Move to Jagran APP

अहं के टकराव में मैवी पंचायत की दो वर्षों तक विकास रहा बाधित रहा

लखनौर प्रखंड का मैवी पंचायत बाबा तपनेश्वर नाथ महादेव की भूमि है। इस पंचायत की अधिकांश आबादी सुपेन, गेहूमा व भूतही के पानी से प्रभावित रहता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 11:01 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 11:01 PM (IST)
अहं के टकराव में मैवी पंचायत की दो वर्षों तक विकास रहा बाधित रहा
अहं के टकराव में मैवी पंचायत की दो वर्षों तक विकास रहा बाधित रहा

मधुबनी। लखनौर प्रखंड का मैवी पंचायत बाबा तपनेश्वर नाथ महादेव की भूमि है। इस पंचायत की अधिकांश आबादी सुपेन, गेहूमा व भूतही के पानी से प्रभावित रहता है। किसान हमेशा यहां हलकान ही रहते हैं। इस बार भी गेहूं की पैदावार नहीं होने की आशंका है। कारण खेत में अभी तक पानी जमा है। यह पंचायत मैवी, सोनबरसा, मनमोहन, दसौन, आमारूपी, बिहारपुर, बहेरा एवं लीलकबाद गांव से मिलकर बना है। इस बार पंचायत की मुखिया सोनबरसा के ममता देवी हैं। जब से वह मुखिया बनीं किसी न किसी कारण से मुखिया एवं पंचायत सचिव के बीच अहं के कारण लगातार दो वर्षों तक पंचायत का विकास यहां बाधित रहा। बीते एक माह पूर्व बीडीओ ने मुखिया पर कार्रवाई हेतु डीएम को प्रतिवेदित किया। इसकी आंच में पंचायत सचिव भी आ सकते थे। फलस्वरूप पंचायत सचिव सुरेश चन्द्र मांझी एवं मुखिया ने मिलकर एक डेढ़ माह से काम प्रारंभ किया है। रफ्तार डेढ़ माह के हिसाब से औसतन काफी प्रगति पर है। मनरेगा से करीब साठ लाख रुपये से युद्धस्तर पर छह विकासात्मक कार्य कराए गए हैं। 14वीं वित्त से 26 लाख की योजना से छह कार्य पूर्ण हुआ है। सात निश्चय योजना से वार्ड एक, दो, तीन, चार, छह, सात, आठ, नौ, दस, ग्यारह, बारह एवं तेरह में कुल तेरह योजनाओं पर काम चल रहा है। इन योजनाओं में कुछ पूर्ण भी हुआ है। वार्ड एक, दो, तीन, छह, दस एवं ग्यारह में जल नल योजना पर काम प्रारंभ किया गया है। सात निश्चय योजना में कुल एक करोड़ की राशि से कार्य पूर्ण कराने का उद्?देश्य है। ग्रामीण शिवेन्द्र कुमार वार्ड छह में हनुमान मंदिर से डीहवार स्थान तक सड़क चाहते हैं। बैद्यनाथ चौपाल विकास की गति धीमा बताते हैं। ¨वदेश्वर चौधरी सब कुछ ठीक ठाक बता रहे हैं। वार्ड सात के सहदेव चौधरी अपने वार्ड में एक पुल चाहते हैं। रामखेलावन चौधरी ने कहा कि पांच साल से राशन कार्ड की सुविधा से 50 प्रतिशत लोग अलग हैं। उन्हें यह सुविधा मिले। डोमी चौधरी कहते हैं कि दो साल से पेंशन की राशि नहीं मिल रही है। रामसुदिष्ट चौधरी आवास योजना का लाभ गरीबों को न मिलने से नाखुश हैं। यहां शौचालय निर्माण मात्र साठ प्रतिशत हुआ है और लोग खुले में शौच जाने को विवश हैं। वार्ड तीन में जल नल योजना पूर्ण हो चुका है।

loksabha election banner

--------------

आनेवाले छह माह में उनके यहां एक भी वार्ड विकास की रोशनी से अछूता नहीं रहेगा। उपलब्ध संसाधन का वे विकास में पूरा इस्तेमाल करेंगी तथा आवास, पेंशन तथा बिजली की समस्या का हल निकालेंगे।

ममता देवी, मुखिया

-------------- यहां विकास कुछ माह के बाद ही दिखाई देगा। नाला निर्माण एवं सड़क निर्माण में गुणवत्ता का ख्याल रखा जाना चाहिए। नाला निर्माण में जमीनी विवाद भी समाप्त होनी चाहिए।

पंकज चौधरी

-------------

वार्ड छह में नाला बने तथा उस नाले को वार्ड सात के नाले से जोड़ा जाए। ताकि पानी का आसानी से निकास हो सके। वार्डो का परिसीमन कराया जाना चाहिए।

महेश प्रसाद चौधरी, पूर्व सरपंच

-----------------

जर्जर बिजली तार व पोलों को बदला जाए। पंचायत में लाइ¨टग एवं कूड़ेदान की भी व्यवस्था हो तथा शौचालय निर्माण में तेजी लाई जाए। ताकि गांव साफ-सुथरा दिख सके।

रसिक लाल चौधरी

--------------------

आंकड़ों में मैवी गांव जनसंख्या: 13000

मतदाता : 6500

विद्यालय :04

स्वास्थ्य उपकेंद्र:01

आंगनबाड़ी: 11

बैंक ग्राहक सेवा केंद्र :02

------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.