Move to Jagran APP

सुखाड़ का दंश झेल रहे संग्रामपुर के किसानों ने किया सड़क जाम

मुंगेर। ¨सचाई सुविधा उपलब्ध रहने के बाद भी ¨सचाई के अभाव मे सुख रहे लहलहाते धान के फसल स

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 07:05 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 07:05 PM (IST)
सुखाड़ का दंश झेल रहे संग्रामपुर के किसानों ने किया सड़क जाम
सुखाड़ का दंश झेल रहे संग्रामपुर के किसानों ने किया सड़क जाम

मुंगेर। ¨सचाई सुविधा उपलब्ध रहने के बाद भी ¨सचाई के अभाव मे सुख रहे लहलहाते धान के फसल से आहत किसानों ने बदुआ जलाशय से पानी छोड़ने या फिर प्रखंड को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने की मांग को लेकर सोमवार की सुबह सुलतानगंज- देवघर मुख्य मार्ग को मंझगांई मोड के समीप सड़क जाम किया। जाम के कारण सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। जाम के कारण सुलतानगंज से जल भर कर देवघर जा रहे कांवरियों, रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा देने जा रहे दर्जनों युवाओं को काफी परेशानी हुई। जाम के कारण कई परीक्षार्थी निराश होकर वापस लौट गए। वहीं इस मार्ग से देवघर जा रहे ठाकुरगंज के पूर्व विधायक सिकंदर ¨सह भी घंटों जाम में फंसे रहे। किसान अपनी दो सूत्री मांगों को लेकर घंटों सड़क पर डटे रहे। इस बीच तारापुर एसडीओ द्वारा मुंगेर डीएम से बातचीत के बाद इस आश्वासन पर किसानों ने जाम हटाया कि शाम तक बदुआ जलाशय से मुंगेर केनाल में पानी छोड़ दिया जाएगा।

loksabha election banner

----------------

जाम हटाने के लिए मशक्कत करते रहे अधिकारी

किसानों द्वारा दो सूत्री मांगों को लेकर सुलतानगंज-देवघर मुख्यमार्ग को मंझगांई मोड के समीप सड़क जाम करने की सूचना मिलने पर सबसे पहले सीओ राजेश रंजन जाम स्थल पर पहुंच कर किसानों से सड़क जाम हटाने की अपील की, लेकिन किसानों ने सीओ की एक नहीं सुनी। फिर तारापुर से एसडीओ उपेन्द्र कुमार ¨सह, डीसीएलआर आई ए अंसारी जाम स्थल पर पर पहुंचे और किसानों से वार्ता कर जाम हटाने का आग्रह किया। लेकिन किसान अपनी दो सूत्री मांगें पूरी नहीं होने तक सड़क जाम हटाने को तैयार नहीं थे। इस बीच घंटों से जाम हटवाने का प्रयास कर रहे अनुमंडल पदाधिकारी ने डीएम से बातचीत कर शाम तक बदुआ जलाशय से पानी छोड़े जाने के आश्वासन के बाद जाम हटाया गया।

-------------

किसानों ने कहा

सड़क जाम कर रहे किसान सह पूर्व मुखिया अभिराम चौधरी ने कहा कि बदुआ जलाशय में पर्याप्त पानी रहने के बाद भी ¨सचाई के अभाव में धान की लहलहाती फसल दम तोड़ने लगी है। किसान रामखेलावन शर्मा ने कहा कि बदुआ नदी इस इलाके के लिए जीवनदायिनी समझी जाती थी। बदुआ जलाशय के निर्माण एवं नदी से अत्यधिक बालू उठाव से ¨सचाई की समस्या उत्पन्न हुआ है। संग्रामपुर प्रखंड बदुआ जलाशय ¨सचित क्षेत्र में पड़ता है। बावजूद इसके जलाशय में पर्याप्त पानी रहने के बाद भी पानी नहीं छोड़ा जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। किसानों ने कहा कि बदुआ जलाश्य से पानी छोडा जाए या संग्रामपुर प्रखंड को सुखाग्रस्त क्षेत्र घोषित किया जाए।

----------

विधायक को झेलना पड़ा किसानों का आक्रोश

संग्रामपुर प्रखंड के किसानों द्वारा बदुआ जलाशय से पानी छोड़ने की मांग को लेकर सुलतानगंज देवघर मुख्यमार्ग को मंझगांई मोड के समीप सड़क जाम की सूचना पाकर पटना जाने की तैयारी कर रहे विधायक डॉ. मेवालाल चौधरी जाम स्थल पर पहुंचे। जाम स्थल पर विधायक को आते देख किसान आक्रोशित हो गए और विधायक के विरोध में मुर्दाबाद के नारे लगाने लगे। किसानों के आक्रोश को देखते हुए विधायक अंचलाधिकारी की गाड़ी से ¨सचाई प्रमंडल बीज खोरवा जाने को विवश हुए।

-------------

किसानों के आंदोलन ने लाया रंग

किसानों के आक्रोश को देखते हुए विधायक डॉ. चौधरी ने ¨सचाई प्रमंडल बीजीखोरवा के कार्यपालक अभियंता विजेंद्र कुमार मिश्र से मिलकर उन्हें किसानों की समस्या से अवगत कराते हुए पानी छोड़ने को कहा। विधायक ने इस संदर्भ में सूबे के ¨सचाई मंत्री राजीव रंजन ¨सह उर्फ ललन ¨सह से दूरभाष पर बातचीत कर किसानों की ¨सचाई की समस्या के निदान कराने का आग्रह किया। विधायक डॉ. चौधरी ने बताया कि ¨सचाई मंत्री ने डीएम बांका को फोन कर जलाशय से पानी छोड़ने को कहा। इसके बाद बदुआ जलाशय से मुंगेर केनाल में पानी छोड़ा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.