Move to Jagran APP

इरिमी में शुरू होगी एससीआरए की पढ़ाई, रेल मंत्रायल ने दी हरी झंडी

- यूपीएससी में फंसा है पेच, जल्द निकलेगा हल - 2019 से शुरू होगा एडमिशन - केंद्र सरकार

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 09:22 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 09:22 PM (IST)
इरिमी में शुरू होगी एससीआरए की पढ़ाई, रेल मंत्रायल ने दी हरी झंडी
इरिमी में शुरू होगी एससीआरए की पढ़ाई, रेल मंत्रायल ने दी हरी झंडी

- यूपीएससी में फंसा है पेच, जल्द निकलेगा हल - 2019 से शुरू होगा एडमिशन - केंद्र सरकार भी चुनाव से पहले कर सकती है घोषणा

loksabha election banner

केएम राज, संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर) : जमालपुर ही नहीं पूरे बिहार के लिए गौरव माने जाने वाले भारतीय रेल यांत्रिक और विद्युत अभियंत्रण संस्थान जमालपुर (इरिमी) में स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस (एससीआरए) की पढ़ाई फिर से शुरू हो सकती है। रेलवे मंत्रालय से इरिमी में बंद पढ़ाई को चालू करने की हरी झंडी लगभग मिल गई है। सत्र 2019 से नामांकन शुरू होने की उम्मीद है। इसको लेकर यूपीएससी में तकनीकी पेच फंसा हुआ है। गतिरोध दूर करने के लिए रेल मंत्रालय और यूपीएससी के बीच वार्ता चल रही है। ऐसी उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव से पहले इसकी घोषणा हो सकती है। इरिमी में संचालित एससीआरए में 2015 के बाद नामांकन प्रकिया बंद कर दी गई थी। इसके बाद पढ़ाई शुरू कराने को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर एससीआरए की पढ़ाई शुरू कराने की मांग की थी। सीएम के पत्र के बाद पीएम ने मामले को गंभीरता से लेने की बात कही थी।

------------------------------

यूपीएसी नहीं ले सकता निर्णय एसीआरए की पढ़ाई बंद करने के फैसले का अधिकार यूपीएससी के पास नहीं है। गुरुवार को इरिमी के स्थापना समारोह में पहुंचे एससीआरए बैच 1961 के एससी सेन गुप्ता, बैच 1973 के ओम प्रकाश चौबे और 1967 बैच के एके जैन ने कहा कि रेलवे मंत्रालय से आदेश मिलने के बाद भी यूपीएससी विलंब कर रहा है। पढ़ाई बंद नहीं हो सकती है। 2019 में यह हर हाल में शुरू होगा।

------------------------------

इरिमी के बिना रेल का कल्पना नहीं

फाउंडेशन डे पर पहुंचे रेल अधिकारियों ने कहा कि इरिमी देश की शान है। इसके बिना भारतीय रेल के विकास की परिकल्पना भी संभव नहीं है। देश में इस प्रकार का संस्थान कहीं नहीं है। इसलिए यहां पढ़ाई शुरू करने लिए जद्दोजहद चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.