Move to Jagran APP

हैंड हेल्ड टर्मिनल से लैस हुए सुपर के टीटीई, आरक्षण चार्ट की जरूरत नहीं

संवाद सूत्र जमालपुर (मुंगेर) जमालपुर-हावड़ा सुपर एक्सप्रेस में चलने वाले टीटीई को डिजिट

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 Jul 2022 08:13 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2022 08:13 PM (IST)
हैंड हेल्ड टर्मिनल से लैस हुए सुपर के टीटीई, आरक्षण चार्ट की जरूरत नहीं
हैंड हेल्ड टर्मिनल से लैस हुए सुपर के टीटीई, आरक्षण चार्ट की जरूरत नहीं

संवाद सूत्र, जमालपुर, (मुंगेर) : जमालपुर-हावड़ा सुपर एक्सप्रेस में चलने वाले टीटीई को डिजिटल सुविधाओं से लैस किया गया है। सुपर एक्सप्रेस के टीटीई आरक्षण चार्ट की जगह हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) के साथ चल रहे हैं। मालदा रेल मंडल की दूसरी ट्रेन सुपर एक्सप्रेस बनी है, इसमें यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जल्द ही मंडल की दूसरी महत्वपूर्ण ट्रेनों में चलने वाले टीटीई को यह सुविधाएं मिलेंगी। दरअसल, ट्रेनों में टिकट चेकिग व वेटिग लिस्ट यात्रियों को बर्थ आवंटन की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए टीटीई अब हैंड हेल्ड टर्मिनल से लैस किया जा रहा है। यह सुविधा मिलने से कागज के आरक्षण चार्ट से छुटकारा मिल गया है। टैबलेट की तरह दिखने वाले हैंड हेल्ड टर्मिनल से ही टिकट की जांच कराने की तैयारी सभी ट्रेनों में हो रही है, सुपर एक्सप्रेस में यह सुविधा शुरू हुई है।

loksabha election banner

-------------------------------------

यात्रियों को होगी सहूलियत

सुपर एक्सप्रेस में यह नई तकनीक शुरू होने के बाद अन्य दूसरी ट्रेनों में भी उसे शुरू किया जाएगा। यात्री के अनुपस्थिति में अगले स्टेशन पर भी खाली सीटों की सूचना उपलब्ध हो सकेगी, इससे दोबारा बुकिग यात्री कर सकेंगे। टीटीई को करंट चार्ट भी आनलाइन उपलब्ध होगा। इस टर्मिनल पर किराए की गणना, पीएनआर, ट्रेन में कोई डाक्टर है या वीआइपी यात्री होने पर भी इसकी जानकारी टर्मिनल पर उपलब्ध होगी। इतना ही नहीं इसी से वह इमरजेंसी में टिकट भी बना सकते हैं और कैंसिल कर सकते हैं। नई व्यवस्था लागू होने से बर्थ खाली होते ही आरएसी और वेटिग टिकट कंफर्म होंगे। ट्रेन में यात्रियों के नेट टर्न-अप के कारण खाली हुई बर्थ को एचएचटी में फीड किया जाएगा। खाली बर्थ फीड होते ही आरएसी बर्थ की पुष्टि हो जाएगी। टिकट कन्फर्मेशन की जानकारी यात्री के मोबाइल पर पहुंच जाएगी।

------------------------------------

अन्य ट्रेनों में सुविधा जल्द : सीनियर डीसीएम

मालदा रेल मंडल के सीनियर डीसीएम पवन कुमार ने बताया कि सुपर एक्सप्रेस में यह सुविधा शुरू हो गई है। यात्रियों को इससे राहत मिलेगी। जल्द ही दूसरी महत्वपूर्ण ट्रेनों में एचएचटी की सुविधा शुरू की जाएगी। ट्रेनों के टीटीई लेटेस्ट हैंड हेल्ड टर्मिनल से लैस होंगे। इस दिशा में पहल की जा रही है। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए हर प्रयास किया जा रहा है। एचएचटी से यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। उन्होंने बताया कि हमसफर एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, सूरत एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस (एलटीटी), वनांचल एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस सहित लंबी दूरी की दूसरी ट्रेनों में जल्द ही नई व्यवस्था लागू की जाएगी।

------------------------------------

हैंड हेल्ड टर्मिनल की विशेषताएं

-टीटीई ट्रेनों में टिकटों की जांच आसानी से कर सकेंगे।

-चलती ट्रेन में खाली पड़ी सीट को तत्काल यात्रियों को आवंटन कर सकेंगे।

-टीटीई ट्रेनों में खाली बर्थ की सूचना देगे और तत्काल आरएसी-वेटिग सूची के यात्रियों का टिकट कंफर्म हो जाएगा।

-ट्रेनों मे यात्रियों से मनमानी वसूली पर भी रोक लगेगी

-ट्रेन में सफर करने वाले चिकित्सकों और वीआइपी के बारे में भी मशीन से जानकारी मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.