Move to Jagran APP

पुराने सुरंग के पास ही नए सुरंग का होगा निर्माण

नए सुरंग के निर्माण में कई पेच फंसता हुआ दिख रहा है। पहले जहां 700 मीटर दूरी पर सुरंग का निर्माण होना था।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Apr 2018 07:38 PM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 07:38 PM (IST)
पुराने सुरंग के पास ही नए सुरंग का होगा निर्माण
पुराने सुरंग के पास ही नए सुरंग का होगा निर्माण

मुंगेर। नए सुरंग के निर्माण में कई पेच फंसता हुआ दिख रहा है। पहले जहां 700 मीटर दूरी पर सुरंग का निर्माण होना था। वहां अब 100 फीट ही करने की कवायद चल रही है। सुरंग निर्माण को लेकर धनबाद कोल फील्ड से वैज्ञानिक अपनी टीम के साथ शनिवार को पहुंचे। वैज्ञानिक ने पहले निर्धारित सुरंग स्थल का जायजा लिया। इसके बाद पुराने सुरंग को देखा। वैज्ञानिक डॉ. सुजीत कुमार मंडल ने करीब दो घंटे तक सुरंग निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। डॉ. मंडल ने कहा कि नए सुरंग और पुराने सुरंग आसपास होने से रेलवे को काफी सहूलियत होगी। इसके साथ दोनों का ढांचागत निर्माण भी बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि अभी सर्वे का काम और चलेगा। इसके बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा। 700 मीटर पुराने सुरंग की दूरी अधिक होने से रेलवे ट्रैक बिछाने में काफी दिक्कतें आएंगी। लाइन काफी घुमावदार होगा। इसी कारण नए सुरंग का निर्माण 100 फीट के अंदर किए जाने की योजना है। उधर, पूर्व रेलवे के चीफ कंस्ट्रक्शन ऑफिसर सुधीर अग्रवाल भी सुरंग निर्माण का निरीक्षण किया। इसके निर्माण में आने वाले अड़चन को देखा और आवश्यक निर्देश दिए।

loksabha election banner

-----------------

बॉक्स

जून तक चालू हो जाएगा आरआरआइ :

पूर्व रेलवे के चीफ कंस्ट्रक्शन ऑफिसर सुधीर अग्रवाल ने जमालपुर में चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। स्टेशन पर मालदा मंडल के पहले रूट रिले इंटरलॉ¨कग (आरआरआइ) रूम भी गए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। इसका काम तेजी से चल रहा है। जून तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा। इंजीनिय¨रग विभाग की टीम लगी हुई है। वहीं निरीक्षण करने के बाद सुधीर अग्रवाल मालगोदाम भी गए और वहां चल रहे निर्माण के बारे में पूछताछ की। उन्होंने कहा कि जमालपुर में सभी कंस्ट्रक्शन के काम समय पर पूरे होंगे। इसमें किसी तरह की लापरवाही और विलंब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

---------------------

बॉक्स

बढ़ेगी यात्री सुविधाएं : सीपीटीएम

़फोटो : 21 एमयूएन 51

जमालपुर : पूर्व रेलवे के मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक (सीपीटीएम) दीपक कुमार ने भी स्टेशन का निरीक्षण किया। उन्होंने यार्ड का जायजा लिया और परिचालन संबंधित अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षा को लेकर अधिकारियों से कई जानकारी ली। इसके साथ ही साइ¨डग का जायजा लिया। उन्होंने लो¨डग-अनलो¨डग कार्य के बावत जानकारी ली। निरीक्षण के बाद अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें सीपीटीएम ने ट्रांसपोर्टिंग बढ़ाने का निर्देश दिया। जिससे रेलवे को ज्यादा राजस्व की प्राप्ति हो सके। ट्रेनों के परिचालन में पूरी सजगता और सावधानी बरतने की जरूरत है। तभी सुरक्षित और संरक्षायुक्त परिचालन संभव हो पाएगा। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण के बाद ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी। प्लेटफॉर्म का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने कहा कि यात्री सुविधा पर रेलवे का विशेष फोकस है। मौके पर स्टेशन प्रबंधक सुधीर कुमार ¨सह, टीआई संजय कुमार, दिलीप कुमार, यार्ड प्रभारी निरंजन कुमार सहित अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.