Move to Jagran APP

निवर्तमान अध्यक्ष नवेन्द्र झा का नामांकन रद

जिला केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, मधुबनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष पद हेतु निवर्तमान अध्यक्ष नवेन्द्र झा द्वारा दाखिल किए गए नामांकन पत्र को निर्वाची पदाधिकारी सह सदर एसडीओ सुनील कुमार ¨सह ने रद कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Jan 2018 12:35 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2018 02:05 AM (IST)
निवर्तमान अध्यक्ष नवेन्द्र झा का नामांकन रद
निवर्तमान अध्यक्ष नवेन्द्र झा का नामांकन रद

मधुबनी। जिला केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, मधुबनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष पद हेतु निवर्तमान अध्यक्ष नवेन्द्र झा द्वारा दाखिल किए गए नामांकन पत्र को निर्वाची पदाधिकारी सह सदर एसडीओ सुनील कुमार ¨सह ने रद कर दिया है। इसकी पुष्टि बुधवार को निर्वाची पदाधिकारी सह सदर एसडीओ श्री ¨सह ने की है। निवर्तमान अध्यक्ष नवेन्द्र झा द्वारा अध्यक्ष पद हेतु दाखिल किए गए नामांकन को रद किए जाने के बाद अब इस पद के लिए केवल दो दावेदार चुनावी मैदान में रह गए हैं। जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड, मधुबनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष पद के लिए अब सुजन कांत ठाकुर (सुगौना दक्षिण पंचायत पैक्स, राजनगर) तथा ब्रह्मानंद यादव (फुलपरास पंचायत पैक्स, फुलपरास) के बीच सीधा मुकाबला होगा। निर्वाची पदाधिकारी सह सदर एसडीओ सुनील कुमार ¨सह ने बुधवार को बताया कि केन्द्रीय सहकारिता बैंक, मधुबनी के अध्यक्ष पद हेतु बीते 08 जनवरी को तीन अभ्यर्थियों से नामांकन पत्र प्राप्त हुआ था। मंगलवार को नामांकन पत्रों की संवीक्षा के दौरान अध्यक्ष पद के उम्मीदवार नवेन्द्र झा के नामांकन पत्र एवं इसके साथ संलग्न शपथ पत्र के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि इनके जिम्मे 40,77, 500 रुपये अधिभार लंबित है। फिलहाल इस संबंध में कार्यवाही सहकारिता विभाग के मंत्री के न्यायालय में लंबित है। निर्वाची पदाधिकारी सह सदर एसडीओ श्री ¨सह ने बताया कि इस मामले को लेकर राज्य निर्वाचन प्राधिकार के मुख्य चुनाव पदाधिकारी से 09 जनवरी को ही मार्गदर्शन की मांग की गई थी। मुख्य चुनाव पदाधिकारी से 10 जनवरी को मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। जिसमें उल्लेख किया गया है कि अगर किसी अभ्यर्थी पर सोसाइटी का अधिभार लंबित है तो वह चुनाव नहीं लड़ सकता है। मुख्य चुनाव पदाधिकारी से प्राप्त मार्गदर्शन के आलोक में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार नवेन्द्र झा का नामांकन बुधवार 10 जनवरी को अस्वीकृत कर दिया गया है। वहीं नामांकन की वापसी तिथि 10 जनवरी को पूनम देवी ने निदेशक-अतिपिछड़ा सामान्य पद के लिए दाखिल अपना नामांकन वापस ले ली है। यहां उल्लेखनीय है कि पूनम देवी ने निदेशक-सामान्य महिला तथा निदेशक-अतिपिछड़ा सामान्य दोनों पद से नामांकन दाखिल की थी। एक पद से वे नामांकन वापस ली है। जबकि अब वे निदेशक-सामान्य महिला पद के लिए चुनाव में डटी हुई है। इस प्रकार अध्यक्ष पद हेतु दाखिल किए गए एक अभ्यर्थी का नामांकन रद कर दिए जाने तथा निदेशक पद के एक अभ्यर्थी द्वारा नामांकन वापस ले लिए जाने के बाद अब चुनाव मैदान में कुल 32 उम्मीदवार रह गए है। जबकि कुल 34 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। उपाध्यक्ष पद हेतु कुल सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में डटे हुए है। उपाध्यक्ष पद के लिए विश्वजीत कुमार ¨सह (शंभुआर पंचायत पैक्स, रहिका), हर्ष नारायण ठाकुर (सिसवार पंचायत पैक्स, पुलपरास),

loksabha election banner

राम बहादुर यादव (सुदै रतौली पंचायत पैक्स, घोघरडीहा), महेश प्रसाद यादव (महेशवाड़ा पंचायत पैक्स, बाबूबरही), श्रीष्ठ नारायण मिश्र (हरिपुर दक्षिण पंचायत पैक्स, कलुआही), अर¨वद नारायण चौधरी (नवानी पंचायत पैक्स, झंझारपुर) तथा ललित नारायण ¨सह (नगवास पंचायत पैक्स, बेनीपट्टी) चुनाव मैदान में डटे हुए हैं।

निदेशक पद के लिए चुनाव मैदान में डटे अभ्यर्थी :

निदेशक-सामान्य के एक पद के विरूद्ध कुल पांच अभ्यर्थियों आशीष कुमार चौधरी, शौकत अली, नवेन्द्र झा, चन्द्रकांत मिश्र एवं रामेश्वर यादव, निदेशक-सामान्य महिला के एक पद हेतु दो अभ्यर्थियों अंबिका देवी एवं पूनम देवी, निदेशक अनुसूचित जाति-सामान्य के एक पद के विरूद्ध चार अभ्यर्थियों हीरालाल दास, रामचन्द्र मंडल, हेमनाथ पासवान एवं रमेश पासवान, निदेशक-अति पिछड़ा वर्ग सामान्य के एक पद हेतु तीन अभ्यर्थियों किशोरी साह, हरिमोहन चौधरी तथा अनिल कुमार सहनी, निदेशक प्रोफेशनल के एक सामान्य पद के लिए महज एक अभ्यर्थी रामानंद झा, निदेशक पिछड़ा वर्ग सामान्य के एक पद के विरूद्ध पांच अभ्यर्थियों किशोरी प्रसाद कुशवाहा, देव कुमार यादव, शिवशंकर यादव, राम परीक्षण यादव एवं सुनील कुमार, निदेशक-सामान्य वर्ग-2 के एक पद के लिए केवल एक अभ्यर्थी हफीजुल्लाह, निदेशक-सामान्य वर्ग-3 के एक पद के विरूद्ध भी महज एक अभ्यर्थी अनुजा झा, निदेशक-प्रोफेशनल वर्ग-3 के एक पद के विरूद्ध भी महज एक अभ्यर्थी दीनानाथ झा चुनाव मैदान में डटे हुए हैं।

---- निदेशक के पद पर कई का निर्विरोध चुनाव तय, निदेशक के दो पद रह गए रिक्त :

अनुसूचित जाति-महिला तथा निदेशक प्रोफेशनल के अतिपिछड़ा के लिए आरक्षित निदेशक पद पर एक भी नामांकन दाखिल नहीं किए जाने के कारण यह पद रिक्त रह गया है। वहीं कई निदेशक पद हेतु कई ग्रुप में महज एक ही अभ्यर्थी द्वारा नामांकन दाखिल किए जाने तथा नामांकन वैध पाए जाने के कारण निदेशक के कुछ पद पर निर्विरोध निर्वाचन भी तय हो गया है। उक्त चुनाव को लेकर मतदान एवं मतगणना 18 जनवरी को कराया जाएगा। इस चुनाव में कुल 404 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

किस ग्रुप से किस-किस पद के लिए शुरू की जा चुकी है चुनावी प्रक्रिया :

उल्लेखनीय है कि ग्रुप-1 से एक अध्यक्ष एवं एक उपाध्यक्ष का चुनाव कराया जाना है। जबकि इस ग्रुप से सामान्य कोटि से दो निदेशक का चुनाव कराया जाना है, जिसमें एक महिला का पद शामिल है। इसी ग्रुप से अनुसूचित जाति से दो निदेशक का चुनाव कराया जाना है, जिसमें एक महिला का पद शामिल है। इस ग्रुप से अतिपिछड़ा एवं पिछड़ा वर्ग से भी एक-एक निदेशक का चुनाव कराया जाना है। इसके अलावा इस ग्रुप से दो प्रोफेशनल निदेशक का चुनाव कराया जाना है, जिसमें एक सामान्य तथा एक अतिपिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। जबकि ग्रुप-2 से सामान्य कोटि से एक निदेशक का चुनाव कराया जाना है। वहीं ग्रुप-3 से दो निदेशक का चुनाव कराया जाना है, जिसमें एक सामान्य वर्ग से निदेशक तथा एक प्रोफेशनल निदेशक शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.