Move to Jagran APP

शहर में पार्किंग नही, जाम को बढ़ा रहा वाहनों का बेतरतीब ठहराव

शहरी क्षेत्र में पार्किंग की सुविधा बहाल नही होने से अतिक्रमण की समस्या दिन प्रतिदिन विकराल बनती जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 11:02 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 11:02 PM (IST)
शहर में पार्किंग नही, जाम को बढ़ा रहा वाहनों का बेतरतीब ठहराव
शहर में पार्किंग नही, जाम को बढ़ा रहा वाहनों का बेतरतीब ठहराव

मधुबनी। शहरी क्षेत्र में पार्किंग की सुविधा बहाल नही होने से अतिक्रमण की समस्या दिन प्रतिदिन विकराल बनती जा रही है। शहर के संपूर्ण हिस्सों में सड़क किनारे वाहनों का बेतरतीब ठहराव तथा फुटपाथी दुकानदारों की मनमानी सड़क जाम को बढ़ावा दे रहा है। कोर्ट परिसर, समाहरणालय के सामने, थाना चौक, बाटा चौक, शंकर चौक सहित शहर के अन्य हिस्सों में अबतक पार्किंग की सुविधा बहाल नही हो सकी है। समाहरणालय के गेट तक आनन-फानन में सड़क किनारे फुटपाथी दुकानदारों का अतिक्रमण हटाया जाता रहा हैं। लेकिन इसके दूसरे ही दिन फुटपाथियों द्वारा फिर से अपना कब्जा जमा लिया जाता है। शहरी क्षेत्र को अतिक्रमण से मुक्त कराने में प्रशासन द्वारा नियमित रुप से कार्रवाई नहीं किया जाना बड़ा सवाल बन कर रह गया है।

loksabha election banner

-------------- दम तोड़ दिया जागरुकता अभियान

शहर में सुबह होते ही फुटपाथी दुकानदार सड़क का अतिक्रमण कर अपनी दुकान सजा देते हैं। वे सड़क जाम से लोगों को होने वाली परेशानी का ख्याल नहीं करते। प्रशासन अतिक्रमण से आम लोगों को होने वाली परेशानी से अवगत होने के बाद भी वह जहमत उठाना नहीं चाहते। जिससे अतिक्रमण और जाम की समस्या का निदान नहीं हो पा रहा है। शहर में एक वर्ष पूर्व शुरु किए गए पुलिस-पब्लिक का जागरुकता अभियान भी काफी कारगर हुआ था। कुछ माह चले जागरूकता अभियान दम तोड़ चुका है। -------------------- फुटपाथ पर अस्थाई दुकानदारों का कब्जा शहर का व्यस्ततम गंगासागर चौक, निजी बस स्टैंड, बीएसएनएल कार्यालय, प्रसिद्ध काली मंदिर व सरकारी बस पड़ाव को जोड़ने वाली मुख्य सड़क पर अतिक्रमण से दिन भर जाम की समस्या बनी रहती है। यहां ट्रैफिक पोस्ट पर फुटपाथी दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है। अतिक्रमणकारियों के कब्जे से गंगासागर चौक को क्यों नहीं मुक्त कराया जा सका। शंकर चौक के बीचोबीच ट्रैफिक पोस्ट का अब नामोनिशान मिट गया। इस चौक के पूरब, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण में सड़क किनारे फुटपाथ पर अस्थाई दुकानदारों का कब्जा आम लोगों को पैदल चलने में भी कठिनाई होती है। इस चौक से बड़ा बाजार जाने वाली मार्ग मेंट फुटपाथ पर चाय-नाश्ता की दुकान, बाबूसाहेब चौक जाने वाली सड़क पर सब्जी व पान विक्रेताओं के अलावा अन्य दुकानदार वर्षों से जमे हैं। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जटाशंकर झा ने बताया कि शहर में फुटपाथ की जमीन को खाली कराने के साथ पार्किंग के लिए विशेष अभियान चलाने पर विचार हो रहा है। --------------------

शहर के संपूर्ण हिस्सों में पार्किंग की बहाल किया जाना निहायत जरूरी हो गया है। गंगासागर चौक को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए नगर परिषद को आगे आना चाहिए। ताकि जाम की समस्या से छुटकारा मिल सके।

- जावेद आलम शहर में पार्किंग नही होने से जाम के कारण बच्चों को साथ लेकर पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। गंगासागर चौक से स्टेशन चौक जाने वाली सड़क में फुटपाथी दुकानदारों के लिए शेड का निर्माण होना चाहिए। इससे जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

- अजय कुमार ठाकुर

------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.