Move to Jagran APP

मतदाता सूची के सत्यापन कार्यों की हुई समीक्षा

बेनीपट्टी अनुमंडल कार्यालय के सभागार में एसडीएम मुकेश रंजन की अध्यक्षता में 31 हरलाखी विधानसभा तथा 32 बेनीपट्टी विधान सभा क्षेत्र के एओए बीएलओ एवं पर्यवेक्षकीय कार्यों की मतदाता सूची के सत्यापन कार्यो समीक्षा की गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 06:39 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 06:39 PM (IST)
मतदाता सूची के सत्यापन कार्यों की हुई समीक्षा
मतदाता सूची के सत्यापन कार्यों की हुई समीक्षा

मधुबनी। बेनीपट्टी अनुमंडल कार्यालय के सभागार में एसडीएम मुकेश रंजन की अध्यक्षता में 31 हरलाखी विधानसभा तथा 32 बेनीपट्टी विधान सभा क्षेत्र के एओए बीएलओ एवं पर्यवेक्षकीय कार्यों की मतदाता सूची के सत्यापन कार्यो समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान एसडीएम मुकेश रंजन ने सभी बीएलओ को 17 जून 2018 तक बीएलओ पंजी को पूर्ण रूप से संधारण करने, एएसडी मतदाता को चिन्हित करते हुए उन्हें मतदाता सूची से नाम हटाने की कार्रवाई विधवत करने, प्रपत्र सात के सभी बीएलओ सत्यापन कर घर-घर जाकर रिपोर्ट तैयार करने, सत्यापन पंजी पर मतदाताओं का हस्ताक्षर कराए जाने सहित कई बिन्दुओं पर दिशा निर्देश दिया। एसडीएम ने कहा कि निर्वाचण कार्यो में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। घर-घर पहुंचकर मतदाता सूची, सत्यापन कार्य किए जाने का हिदायत दी गई है। निष्पक्ष एवं विश्वसनीय चुनवा हेतु शुद्ध मतदाता सूचि का होना आवश्यक है। उनकी गुणवत्ता को सुधार कर मतदाता सूचि को स्वस्थ मानकीकरण बनाने के साथ ही मतदान केन्द्रों को और भाग सीमाओं के सुधार के उद्देश्यों को पूर्ण करना साथ ही योग्य सभी मतदाताओं को पंजीकरण करना जरूरी हैं। मतदान केन्द्रों के सत्यापन, युक्तिकरण एवं अर्हता की तिथि 1 जनवरी 2019 के आधार पर निर्वाचक सूचि का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम से संबंधित समय-सारणी के विषय में विमर्श एवं मतदान केन्द्रों का सत्यापन, सर्व प्रथम वर्तमान में जो भी मतदान केन्द्र है उसका शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन बीएलओ द्वारा विहित प्रपत्र में किया जाएगा। बीएलओ द्वारा सत्यापन के बाद प्रवेक्षकीय पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचण पदाधिकारी द्वारा भी शत प्रतिशत मतदान केन्द्र का सत्यापन किया जाएगा तथा सभी मतदान केन्द्रों पर पुन: आक्षांश एवं देशान्तर प्राप्त करते हुए प्रखंड स्तर पर समेकित करते हुए निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को उलपब्ध कराया जाएगा। एसडीएम श्री रंजन ने कहा कि निर्वाचकों की अधिकतम संख्या बारह सौ के आधर पर नए मतदान केन्द्र का निर्माणए मतदान भवन का जर्जर होनाए मतदाता को किसी कठिन भौगोलिक स्थिति यथा नदी, घना जंगल इत्यादि पार कर जाना पड़ता होए मतदाता को मतदान के लिए दो किलोमीटर से अधिक दूरी तय करनी पड़ रही हो, मतदान केन्द्रों के दो सौ मीटर की दायरे में किसी राजनैतिक दल के कार्यालय होए कोई नया कालनी का निर्माण हो गया हो और वहा कम से कम तीन सौ मतदाता होए वैसे बीएलओ जहां बारह सौ से अधिक मतदाता हो, एक नए मतदान केन्द्र का प्रस्ताव सत्यापन के समय आवश्य देंगे। ग्यारा सौ से अधिक मतदाता वाले मतदान केन्द्र के बीएलओ भी एक नया मतदान केन्द्र का प्रस्ताव तैयार कर अपने पास रखेंगे जिससे आवश्यकता पड़ने पर इसका प्रयोग किया जा सके। समीक्षा बैठक में बीडीओ डा. अभय कुमार सहित मधवापुर हरलाखी के बीडीओ एवं ललित कुमार ठाकुर मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.