Move to Jagran APP

मछुआरों को अब बिना शुल्क के मिलेगा बीमा योजना का लाभ

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत मछुआरों को अब बिना किसी प्रकार के शुल्क दिए ही बीमा योजना का लाभ मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 06:59 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 06:59 PM (IST)
मछुआरों को अब बिना शुल्क के मिलेगा बीमा योजना का लाभ
मछुआरों को अब बिना शुल्क के मिलेगा बीमा योजना का लाभ

मुंगेर। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत मछुआरों को अब बिना किसी प्रकार के शुल्क दिए ही बीमा योजना का लाभ मिलेगा। शर्त सिर्फ यह कि आवेदक मत्स्यजीवी सहयोग समिति लिमिटेड के सदस्य हों। यह लाभ सदस्यों को दुर्घटना में मृत्यु होने पर एवं दिव्यांगता की स्थिति में उनके आश्रितों को मिलेगा। जिला मत्स्य पदाधिकारी गणेश राम योजना के क्रियान्वयन के लिए तत्पर हैं और योजना की सफलता के लिए विभिन्न प्रखंडों में अभियान चला रहे हैं। प्रखंड मत्स्यजीवी जीवी सहयोग समिति के मंत्री एवं अध्यक्षों ने अधिक से अधिक मछुआरों को मत्स्यजीवी सहयोग समिति का सदस्य बनने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

loksabha election banner

----------------

18 से 70 वर्ष के सदस्यों को मिलेगा योजना का लाभ

केंद्र एव राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत मत्स्यजीवी सहयोग समिति के सक्रिय सदस्यों को मुफ्त में सुरक्षा बीमा देने का निर्णय लिया है। सरकार ने एक वर्ष के लिए बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने 50 प्रतिशत अंशदान प्रीमियम के रूप में लागत पर योजना को स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके लिए प्रीमियम के रूप में लाभुकों से किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके लिए सिर्फ मत्स्यजीवी सहयोग समिति लिमिटेड के 18 से 70 वर्ष के सदस्यों को आकस्मिक दुर्घटना में मृत्यु व अस्थाई रूप से पूर्ण दिव्यांगता कि स्थिति में उनके आश्रितों को मिलेगा। दुर्घटना में मृत्यु होने पर दो लाख एवं अस्थाई दिव्यांगता होने पर एक लाख की राशि कंपनी द्वारा भुगतान किया जाएगा। योजना का वाíषक प्रीमियम 12 रुपये मात्र है। जिसका आधा अंश क्रमश: भारत सरकार एवं राज्य सरकार उठाएगी।

-------------

छह हजार से अधिक समिति सदस्यों को मिलेगा योजना का लाभ

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना राष्ट्रीय मछुआरा कल्याण कार्यक्रम अंतर्गत मछुआरों को सामूहिक दुर्घटना बीमा के तहत जिले के छह हजार से अधिक मत्स्यजीवी सहयोग समिति के सदस्यों को बीमा योजना का लाभ मिलेगा। मत्स्य विभाग इसके लिए मत्स्यजीवी सहयोग समिति के सदस्यों को मुफ्त में बीमा के लिए प्रेरित कर रही है। इधर, प्रखंड मत्स्यजीवी सहयोग समिति लिमिटेड के मंत्री छोटेलाल साहनी ने केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि योजना लागू होने से मछुआरा जाति के लोगों को लाभ मिलेगा।

----------------

बोले जिला मत्स्य पदाधिकारी

मत्स्यजीवी सहयोग समिति लिमिटेड के सदस्यों के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सरकार ने लागू किया है। योजना का लाभ उठाने के लिए मत्स्यजीवी सहयोग समिति का सदस्य सर्वप्रथम बनना होगा। दुर्घटना एवं दिव्यांगता की स्थिति में लाभुकों को इसका लाभ मिलेगा। इसमें किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। सारा खर्च केंद्र एवं राज्य सरकार उठाएगी।

- गणेश राम ,जिला मत्स्य पदाधिकारी, मुंगेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.