मुंगेर। रेणु चेतना मंच के तत्वाधान में पूर्वी इंद्ररुख पंचायत के गौरीपुर गंगटी दुर्गा स्थान के प्रांगण में महान साहित्यकार एवं स्वतंत्रता सेनानी फणीश्वर नाथ रेणु का जयंती समारोह आयोजित किया गया। रेणु चेतना मंच के संयोजक मुनिलाल मंडल की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जदयू के वरिष्ठ नेता नचिकेता मंडल ने फणीश्वर नाथ रेणु के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिदी और मैथिली साहित्य के प्रसिद्ध कथाकार ही नहीं महान स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्हें हिदी जगत का दूसरा प्रेमचंद्र कहा जाता है। फणीश्वर नाथ रेणू की लेखनी में ग्रामीण जीवन का पिछड़ापन, दुख, अभाव, अज्ञानता और विश्वास के साथ साथ तरह तरह के सामाजिक शोषण चक्र में फंसी हुई जीवन की पीड़ा और संघर्ष का साक्षात्कार होता है। वर्तमान दौर में उनके आदर्श एवं विचारों को आत्मसात किए जाने की आवश्यकता है। इसलिए आज उनकी पुण्यतिथि पर हम लोगों को एकजुट होकर उनके आदर्श एवं विचारों को अपने जीवन में ग्रहण कर उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लेना चाहिए। वहीं, संयोजक मुनीलाल मंडल ने भी फणीश्वर नाथ रेणु के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनके विचारों को आत्मसात करने की बात कही। उन्होंने कहा कि फणीश्वर नाथ रेणु बिहार के पूर्णिया जिले के औराही हिगना गांव के वासी थे जिन्होंने पूरे भारत में आंचलिक भाषाई शिल्पी कथाकार के नाम से प्रसिद्ध थे। उनके उपन्यास पर आधारित मारे गए गुलफाम पर बनी फिल्म ने देश भर में धूम मचाई थी।

इस अवसर पर जदयू नेता विमलेंदु राय, रेणु चेतना मंच के सनी कुमार ,संजू कुमार ,रावत जॉनी, चंदन, दीपक, मुकेश, राम मांझी, संटू मंडल, राणा मंडल ,सुरेश मंडल, मालो देवी, संतु मंडल आदि मौजूद थे।

------------------------

ओवर लोडिग के खिलाफ चले अभियान में तीन ट्रैक्टर जब्त

संवाद सहयोगी जमालपुर (मुंगेर) : ओवरलोडिग के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत जमालपुर एवं ईस्ट कॉलोनी पुलिस ने बालू लदे तीन ट्रैक्टर को जप्त कर लिया। पुलिस कार्रवाई में दो जमालपुर तथा एक ईस्ट कॉलोनी थाना क्षेत्र से ट्रैक्टर जब्त किया गया। बालू लदे ट्रैक्टर के खिलाफ कार्रवाई करने की पुष्टि थानाध्यक्ष ने की।

------------------------

तीन शराबी गिरफ्तार

संवाद सहयोगी जमालपुर (मुंगेर) : आदर्श थाना क्षेत्र के दौलतपुर बस्ती में शराब पीकर उत्पात मचा रहे तीन शराबी को जमालपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। यह जानकारी थानाध्यक्ष रंजन कुमार ने दी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप