Move to Jagran APP

मुंगेर से हवाई सेवा का सपना नहीं हुआ साकार

मुंगेर । योगनगरी मुंगेर और आनंदमार्ग की जन्मस्थली जमालपुर का विश्व पटल पर एक अलग पहचान है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 09:20 PM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 09:20 PM (IST)
मुंगेर से हवाई सेवा का सपना नहीं हुआ साकार
मुंगेर से हवाई सेवा का सपना नहीं हुआ साकार

मुंगेर । योगनगरी मुंगेर और आनंदमार्ग की जन्मस्थली जमालपुर का विश्व पटल पर एक अलग पहचान है। योग विद्यालय में योग का गुर सिखने के लिए विश्व के अलग अलग देश से साधक मुंगेर पहुंचते हैं। वहीं, आनंदमर्ग के प्रवर्तक श्रीश्री आनंदमूर्ति जी उर्फ प्रभात सरकार की जन्मस्थली होने के कारण पूरी दुनिया से आनंदमार्ग के अनुयायी जमालपुर आते हैं। ऐसे में मुंगेर हवाई अड्डा से हवाई सेवा शुरू करने की मांग वर्षों से उठती रही है। सफियाबाद में बने हवाई अड्डा के मैदान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं का हैलीकाप्टर उतरते रहा है। लेकिन, हवाई अड्डा से नियमित हवाई उड़ान का सपना अब तक साकार नहीं हुआ।

loksabha election banner

- - - - - - - - - - - - -

रनवे और भवन पर करोड़ों खर्च

रनवे और भवन निर्माण पर 2016 में करीब नौ करोड़ रुपये खर्च हुए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रनवे और लाउंज भवन का उद्घाटन किया था। इसके बाद उड्डयन विभाग की टीम ने भी हवाई अड्डा का जायजा लिया। सूत्रों की माने तो हवाई अड्डा का रन वे मानक के अनुरूप नहीं है। इस कारण हवाई सेवा की शुरुआत नहीं हो सकी।

---------------------

जहाज की जगह चलती है गाड़ियां

सफियाबाद में बना एयरपोर्ट चारागाह में तब्दील हो गया है। रनवे पर गाड़ियां चलने लगी है। चारदीवारी को जगह-जगह स्थानीय लोगों द्वारा तोड़ दिया गया है। फिलहाल मैदान टहलने, खेल, चारागाह, ड्राइविग सिखने आदि के काम में आ रहा है। लोग शौच के लिए भी मैदान का उपयोग कर रहे हैं।

------------------

योग विद्यालय और कारखाना की वजह से अहमियत मुंगेर में योग विद्यालय और एशिया का बड़ा रेल कारखाना है। आनंद मार्ग के प्रवर्तक की जन्मस्थली, इरमी, आईटीसी की वजह से यहां देश-विदेश से लोगों के आने का सिलसिला लगा रहता है। हवाई सेवा शुरू नहीं होने के कारण लोग पटना या दूसरे शहर उतरते हैं। हवाई अड्डे में दो वर्ष पूर्व भवन निर्माण निगम ने नया लाउंज बनाया है। सरकारी और निजी विमानों के लिए रन-वे को भी मजबूत किया गया है। इसमें नौ करोड़ रुपये खर्च भी हुए हैं।

--------------------

विधायक ने उठाई आवाज

सफियाबाद एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने के लिए मुंगेर विधायक प्रणव कुमार ने विधानसभा में जोरदार तरीके से आवाज उठाई है। मुंगेर के इतिहास और यहां स्थापित योग विश्वविद्यालय, रेल कारखाना का हवाला देते हुए मुंगेर से घरेलू विमान सेवा शुरू करने की भी आवाज बुलंद की है।

--------------------

लोजपा नेता प्रमोद पासवान ने विधायक को धन्यवाद देते हुए कहा कि कई वर्षो से हवाई सेवा शुरू करने की मांग की जाती रही है। हवाई सेवा शुरू होते ही मुंगेर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

- - - - - - - - - - - - - - - - -

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मंत्री सह सीनेट सदस्य विक्की आनंद ने कहा कि मुंगेर में हवाई सेवा नहीं होने की वजह से मुंगेर के विकास में बहुत बड़ी बाधा उत्पन्न हो रही है। एयरपोर्ट वह साधन है, जो मुंगेर के आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक सभी आयामों का कायापलट करने की क्षमता रखता है। एयरपोर्ट के ना होने से ही क्षेत्र में इन्वेस्टमेंट, पर्यटक, नई कंपनी नहीं आ रही है। हवाई सेवा शुरू होने के बाद मुंगेर में निवेश का रास्ता भी साफ होगा।

----------------

राजद के युवा नेता बमबम यादव ने बताया कि सफियाबाद एयरपोर्ट से हवाई सेवा की शुरुआत होनी चाहिए। मुंगेर जमालपुर के विकास के लिए यह आवश्यक है। विश्व प्रसिद्ध योग विश्वविद्यालय एवं जमालपुर आनंद मार्ग से जुड़े लोगों को आने में सुविधा प्राप्त होगी।

-----------------

कांग्रेस नगर अध्यक्ष साईं शंकर ने कहा कि सफियाबाद हवाई अड्डा से हवाई सेवा की शुरुआत होती है, तो मुंगेर जमालपुर शहर का समग्र विकास होगा। पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जिला में निवेश भी बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.