकी भी टेस्टिंग की जाए ।

बैठक में सिटी एसपी ने भी उपस्थित पुलिस पदाधिकारियों को कंटेनमेंट जोन को लेकर सख्त निर्देश दिया और कहा कि कंटेनमेंट जोन में जिन - जिन पुलिस अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है वे गंभीरतापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें ।इस संबंध में किसी भी तरह की कोताही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सिटी एसपी , सहायक समाहर्ता , एसडीओ पूर्वी , एसडीओ पश्चिमी ,संबंधित एसडीपीओ ,सभी प्रतिनियुक्त सेक्टर दंडाधिकारी ,पुलिस अधिकारी तथा जिला स्तरीय अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.