Move to Jagran APP

NCC's A Certificate Selection: एनसीसी चयन प्रक्रिया में वैशाली के सौ छात्रों ने लिया भाग, 50 का हुआ चयन

NCCs A Certificate Selection Process वैशाली स्थित संत महावीर उच्च विद्यालय में करीब सौ छात्रों ने चयन प्रक्रिया में भाग लिया। दौड़ बीम पुशअप चिकित्सा जांच और लिखित परीक्षा के आधार पर 50 छात्रों का चयन किया गया।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 07:54 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 07:54 PM (IST)
NCC's A Certificate Selection: एनसीसी चयन प्रक्रिया में वैशाली के सौ छात्रों ने लिया भाग, 50 का हुआ चयन
वैशाली से एनसीसी के ए सर्टिफिकेट के लिए 50 छात्रों का चयन

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। वैशाली स्थित संत महावीर उच्च विद्यालय में एनसीसी के ए सर्टिफिकेट के लिए 50 छात्रों चयन मंगलवार को किया गया। माता-पिता से सहमति प्राप्त कर स्वेच्छा से करीब सौ छात्रों ने चयन प्रक्रिया में भाग लिया। दौड़, बीम, पुशअप, चिकित्सा जांच और लिखित परीक्षा के आधार पर इनका चयन किया गया। लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने कहा कि एनसीसी के माध्यम से वे एक अच्छे इंसान बन सकते हैं। अभी से अनुशासन में रहकर आत्मनिर्भर बनने के लिए उन्हेंं प्रशिक्षण का अवसर मिलेगा। बाद में चलकर वे सेना या अर्धसैनिक बल में आ सकते हैं। साथ ही समाज के लिए और सरकारी सेवा में आकर समाजसेवा कर सकते हैं। मौके पर लेफ्टिनेंट राजेश रंजन, सूबेदार मेजर खुम बहादुर, सूबेदार गिरधारी, सूबेदार गुरबेज सिंह, हवलदार पुरन सिंह और सुखदेव सहनी आदि ने मिलकर चयन प्रक्रिया पूरी की। ये प्रक्रिया 31 अक्तूबर तक चलेगी।

loksabha election banner

देसी खाना स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद

एक भारत श्रेष्ठ भारत भाग-3 में दूसरे दिन मंगलवार को एनसीसी बिहार बटालियन-2 के अंजली चौधरी ने बहुत ही सहज ढंग से बिहार के खान-पान की जानकारी दी। उन्होंने देसी खाना को लाभप्रद बताया। देसी खाना लिट्टी-चोखा, चूरा-दही, ठेकुआ-पिडि़किया, भात-दाल, रोटी-सब्जी, दालपूरी आदि बनाने की विधि भी बताई। हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के खान-पान की तारीफ की थी। वहीं दिल्ली के कैडेट्स ने वहां के खान-पान की जानकारी दी। दही भल्ला, पानी-पूरी, छोला भटूरा, चाउमीन आदि के बनाने के बारे में बताया।

 कार्यक्रम में दिल्ली और बिहार झारखंड का समागम अच्छा रहा। दिल्ली एनसीसी निदेशालय के कैडेट्स ने दिल्ली की तीन बार चुनी गईं सीएम स्व. शीला दीक्षित के कार्यकाल और वर्तमान दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के शिक्षा के क्षेत्र में सुधार की चर्चा की। 32 बिहार बटालियन एनसीसी मुजफ्फरपुर के कैडेट्स देवेश्वर, जूही कुमारी, ऐश्वर्या प्रियम सहित मुजफ्फरपुर ग्रुप के 22 सहित 250 कैडेट्स ने वेबिनार में हिस्सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.