मधुबनी। लदनियां प्रखंड की गजहरा पंचायत में मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना मद से गजहरा नवटोली सड़क निर्माण कार्य में कार्य एजेंसी द्वारा प्राक्कलन की अनदेखी एवं अनियमितता की शिकायत की गई है। इस बाबत ललित कुमार मंडल ने लोक शिकायत निवारण अधिनियम प्राधिकार, पटना में परिवाद दायर किया है।

ज्ञात हो कि पंचायती राज मंत्री कपिलदेव कामत ने गत वर्ष अगस्त में उक्त सड़क का शिलान्यास किया। कार्य एजेंसी ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल द्वारा नीतू झा की गाछी से नवटोली प्रावि के बीच सड़क निर्माण कार्य किया जा रहा है। संवेदक द्वारा सड़क निर्माण में गुणवत्ता में अनदेखी की जा रही है। सड़क निर्माण में मानक सामग्री के बदले लोकल बालू एवं गिट्टी का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं सीमेंट की मात्रा भी कम दी जा रही है। बिना मिट्टी कार्य किए ही रोलर चलाकर पीसीसी कार्य किए जा रहे हैं।

इधर, योजना स्थल पर लगाए गए बोर्ड ही सड़क निर्माण में अनियमितता की पुष्टि करता है। बोर्ड में सड़क की लंबाई, अनुमानित लागत, अनुरक्षण लागत, कार्य आरंभ एवं पूर्ण की तिथि, अनुरक्षण पांच वर्ष, संवेदक का नाम एवं कार्य एजेंसी ग्रामीण कार्य विभाग में कुछ भी अंकित नहीं है। विडंबना है कि कार्य प्रमंडल का नाम ही अंकित नहीं है। जो निर्माण कार्य में विभाग के लापरवाही और सड़क निर्माण में गुणवत्ता और पारदर्शिता में को दर्शाता है। इस बाबत विभागीय अधीक्षण अभियंता राजीव नयन प्रसाद सिंह ने बताया कि शिकायत गंभीर है। जांच कर दोषी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस