Move to Jagran APP

मिथिला के लोगों को अपनी संस्कृति पर गर्व करना चाहिए : डीएम

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि मिथिला की प्राचीन संस्कृति की श्रेष्ठता को प्रदर्शित करता हैं। मिथिला के लोगों को अपनी संस्कृति पर गर्व करना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 10:46 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 10:46 PM (IST)
मिथिला के लोगों को अपनी संस्कृति पर गर्व करना चाहिए : डीएम
मिथिला के लोगों को अपनी संस्कृति पर गर्व करना चाहिए : डीएम

मधुबनी। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि मिथिला की प्राचीन संस्कृति की श्रेष्ठता को प्रदर्शित करता हैं। मिथिला के लोगों को अपनी संस्कृति पर गर्व करना चाहिए। मिथिलाचंल के विभूतियों के सम्मान में विविध कार्यक्रम होना चाहिए। वे स्थानीय वाटसन विद्यालय मैदान में

loksabha election banner

मैथिल समन्वय समिति के तत्वावधान में वर-वधु परिचय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। डीएम ने कहा कि मधुबनी महोत्सव के बाद वाचस्पति महोत्सव तथा उगना महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। बिस्फी में विद्यापति महोत्सव का प्रस्ताव भेजा गया है। अयाची डीह को भी विकसित करने का प्रस्ताव भेजा गया हैं। डीएम ने कहा कि जिले में विद्वानों, कलाकारों, साहित्यकारों की कमी नही हैं। आने वाले समय में होने वाले महोत्सव में कलाकारों के अलावा साहित्यकारों को भी पूरी तवज्जो दी जाएगी। कला ग्राम के रुप में जिले के जितवारपुर को विकसित किया जा रहा है। मिथिला चित्रकला संस्थान की टेंडर प्रकिया में हैं। अरडिया संग्राम में अरबन रिसोर्स सेन्टर यहां के कलाकारों के लिए लाभदायक होगा। मौके पर सम्मेलन में समिति द्वारा जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक, एसडीएम सुनील कुमार ¨सह, कामेश्वर ¨सह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डा. रामचन्द्र झा, मिस ब्रांड मिथिलाचंल 2018 रनर अप आकांक्षा कुमारी, गौतम कुमार यादव, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जटाशंकर झा, कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष प्रो शीतलाबंर झा, जदयू नेता नीरज झा सहित अन्य गण्यमान्य को सम्मानित किया गया। इससे पूर्व समिति के संरक्षक सह सम्मेलन के स्वागताध्यक्ष संदीप झा ने कहा कि सम्मेलन समाज के हरेक वर्ग के लोगो के लिए कल्याणकारी साबित होगा। मिथिलाचंल से बेरोजगारी दूर करने के लिए युवाओं के लिए कृषि सहित विभिन्न क्षेत्र में रोजगार के लिए विशेष अवसर मुहैया कराया जाएगा। शंख ध्वनि और स्तुति सै डा विपिन मिश्रा द्वारा प्रारंभ सम्मेलन के शुरुआती दौर में गायक पूनम मिश्रा, माधव राय, कुंज बिहारी मिश्रा सहित अन्य कलाकारों द्वारा प्रस्तुत गायन लोगों को झूमने पर विवश कर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत पूनम मिश्रा द्वारा जय-जय भैरवी गीत से हुआ। पवन नारायण, दुखी राम रसिया, कमलाकांत झा, अद्धयुतानंद सहित अन्य कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई।

सम्मेलन के संचालन में समिति अध्यक्ष प्रेमचन्द्र झा, सचिन अंगद झा, संयोजक पंकज कुमार, सह संयोजक प्रमोद कुमार, धनंजय कुमार, धर्मेंद्र झा, तैयारी समिति अध्यक्ष प्रफुल्ल झा, सचिव डा हेमचन्द्र झा, कोषाध्यक्ष मनोज मिश्र, कृष्णदेव चौधरी, आशीष कुमार मिश्र, रमेश रंजन, जय माधव झा सहित अन्य लोग जुटे हैं। इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी के प्रदेश संगठन सचिव कृष्णकांत झा गुड्डू, कांग्रेस नेता कपिलदेव झा सहित बड़ी संख्या में आम और खास लोग उपस्थित थे। ---------------------------- मिस ब्रांड मिथिलाचंल 2018 रनर अप आकांक्षा से शुरू हुआ परिचय सम्मेलन में वर-वधु परिचय सत्र की शुरुआत जिले भर से पहुंचे बालिकाओं की परिचय से हुई। मंच पर सर्वप्रथम मिस ब्रांड मिथिलाचंल 2018 रनर अप के रूप में दरभंगा शहर के लालबाग मुहल्ला निवासी अनिल कुमार मिश्र और निम्मी मिश्र की सुपुत्री आकांक्षा कुमारी ने अपनी प्रस्तुति से उपस्थित लोगों के बीच गहरी छाप छोड़ी। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने आकांक्षा को सम्मानित करने के उपरांत उनकी उपलब्धियों की सराहना करते उज्जवल भविष्य की कामना भी की। इसके बाद करीब 300 बालिकाओं ने अपने-अपने परिचय दिए। वहीं जिले भर से पहुंचे बड़ी संख्या में लड़कों द्वारा मंच से अपना परिचय दिया गया। सम्मेलन को लेकर स्थानीय लोगों में काफी उल्लास रहा। लोगों ने इसकी भरपूर सराहना की। देर संध्या तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन चलता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.