Move to Jagran APP

कछुआ गांव को तेजी से विकास की जरूरत

लखनौर प्रखंड का कछुआ पंचायत जानो मानो पोखर के कारण किसी परिचय का मोहताज नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 11:17 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 11:17 PM (IST)
कछुआ गांव को तेजी से विकास की जरूरत
कछुआ गांव को तेजी से विकास की जरूरत

मधुबनी। लखनौर प्रखंड का कछुआ पंचायत जानो मानो पोखर के कारण किसी परिचय का मोहताज नहीं है। किंवदंति है कि इसे दरभंगा महाराज के पूर्वजों ने खुदवाया था और यहां महादलित समुदाय के लोग अपने ईष्ट देव की पूजा साल में एक बार धूमधाम से करते आए हैं। कछुआ पंचायत में कुल ग्यारह वार्ड हैं और यह पंचायत नन्देनगर, कछुआ, सहरबा, बिजलीपुर, शिवै¨सहपुर एवं बलुआहा गांव से मिलकर बना है। यहां वार्ड चार, पांच एवं दस में कोई काम नहीं हुआ है। नन्देनगर में ही तमुरिया रेलवे स्टेशन एवं स्वास्थ्य उपकेन्द्र तमुरिया के नाम से है। शौचालय निर्माण की प्रगति वार्ड एक एवं नौ में शून्य पर है। हालांकि सात निश्चय योजना से अन्य वार्डों में करीब साठ लाख की लागत से पीसीसी एवं नाली का निर्माण कराया गया है। मनरेगा योजना से पंचायत प्रशासन ने उन्नीस लाख की राशि से एक पुल एवं मिट्टी भराई का काम किया है। पंचम वित्त से दस लाख एवं चौदहवीं वित्त से यहां साढ़े तीन लाख रुपये पंचायत के वार्ड के विकास में खर्च करने की जानकारी ग्रामीणों एवं पंचायत प्रतिनिधियों ने दी है। यहां कई वार्ड में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था जर्जर पोल व तार के सहारे चल रहा है। सात निश्चय से वार्ड एक, दो, तीन, छह, सात एवं ग्यारह में कई सड़कें व नाला निर्माण हुआ है। ग्रामीण भगवती कुमार महतो पोखर में घाट एवं जल नल योजना सभी वार्ड में लागू कराने की मांग करते हैं। विश्वनाथ चौपाल कहते हैं कि मात्र दो ही काम वार्ड दो में हुआ है। जल्द और काम हो। हर घर नल योजना मात्र इसी वार्ड में निर्माण प्रारंभ किया गया है। श्याम राउत आंगनवाड़ी केन्द्र भवन निर्माण तथा महादेव मंदिर पोखरा में सुरक्षा दीवाल बनवाने की मांग की। मो. वासिन नाला का निर्माण की बात कही। शिवनारायण राउत भी नाला का ही निर्माण चाहते हैं।

loksabha election banner

----------------

आम सभा में ली गई योजना पर वरीयता सूची के अनुसार काम कराया गया है। काम पूरी पारदर्शिता के साथ हो रहा है। छूटे वार्डों में भी काम जल्द कराया जाएगा। ओडीएफ के लिए प्रयास किया जा रहा है।

रामचन्द्र राउत, मुखिया

------------------

पंचायत में कुछ दबंग काम नहीं करने देते। जिस कारण विकास नहीं दिख रहा है। बिजलीपुर में उन्होंने सात निश्चय से काम की आवश्यकता है तथा विद्युत तार पोल ठीक कराने की जरूरत है।

लक्ष्मण यादव, उपमुखिया

---------------

पोखर में घाट बने तथा बची हुई सड़कें जल्द बनाई जाए। ताकि लोगों को परेशानी न हो। विकास की गति को तेज करने की आवश्यकता है। इसमें जन सहायोग हो तो यहां विकास का काम जल्द होगा।

श्रीकांत यादव

--------------

पंचायत में करीब एक दर्जन पोखर में घाट निर्माण जरूरी है। गांव में विद्युत की सही व्यवस्था के लिए तार व पोल बदलने की जरूरत है। तभी आम लोगों को सहुलियत होगी।

सीताराम राय

------------

आंकड़ों में कछुआ गांव

जनसंख्या : 10000

मतदाता : 6000

मध्य विद्यालय : 02

प्रा.वि. : 07

स्वास्थ्य उपकेन्द्र : 01

आंगनवाड़ी : 06

-------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.