मुंगेर । पति के लंबी उम्र को लेकर बुधवार को महिलाओं ने तीज का व्रत रखा। वहीं, अपने परिजन की कुशलता की कमना लिए महिलाओं ने चौठ चांद की पूजा अर्चना की। घर के सभी सदस्यों ने चांद को अ‌र्घ्य अर्पित कर और हाथ में फल लेकर चांद को प्रणाम किया। असरगंज में चौठ चांद की पूजा को लेकर सुबह से चहल पहल दिखी। शाम में महिलाओं ने चांद की पूजा की। इसके बाद घर के सभी सदस्यों ने अ‌र्घ्य अर्पित किया। वहीं, पति की दीर्घायु होने की कामना लिए सुहागिन महिलाओं ने हरित तालिका (तीज) के अवसर पर भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा अर्चना की। सुबह होते ही महिलाएं नदी में स्नान कर पूजा की तैयारी में जुट गई। निर्जला उपवास रखी । पूजन के लिए बाजार से साम्रागी व फल खरीदा । घरों में ठेकुआ बनाया और संध्या पहर भगवान शिव व पार्वती की पूजा की। कहते है कि शिव को पति के रूप में प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम पार्वती ने यह व्रत किया था। तभी से अक्षय सौभाग्य व सुख की कामना के साथ महिलाएं यह व्रत करती है।

तारापुर : प्रखंड क्षेत्र में गणेश चतुर्थी एवं तीज का त्योहार पुरे आस्था एवं विश्वास के साथ मनाया गया। गणेश चतुर्थी को लेकर बाजारो में खीरा 40 से 60 रुपये किलो बिके। छोटी डलिया 20 से 30 रुपये में बिक रहा था।

हवेली खड़गपुर : पति के दीर्घायु की कामना से महिलाओं ने तीज का व्रत किया। व्रत को लेकर फलों की कीमत में काफी तेजी देखी गई। चौठ चंद व्रतधारी महिलाओं ने दिनभर पूजा अर्चना के उपरांत देर शाम चंद्रमा को अ‌र्ध्य अर्पित किया ।

टेटिया बम्बर : महिला अपने पति की लंबी उम्र के लिए दिन भर उपवास रख कर माता पार्वती और भगवान शंकर की पूजा अर्चना की। तीज और चौठ चांद को लेकर माहौल भक्तिमय हो गया।

Posted By: Jagran