Move to Jagran APP

लोहना उत्तर में विभिन्न योजनाओं से विकास की गति में आई तेजी

झंझारपुर प्रखंड का लोहना उत्तर पंचायत में सात निश्चय सहित चौदहवीं, पंचम एवं तेरहवीं योजना से तेजी से विकास का काम हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 12:10 AM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 12:10 AM (IST)
लोहना उत्तर में विभिन्न योजनाओं से विकास की गति में आई तेजी
लोहना उत्तर में विभिन्न योजनाओं से विकास की गति में आई तेजी

मधुबनी। झंझारपुर प्रखंड का लोहना उत्तर पंचायत में सात निश्चय सहित चौदहवीं, पंचम एवं तेरहवीं योजना से तेजी से विकास का काम हो रहा है। दुर्गा स्थान पर जुटे ग्रामीणों में सुबोध झा, महादेव झा, खेलानन्द झा शास्त्री, सीताराम कामत, बिनोद यादव, आलोक कुमार झा, रामकरण महतो, अशर्फी यादव, मोती यादव, परमेश्वर यादव, बैद्यनाथी मुखिया ने माना कि उनके यहां पंचायती राज व्यवस्था के तहत सड़क निर्माण, गली नली योजना पर बहुत काम हुए हैं। बाबा डीहवार स्थान, बजरंगवली स्थान, दुर्गा स्थान में पंचायत के द्वारा चबुतरा बनाया गया है। वार्ड पांच में एक गली नली तथा दो पीसीसी सड़क, वार्ड छह में चार पीसीसी, वार्ड सात में चौदहवीं एवं पंचम से पीसीसी, वार्ड आठ में पीसीसी एवं गली नाली, वार्ड नौ में एक नाली तथा पीसीसी, वार्ड दस में तेरहवीं से पीसीसी, वार्ड ग्यारह में पीसीसी एवं नाली, वार्ड बारह में पीसीसी एवं वार्ड चौदह में पीसीसी का निर्माण हुआ है। वार्ड चौदह में जल नल योजना हेतु वार्ड क्रियान्वयन समिति को राशि दी गई है। लेकिन, अभी काम प्रारंभ नहीं हुआ है। नारायणजी झा ने बताया कि उच्च विद्यालय में मिट्टी भराई एवं चहारदिवारी का निर्माण हुआ है। सुबोध झा ने बताया कि अ.प्रा.स्वा. केन्द्र में चिकित्सक की व्यवस्था, महादेव झा एवं खेलानन्द झा शास्त्री ने बताया कि पूरे पंचायत की सड़कों से अतिक्रमण हटाई जाए। वार्ड मेम्बर सीताराम कामत ने बताया कि यहां नहर बनाने के लिए ¨सचाई विभाग ने किसानों की जमीन ले ली लेकिन नहर नहीं बना जिस कारण किसान ¨सचाई सुविधा से दूर हैं।

loksabha election banner

------------- अभी तक करीब एक करोड़ की राशि से विकास का काम पंचायत में किया गया है। जिस वार्ड में अब तक काम नहीं हुए हैं अब उसे प्राथमिकता दी जाएगी। खुले में शौच से मुक्ति में उनका पंचायत पीछे है। पंचायत प्रशासन आम लोगों में जागरूकता पैदा कर इस काम मे तेजी लाएगी।

अशोक कुमार झा, मुखिया

फोटो 20एमडीबी 24

----------- मध्य विद्यालय लोहना पूरब एवं थाना परिसर में मिट्टी भराई की आवश्यकता है। लोहना पूरब महादलित टोल में अभी भी बांस के सहारे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। यहां सुरक्षात्मक उपाय के तहत पोल व तार बदले जाने की आवश्यकता है।

कृष्ण नारायण झा,उपमुखिया

फोटो 20एमडीबी21

--------------

इस पंचायत में पंचायत सरकार भवन की नितान्त आवश्यकता है। प्रशासन इस मांग को पूरा करे। साथ ही विकास की गति और तेज हो। ताकि गांव में विकास पटल पर दिख सके।

रामगुलाम महतो , वार्ड सदस्य

फोटो 20एमडीबी23

----------------

यहां पशु चिकित्सालय का अभाव है। पशुपालन विभाग इस पंचायत में एक पशु चिकित्सा उपकेन्द्र खोले। ताकि पशुपालकों को सुविधा हो। अभी किसानों को पशुओं के इलाज के लिए दूर जाना पड़ता है।

महेन्द्र राम,वार्ड सदस्य ,

फोटो 20एमडीबी22

-----------

आंकड़ों में गांव

जनसंख्या : 20000

वोटर : 7300

प्राथमिक विद्यालय :03

मध्य विद्यालय : 03

उच्च विद्यालय : 01

संस्कृत महाविद्यालय :01

अ.प्रा.स्वा.उपकेन्द्र : 02

आंगनवाड़ी :08

थाना : 01

पैक्स बैंक : 01

गैस एजेंसी : 01


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.