Move to Jagran APP

खेतों की सिंचाई के लिए बलाइन गांव में बो¨रग नहीं

बेनीपट्टी प्रखंड के बलाइन गांव समस्याओं से जूझने को मजबूर है। कई दृष्टि दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण बलाइन में संसाधन का घोर अभाव है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 09:42 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 11:51 PM (IST)
खेतों की सिंचाई के लिए बलाइन गांव में बो¨रग नहीं
खेतों की सिंचाई के लिए बलाइन गांव में बो¨रग नहीं

मधुबनी। ब नीपट्टी प्रखंड के बलाइन गांव समस्याओं से जूझने को मजबूर है। कई दृष्टि दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण बलाइन में संसाधन का घोर अभाव है। गांव में स्वच्छता, अतिक्रमण, स्वास्थ्य उपकेन्द्र, जल निकासी के लिए नाला, बिजली के लुंज-पुज तार व पोल, कमला नदी की उड़ाही, सिंचाई की व्यवस्था, लो वोल्टेज, सहित कई समस्याएं हैं। सीएम सात निश्चय योजना के तहत गांव के पांच वार्डो में हर घर में नल से जल पहुंचाने का कार्य अंतिम चरम में है। जबकि पंचायत के मुखिया विष्णु सहनी ग्रामीणों के सहयोग से गांव को विकसित करने के लिए गंभीरता से कार्य कर रहे हैं। लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय का निर्माण जारी है, लेकिन लाभुकों को भुगतान की प्रक्रिया में विलंब हो रहा है। गांव में कमला नदी की उड़ाही करने की आवश्यकता है जहां किसानों के खेतों की सिंचाई सुविधा में सार्थक साबित हो सके। सरकारी स्तर पर ¨सचाई के लिए बो¨रग की व्यवस्था नहीं है जहां किसानों को कठिनाई का दंश झेलना नियति बनकर रह गई है। गांव में बिजली तो है लेकिन लुज-पुंज तार व पोल एवं लो वोल्टेज की समस्या परेशानी है। उपस्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्था नहीं रहने के कारण बीमार को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

बलाइन गांव को विकसित करने एवं लोगों को समस्याओं से निजात दिलाने को लेकर कृत संकल्पित होकर कार्य की जा रही है। पांच वार्ड में नल से जल पहुंचाने का कार्य चल रहा है। जो अंतिम चरण में है। प्राथमिकता के आधार पर गली नली सड़क का निर्माण जारी है। वहीं लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण जारी है। गरीब एवं असहाय लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए व्यापक स्तर पर कार्य कर रहे हैं। विष्णु सहनी, मुखिया नागदह बलाइन पंचायत

फोटो 22एमडीबी 23

----------- गांव में शौचालय निर्माण के प्रति लोगों को जागरूक किए जाने की जरूरत है। वहीं बिजली की लुंज-पुंज तार व पोल की समस्याओं को दूर करने के साथ ही उच्च विद्यालय खोले जाने की आवश्यकता है। गोपीरमण चौधरी, अभियंता

फोटो 22एमडीबी25

---------------- गांव में जल निकासी के लिए नाला, किसानों के लिए ¨सचाई की सुविधा, स्वच्छता एवं शौचालय निर्माण में तेजी लाने व उपस्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्था किए जाने की जरूरत है।

श्रीरमण चौधरी, पैक्स अध्यक्ष

फोटो 22एमडीबी28

--------------

गांव में कमला नदी की उड़ाही किए जाने, सिंचाई की सुविधा एवं सरकारी बो¨रग की व्यवस्था व शिक्षा के लिए उच्च विद्यालय की स्थापना, स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने की जरूरत है।

नरेन्द्र मोहन प्रतिहस्त, पूर्व मुखिया

फोटो 22एमडीबी 24

------------ गांव में उच्च विद्यालय खोलने, जल निकासी के लिए नाला की व्यवस्था, खेल की मैदान एवं उपस्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना, बेरोजगारों के लिए रोजगार उपलब्ध कराए जाने की जरूरत है। सतीश कुमार झा, अधिवक्ता

फोटो 22एमडीबी 27

------------------

गांव में किसानों के लिए ¨सचाई की सुविधा, कमला नहर की उड़ाही एवं सरकारी बो¨रग के निर्माण कराए जाने, उपस्वस्थ्य केंद्र की व्यवस्था किए जाने की आवश्यकता है।

प्रेम पासवान

फोटो 22एमडीबी26

-------------------

आंकड़ों में बलाइन -

आबादी- 8 हजार

वार्ड- 6

वोटर- 29 सौ

आंगनवाड़ी- 2

मध्य विद्यालय -1

प्राथमिक विद्यालय-2

मकतब 1

डाकघर 1

बैंक- 1

गैस एजेंसी- 1

मंदिर- 2

--------------- इस संबंध में आप अपने विचार हमें मो. 9472394792 पर दे सकते हैं।

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.