Move to Jagran APP

जदयू नेताओं के निशाने पर रहा राजद

मुंगेर। जदयू की ओर से आयोजित दलित महादलित प्रमंडल स्तरीय सम्मेलन में पार्टी के दर्जनों वरीय न

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 07:47 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 07:47 PM (IST)
जदयू नेताओं के निशाने पर रहा राजद
जदयू नेताओं के निशाने पर रहा राजद

मुंगेर। जदयू की ओर से आयोजित दलित महादलित प्रमंडल स्तरीय सम्मेलन में पार्टी के दर्जनों वरीय नेता ने शिरकत की। पार्टी नेताओं के निशाने पर राजद और पार्टी के युवा नेता तेजस्वी यादव रहे।

loksabha election banner

======

जदयू बाबा चौहरमल, दशरथ मांझी के विचार धाराओं की पार्टी है। दलित महादलित के अधिकार नहीं छीने जाएंगे। हम लोगों ने प्रमोशन में आरक्षण के कानून को पास करवाया है। एससीएसटी एक्ट में हाईकोर्ट द्वारा छीने गए अधिकार को वापस दिलवाया है। नीतीश कुमार की अगुवाई में इस समाज के उत्थान के लिए 29 प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं।

आरसीपी ¨सह, राष्ट्रीय महासचिव, जदयू

------------

चुनाव का समय आते ही बिहार में कुछ पार्टियां एससी-एसटी समुदाय के लिए घड़ियाली आंसू बहाने लगती हैं। चुनाव के बाद ऐसी पार्टिंयां शुतुरमुर्ग की तरह गर्दन छुपा लेती हैं। 15 वर्ष के शासनकाल में एससी-एसटी के उत्थान के लिए एक भी कार्य नहीं करने वाले लोग भी आज खुद को दलितों का हितैषी बता रहे हैं। हम लोगों के 2005 में सत्ता संभालने के बाद मात्र एक वर्ष के अंतराल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आरक्षण देकर इस समुदाय को बराबर में लाने का काम किया गया। नीतीश के 13 साल के शासनकाल में न्याय के साथ विकास हुआ है। आसन्न लोकसभा चुनाव में एससी-एसटी, अति पिछड़ा नीतीश के साथ खड़े रहिए।

राजीव रंजन ¨सह उर्फ ललन ¨सह, जल संसाधन मंत्री, बिहार

-----------

नीतीश कुमार ने दलित और महादलित समाज से ही आने वाले जीतन राम मांझी को दो वर्षों तक सत्ता के सर्वोच्च शिखर की कुर्सी पर काबिज करवाया था। लेकिन उन्होंने नीतीश का ही नहीं बल्कि आपके समुदाय का भी सम्मान नहीं किया। नीतीश कुमार इस समाज के अंतिम व्यक्ति के विकास के लिए तत्पर है। आप लोग नीतीश कुमार का साथ दें।

मनीष कुमार, विधायक, धोरैया

-----------

नीतीश कुमार एक कलम से सबका विकास किए हैं। आने वाला लोकसभा चुनाव में इतना तीर का बटन दबाइए की विश्व रिकॉर्ड टूट जाए। विपक्षी के रूप को पहचानिए। उनके लुभावने वादे में नहीं फंसना है।

रत्नेश सदा, विधायक, सोनवर्षा

-------------

दलित समुदाय के विकास के लिए हमारी सरकार ने दर्जनों योजना चलाई है। समाज के लोगों को ऊपर उठाने का काम किया है। चाहे वह छात्रवृत्ति योजना हो, चाहे उद्यमी योजना। उद्यमी योजना के लिए एससीएसटी को 10 लाख का ऋण दिया जा रहा है। एससी एसटी के आबादी वाले क्षेत्र मे 23 लाख की राशि से सामुदायिक भवन का भी निर्माण करवाया जा रहा है। नीतीश कुमार इस समाज के महिलाओं को शिक्षित करने के लिए भी योजना पर कार्य करवा रहे हैं।

रमेश ऋषिदेव, मंत्री अनुसूचित जाति-जनजाति

-----------

राजद 15 वर्ष के शासनकाल में केवल एससी-एसटी समुदाय को नहाने व बाल कटवाने का काम किया। लोकसभा चुनाव आने वाला है, इनसे सावधान रहने की जरूरत है। जो संविधान की एबीसीडी नहीं जानते वे संविधान बचाओ यात्रा मूर्ख बनाने के लिए निकाल रहे हैं। दलित महादलित समुदाय चट्टानी एकता के साथ जदयू और नीतीश कुमार के साथ हैं। नीतीश ही इस समुदाय का विकास कर सकते है।

महेश्वर हजारे, भवन निर्माण मंत्री

---------------

2005 में सत्ता में आने के बाद ही हमलोगों इस समुदाय को गड्ढे से निकालने का काम शुरू कर दिया। हम लोगों ने 33 लाख लोगों को स्कूल से जोड़ने का काम किया। नीतीश जी जब भी मुंगेर जिले में आए हैं, वह कुछ ना कुछ दिया है। जमालपुर रेलवे में वर्क लोड देकर इसे दोबारा ¨जदा किया । खगड़िया मुंगेर रेल सह सड़क पुल नहीं रहने के कारण लोग 30 मिनट का रास्ता 6 घंटे में तय करते थे। पुल बनने के बाद लोगों को राहत मिला। यहां विश्वविद्यालय खुलवाया। भीम बांध में पर्यटक स्थल बनवाया। अन्य कार्यो की फेहरिस्त लंबी है। इसका बकायदा पुस्तिका तैयार किया गया है।

शैलेश कुमार, ग्रामीण कार्य मंत्री

-----------

जदयू समतामूलक समाज बनाकर काम कर रही है। आजादी के बाद किसी ने अगर दलित-महादलित का उत्थान किया है, तो वह नीतीश कुमार हैं। केंद्र एवं राज्य सरकार के साथ 49 योजनाएं वर्तमान में इस समुदाय के विकास के लिए चलाई जा रही है। शिक्षा से समुदाय को मजबूती मिली है। दलित उद्यमी योजना से अब यह समुदाय याचक नहीं दाता बन गए हैं।

श्याम रजक, विधायक, फुलवारी शरीफ

-------------

जदयू के सत्ता में आने के बाद दलित महादलित के विकास के लिए बजट की राशि 15 हजार 440 करोड़ हो गई है। दलित महादलित विकास के लिए कानून, योजना एवं बजट बनाकर इनका विकास किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री रहते हुए मैंने नजदीक से नीतीश कुमार को इस समुदाय के विकास के लिए ¨चतित रहते देखा था। उनके इसी प्रेम के कारण उन्होंने कांग्रेस छोड़कर जदयू ज्वाइन किया। यह जरूरी नहीं कि दलित का विकास करने वाला दलित जाति का ही हो। महात्मा गांधी दलित नहीं थे, लेकिन छुआछूत तो उन्होंने ही खत्म किया था। 22 हजार विद्यालय में दस हजार विद्यालय एससीएसटी मोहल्ले में खुलवाया गया। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना इस समुदाय के विकास लिए मील का पत्थर साबित होगा।

अशोक कुमार चौधरी, विधान परिषद सदस्य

-----

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार को विकास के मामले में नई पहचान दी है। मुख्यमंत्री ने दलित और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों तक विकास की किरण पहुंचाई है।

तनवीर अख्तर, विधान पार्षद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.