Move to Jagran APP

अफवाहों और सोशल साइट पर रहेगी पुलिस की नजर

मधुबनी। मुहर्रम में विधि व्यवस्था को लेकर प्रभारी डीएम एवं अपर समाहर्ता दुर्गानंद झा और एसपी डॉ. सत्यप्रकाश ने पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। प्रभारी डीएम ने सभी पदाधिकारियों को कहा कि मुहर्रम मंगलवार को मनाए जाने की सूचना है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 06:29 AM (IST)
अफवाहों और सोशल साइट पर रहेगी पुलिस की नजर
अफवाहों और सोशल साइट पर रहेगी पुलिस की नजर

मधुबनी। मुहर्रम में विधि व्यवस्था को लेकर प्रभारी डीएम एवं अपर समाहर्ता दुर्गानंद झा और एसपी डॉ. सत्यप्रकाश ने पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। प्रभारी डीएम ने सभी पदाधिकारियों को कहा कि मुहर्रम मंगलवार को मनाए जाने की सूचना है। इसका पहलाम दूसरे दिन सुबह तक होता है। इसे देखते हुए सभी मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल पहलाम होने तक प्रतिनियुक्ति स्थल को नहीं छोड़ेंगे। प्रभारी डीएम ने सभी बीडीओ, अंचल अधिकारी और थानाध्यक्षों को संवेदनशील स्थानों का भ्रमण करने तथा आसूचना तंत्र को मजबूत कर स्थिति की समीक्षा करते रहने को कहा। जरूरत पड़ने पर निरोधात्मक कार्रवाई करने का निदेश दिया। असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर विशेष निगरानी रखने एवं उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई समय रहते करने को कहा। ताकि, विधि-व्यवस्था नहीं बिगड़े। आसूचना संकलन के लिए सभी मुखिया, सरपंच, प्रखंड प्रमुख एवं विभिन्न राजनीतिक दलों के व्यक्तियों से संपर्क रखने का भी निर्देश दिया। बैठक में एसडीओ सदर सुनील कुमार सिंह, एसडीओ फुलपरास गणेश कुमार समेत सभी एसडीपीओ, थानाध्यक्ष, बीडीओ, सीओ व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। असामाजिक तत्वों पर निगरानी के लिए होगी वीडियोग्राफी

loksabha election banner

एसपी ने सभी थानाध्यक्ष, बीडीओ और सीओ को समन्वय कर विधि-व्यवस्था बनाए रखने को कहा। सभी थानाध्यक्षों को रविवार को अपने-अपने थाना क्षेत्र के संवेदनशील स्थानों पर फ्लैग मार्च करने का भी निर्देश दिया। वहीं नए यातायात नियमों का शत-प्रतिशत अनुपालन (हेलमेट तथा सीट बेल्ट) कराने को भी कहा। थानाध्यक्षों को मुहर्रम जुलूस के दौरान वीडियोग्राफी की व्यवस्था रखने को कहा। ताकि, असामाजिक तत्वों की पहचान की जा सके। सभी संवेदनशील स्थानों पर वाच टॉवर से निगरानी करने को भी कहा। शांति समिति का गठन कर कराएं बैठक

एसपी ने सभी पदाधिकारियों को शांति समिति का गठन कर उसकी बैठक कराने को कहा। अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध शीघ्र कार्रवाई करने एवं इसके खंडन के लिए तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया। सोशल मीडिया से फैलाए जा रहे अफवाह पर भी विशेष निगरानी बरतते हुए कार्रवाई करने को कहा गया। मुहर्रम में ताजिया जुलूस के मार्ग एवं समय निर्धारण के प्रश्न को लेकर विवाद को देखते हुए सभी पदाधिकारी इसे करने में कानूनी धाराओं की सहायता ले सकते हैं। वहीं उन्होंने जुलूस के लिए पूर्व निर्धारित मार्ग के आधार पर ही लाइसेंस देने को कहा। तीन दिनों तक तैनात रहेंगे पदाधिकारी :

मुहर्रम पर विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सशस्त्र बल के साथ मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति तीन दिनों के लिए की गई है। वे सोमवार से बुधवार तक प्रतिनियुक्त स्थल पर तैनात रहेंगे। वहीं विधि-व्यवस्था, सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने एवं स्थिति पर निगरानी रखने हेतु जिला समाहरणालय के सभाकक्ष में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी। सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को अपने-अपने अनुमंडल मुख्यालय में उक्त तीनों दिन के लिए अनुमंडल नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने को कहा गया है।

जिला नियंत्रण कक्ष का नंबर - 06276-224425 सभी पदाधिकारियों की छुट्टियां रद

विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस कारण सभी प्रकार की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। सभी पदाधिकारियों को प्रतिदिन खैरियत रिपोर्ट जिला मुख्यालय को भेजना है। प्रतिनियुक्ति स्थल से अनुपस्थित रहने वाले पदाधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। सांप्रदायिक हिसा, तनाव आदि को रोकने में किसी तरह की शिथिलता को कर्तव्यहीनता समझा जाएगा। हादसे रोकने को कराएं यातायात नियमों का पालन

डीटीओ सुशील कुमार ने नये यातायात नियमों के अनुपालन तथा आम लोगों में जागरूकता लाने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नियम को लाने का मुख्य उद्देश्य दुर्घटनाओं को रोकना है। अधिक-से-अधिक लोग हेलमेट तथा सीट बेल्ट का इस्तेमाल करें। अन्य यातायात नियमों का भी पालन करें। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को नियमों का पालन करने एवं अधीनस्थों को भी इसका पालन सुनिश्चित करने को कहा। सभी थानाध्यक्षों को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में वाहन जांच अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.