Move to Jagran APP

बुनियादी समस्याओं से जूझ रही पद्मा पंचायत

लदनियां की पद्मा पंचायत महत्वपूर्ण है। पद्मा गांव जो कभी अपने स्वर्णिम इतिहास पर गौरवान्वित महसूस करता था।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 11:14 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 11:14 PM (IST)
बुनियादी समस्याओं से जूझ रही पद्मा पंचायत
बुनियादी समस्याओं से जूझ रही पद्मा पंचायत

मधुबनी। लदनियां की पद्मा पंचायत महत्वपूर्ण है। पद्मा गांव जो कभी अपने स्वर्णिम इतिहास पर गौरवान्वित महसूस करता था। लेकिन, आज मूलभूत समस्याओं को दूर करने के लिए उद्धारक के तलाश में है। इस पंचायत की मुख्य समस्या सड़क अतिक्रमण से जल जमाव है। पीडब्ल्यूडी एवं मुख्यमंत्री सड़क पर भी जलजमाव से लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। सड़क पर जमे सड़ांध भरे पानी से महामारी फैलने की आशंका सरकार की सात निश्चय योजना से लगडी गांव समेत कई वार्ड में गली नाली का निर्माण नहीं हो सका है। कहने की इस पंचायत में दो स्वास्थ्य उपकेंद्र है। स्वास्थ्य कर्मी के अभाव में अस्पताल में ताला जड़ा रहता है। जिससे रोगी को दूर दराज ले जाकर इलाज कराने की मजबूरी है। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान में कहने को तो चार से पांच वार्ड ओडीएफ घोषित होने के स्थिति में है। जबकि, 80 फीसद लोग अभी भी खुले में शौच जाते हैं।

loksabha election banner

यहां के अधिकांश आबादी खेती और पशुपालन पर निर्भर करता है। कहने को पद्मा गांव में दो राजकीय नलकूप है। जिसमें पद्मा चौक के पास वर्षो से नलकूप बंद पड़े हैं। किसानों को माकूल ¨सचाई व्यवस्था सरकारी स्तर से नहीं होने से किसान खेतीबाड़ी छोड़कर नया धंधा शुरू कर दिए हैं। अभी भी जर्जर पोल तार एवं बांस बल्ले के सहारे लोग बिजली जलाते हैं।

-------------------

पद्मा पंचायत में विकास कार्य व्यापक स्तर पर कार्य जारी है। सड़क अतिक्रमण से नाली निर्माण होना मुश्किल है। गली नाली योजना से कुल 6 सड़कों का निर्माण हो चुका है।

कपिलदेव साफी, मुखिया पद्मा पंचायत

-----------

योगिया गांव के वार्ड 1,2 एवं 3 में नलजल एवं गली नाली कार्य किया गया है। मुख्यमंत्री सड़क पर जलजमाव से लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो जाता है।

घूरती लाल यादव

-----------------

इस पंचायत के वार्ड 4 के लगडी गांव में गली नाली योजना से एक भी गली का निर्माण नहीं हो सका है। मुख्य सड़क में भी गड्ढे ही गड्ढे हैं। थोड़ी बारिश में भी जलजमाव हो जाता है।

फनी लाल सदाय, वार्ड सदस्य

----------------

लोहिया स्वच्छता अभियान के शौचालय निर्माण धीमी गति से चल रहा है। दलित व महादलित समुदाय के लोग गरीबी के कारण शौचालय का निर्माण नहीं करवाया है।

विभा देवी

--------------

पंचायत में विद्युतीकरण नहीं हो सका है। राजकीय नलकूप किसानों के हित मे होना आवश्यक है। जलजमाव से निजात के लिए अतिक्रमण समस्या है। इसे दूर किया जाना चाहिए।

संजीव कुमार सुमन

-----------------

आंकड़ों में गांव

आबादी- 16 हजार

मतदाता- 7200

आंगनबाड़ी केंद्र- 8

डाकघर- 1

विद्यालय-9

बैंक- 1

पशुचिकित्सालय- 1

पुस्तकालय- 2

मन्दिर- 6

----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.