Move to Jagran APP

यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा में हुई लापरवाही, तो सीधी कार्रवाई : आइजी रेल

मुंगेर। साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन में डकैती मामले की जांच करने आरपीएफ के आइजी रेलवे बोर्ड

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 08:22 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 08:22 PM (IST)
यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा में हुई लापरवाही, तो सीधी कार्रवाई : आइजी रेल
यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा में हुई लापरवाही, तो सीधी कार्रवाई : आइजी रेल

मुंगेर। साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन में डकैती मामले की जांच करने आरपीएफ के आइजी रेलवे बोर्ड संजय किशोर सोमवार को जमालपुर पहुंचे। उन्होंने डकैती मामले में रेल डीआइजी बीएन झा से बात की और अब तक अनुसंधान में मिले सुराग के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अन्य डकैतों की गिरफ्तारी के लिए गठित टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। घटना स्थल का निरीक्षण करने के बाद आइजी जमालपुर आरपीएफ पोस्ट पहुंचे। उन्होंने रेल यात्रियों तथा रेल संपत्ति की सुरक्षा के लिए आरपीएफ जवानों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। रात के समय गुजरने वाली सभी ट्रेनों में सशस्त्र बलों के जवानों की तैनाती करने कहा।

loksabha election banner

आइजी ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा पर विशेष ध्यान दें, इसमें जरा सा भी लापरवाही बरती गई तो सीधी कार्रवाई होगी। चेन पु¨लग रोकने की दिशा में सार्थक कार्रवाई करें। वहीं यात्रियों से किसी तरह की सूचना आरपीएफ के हेल्प लाइन 182 पर देने की अपील की। यात्रियों को जहरखुरानी से बचने, महिला सुरक्षा के लिए आरपीएफ का सहयोग लेने, यात्रा के दौरान रेलवे के नियमों का पालन करने तथा मानव रहित अथवा मानवकृत समपार पार करते समय सतर्कता बरतने को लेकर यात्रियों के बीच जागरूकता अभियान चलाने की नसीहत दी। मौके पर डीआइजी आरपीए़फ तारिक अनवर, पूर्व रेलवे के सीनियर कमांडेंट तारीख अहमद, मालदा मंडल के कमांडेंट एफसी लोगो, सुरक्षा आयुक्त आईपी यादव, सीआइबी इंस्पेक्टर आरके तिवारी, इंस्पेक्टर सुजीत कुमार, फिरोज अख्तर आदि मौजूद थे।

---------

अधिकारियों के घूमने से सक्रिय रहता है फोर्स

आरपीएफ आइजी ने संजय किशोर कहा कि वे पहली बार जमालपुर रेलवे स्टेशन का जायजा लेने आए हैं। अधिकारियों के आते रहने से फोर्स में सक्रियता आती है। उन्होंने जमालपुर रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुरक्षा से संबंधित जवानों को दिशा-निर्देश दिए हैं। कहा कि इसके बेहतर परिणाम मिलने की उम्मीद है।

-----------

रहें मुस्तैद, मिलेगा बेहतर रिजल्ट

आरपीएफ जवानों को ट्रेन अनुक्षण स्को¨टग के दौरान मुस्तैदी से ड्यूटी करने की बात कही। साथ ही रेल यात्री व उनके सामान की सुरक्षा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभी त्योहार का सीजन आने वाला है, लंबी दूरी की ट्रेनों में जबर्दस्त भीड़ रहेगी। रेलवे स्टेशन, ट्रेनों में संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखें। स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी में कैद गतिविधियों पर निगरानी की जाए। रेल सम्पत्ति को कोई नुकसान पहुंचाने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.