Move to Jagran APP

नप चुनाव को दूसरे दिन छह अभ्यर्थियों ने भरे पर्चे

नगर निकाय आम चुनाव को लेकर नामांकन के दूसरे दिन गुरुवार को छह अभ्यर्थियों ने नगर परिषद, मधुबनी के चुनाव को लेकर नामजदगी के पर्चे दाखिल किए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Apr 2017 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 Apr 2017 03:00 AM (IST)
नप चुनाव को दूसरे दिन छह अभ्यर्थियों ने भरे पर्चे
नप चुनाव को दूसरे दिन छह अभ्यर्थियों ने भरे पर्चे

मधुबनी। नगर निकाय आम चुनाव को लेकर नामांकन के दूसरे दिन गुरुवार को छह अभ्यर्थियों ने नगर परिषद, मधुबनी के चुनाव को लेकर नामजदगी के पर्चे दाखिल किए। गुरुवार को जिन अभ्यर्थियों ने नगर परिषद, मधुबनी के चुनाव को ले नामजदगी का पर्चा दाखिल किया उनमें शहनबाज परवीन, ¨पकी देवी, अरूण कुमार, रौशन खातून, आइशा खातून एवं उमेश प्रसाद शामिल हैं। नगर परिषद, मधुबनी के वार्ड नंबर-01 से अरूण कुमार, वार्ड नंबर-09 से ¨पकी देवी, वार्ड नंबर-11 से रौशन खातून, वार्ड नंबर-12 से आइशा खातून, वार्ड नंबर-20 से उमेश प्रसाद तथा वार्ड नंबर-29 से शहनबाज परवीन ने गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। जबकि नामांकन के पहले दिन बुधवार को नगर परिषद मधुबनी के वार्ड नंबर-6 से पूनम कुमारी, वार्ड नंबर-7 से सुरेन्द्र मंडल तथा वार्ड नंबर-13 से मेनका साह ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया था। इसी के साथ दो दिनों में नामांकन दाखिल करने वाले अभ्यर्थियों की कुल संख्या 09 हो गई है। नामांकन के दूसरे दिन गुरुवार को सुबह से ही बूंदाबांदी शुरू हो गया था। बावजूद इसके नामांकन दाखिल करने वाले अभ्यर्थियों एवं उनके समर्थकों के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखी। इधर नामांकन के दौरान विधि-व्यवस्था एवं शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए नामांकन स्थलों के आसपास धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है। वहीं नामांकन के दौरान की गतिविधियों को सीसीटीवी एवं वीडियो कैमरे में भी कैद किया जा रहा है। नामांकन स्थलों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बैरिके¨डग की भी व्यवस्था की गई है। वहीं नामांकन करने वाले अभ्यर्थियों की सुविधा हेतु हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था की गई है। 30 वार्ड वाले मधुबनी नगर परिषद समेत 16 वार्ड वाले नगर पंचायत झंझारपुर, 14 वार्ड वाले नगर पंचायत जयनगर तथा 11 वार्ड वाले नगर पंचायत घोघरडीहा के चुनाव के लिए भी नामांकन प्रक्रिया जारी है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 27 अप्रैल निर्धारित है। यह चुनाव नए आरक्षण रोस्टर के आधार पर कराया जा रहा है। जिस कारण कई वार्ड जहां आरक्षण के दायरे से बाहर हो गया है वहीं कई वार्ड अनारक्षित से आरक्षित हो गया है। यह चुनाव ईवीएम के माध्यम से कराया जाएगा। इस चुनाव में मतदाताओं को नापसंदगी अर्थात नोटा का विकल्प नहीं दिया गया है। नगर परिषद, मधुबनी के मुख्य पार्षद का पद महिला के लिए आरक्षित किया गया है। जबकि जिले के तीनों नगर पंचायतों झंझारपुर, जयनगर एवं घोघरडीहा के मुख्य पार्षद के पद को अनारक्षित रखा गया है। मधुबनी नगर परिषद चुनाव के लिए सदर एसडीओ, सदर डीसीएलआर एवं सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किया जा रहा है।

loksabha election banner

------

अभ्यर्थियों की सुविधा को ले अलग-अलग प्रकोष्ठ में नामांकन पत्र प्राप्ति की व्यवस्था :

नगर परिषद वार्ड संख्या-01 से 10 तक के लिए नाम निर्देशन पत्र सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह सदर डीसीएलआर अविनाश कुमार ¨सह के समक्ष उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में प्राप्त करने की व्यवस्था की गई है। यहां टेबल नं.-01 पर वार्ड नं.-01 से 05 तक तथा टेबल नंबर-02 पर वार्ड नं.-06 से 10 तक के लिए नामांकन पत्र प्राप्त करने की व्यवस्था की गई है। जबकि सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में सहायक निर्वाची पदाधिकारी लाल बहादुर राय के समक्ष वार्ड नंबर-11 से 20 तक के अभ्यर्थियों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की व्यवस्था की गई है। यहां भी टेबल नं.-01 पर वार्ड नं.-11 से 15 तक तथा टेबल नंबर-02 पर वार्ड नं.-16 से 20 तक के लिए नामांकन पत्र प्राप्त किए जाने की व्यवस्था की गई है। वहीं सदर एसडीओ कार्यालय प्रकोष्ठ में सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ, पंडौल विभु विवेक के समक्ष वार्ड नंबर-21 से 30 तक के अभ्यर्थियों क लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की व्यवस्था की गई है। यहां टेबल नं.-01 पर वार्ड नं.-21 से 25 तक तथा टेबल नंबर-02 पर वार्ड नं.-26 से 30 तक के लिए नामांकन पत्र प्राप्त किए जाने की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए उक्त तीनों कार्यालयों में हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था की गई है।

--------------

चुनावी कार्यक्रम :

नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तिथि-- 27 अप्रैल 2017 ।

---- नामांकन पत्रों की संवीक्षा की तिथि-- 28-29 अप्रैल 2017।

---- नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तिथि--02 मई 2017।

----- नामांकन वापसी के बाद अंतिम रुप से चुनाव मैदान में डटे अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन व चुनाव चिह्न आवंटन की तिथि-- 03 मई 2017।

------ मतदान की तिथि व समय--- 21 मई 2017 (पूर्वाह्न 07 बजे से अपराह्न 05 बजे तक)।

----- मतगणना की तिथि व समय-- 23 मई 2017 (पूर्वाह्न 08 बजे से)।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.