मधुबनी। पंडौल प्रखंड के संकोर्थ पंचायत की गांवों में विकास की नई किरण देखने को मिल रही हैं। पंचायत के गांवों के विकास में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ-साथ क्षेत्रीय विधायक समीर कुमार महासेठ के अहम प्रयास की सराहना हो रही हैं। मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत विधायक श्री महासेठ के अनुशंसा पर रामपुर से पदमोल कब्रिस्तान तक सड़क निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। वहीं फुटानी चौक से बलाट तक सड़क निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। यहां के गांवों में मूलभूत सुविधाओं को धरातल पर लागू करने का लाभ ग्रामीणों को मिलने लगा है। पंचायत में शौचालय निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। हर घर नल का जल, गली-नाली योजना के तहत निर्माण कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। यहां के उप स्वास्थ्य केन्द्र की बदहाली दूर करने के दिशा में विभागीय प्रक्रिया चल रही है। पशु चिकित्सालय के अभाव में पंचायत के पशुपालकों को परेशानी हो रही है। पंचायत में पशु चिकित्सालय की स्थापना के लिए समय-समय पर मांग उठती रही है।

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना से गांव की छोटी-बड़ी सड़कों पीसीसी व नाला निर्माण किया जाएगा। पंचायत के सभी गांवों के विकास के लिए कई योजनाएं शुरु किया जाएगा। विकास के लिए पंचायत प्रतिनिधियों का सहयोग मिल रहा है। हर घर नल का जल योजना से जल पहुंचाने का कार्य चल रहा है। शौचालय निर्माण की गति तेज है।

जेबा जवीं, मुखिया, संकोर्थ पंचायत। पंचायत के विद्यालयों में संसाधन की कमी दूर करने करते हुए शिक्षक, शिक्षिकाओं की कमी दूर किया जाना चाहिए। विद्यालयों में शिक्षक, शिक्षिकाओं को ससमय उपस्थिति सुनिश्चित कराना जाना चाहिए। खेल मैदानों को विकसित करने का लाभ दिया जाना जरुरी है।

- हर्षनाथ झा हरखू पंचायत के गांवों की हालत में सुधार देखी जा रही है। जलजमाव से निजात के लिए नाला निर्माण पर ध्यान देने की जरुरत हैं। पंचायत के सभी सड़कों का निर्मण कार्य पूरा होने के बाद पंचायत विकास की सूची में अव्वल होगा। इस दिशा में प्रयास होना चाहिए।

- विमला देवी पंचायत के लोगों को खुले में शौच से बचना चाहिए। शौचालय निर्माण की प्रक्रिया को सुलभ बनाने की जरुरत है। ताकि लोगों को खुले में शौच से मुक्ति मिल सके। पंचायत के दर्जनों परिवार राशन कार्ड व पेंशन से वंचित है।

- गणेश यादव पंचायत के स्वास्थ्य केन्द्र का संचालन नियमित रुप से होना चाहिए। चिकित्सक के अभाव में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पंचायत के खेल मैदान का सौंदर्यीकरण आवश्यक है, ताकि खेल आयोजनों को बढ़ावा दिया जा सके। खेल से युवाओं का विकास होगा।

- मो. नसीम अहमद

-------------- पंचायत के जर्जर बिजली तार को बदलने की जरुरत है। पोल की जगह बांस-बल्ला को हटाने को प्रथमिकता दिया जाना चाहिए। बिजली बिल में सुधार लरने की जरुरत है। ससमय बिल नही मिल रहा है। ¨सचाई संसाधन की कमी के कारण कृषि प्रभावित हो रही है।

- मो. फूल बाबू

-------------

संकोर्थ : एक नजर

पंचायत : संकोर्थ

आंगनबड़ी : 9

जनसंख्या : करीब 18 हजार

मतदाता : करीब 9 हजार

सरकारी सेवा में : करीब 500

शिक्षित बेरोजगार : करीब 3 हजार

--------------------

Posted By: Jagran