Move to Jagran APP

हर्षोल्लास के माहौल में मनी होली, उड़े अबीर-गुलाल

असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक रंगों का त्योहार होली हर्षोल्लास के साथ रंग-बिरंगे रंग-गुलाल के बीच संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 11:40 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 11:40 PM (IST)
हर्षोल्लास के माहौल में मनी होली, उड़े अबीर-गुलाल
हर्षोल्लास के माहौल में मनी होली, उड़े अबीर-गुलाल

मधुबनी। असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक रंगों का त्योहार होली हर्षोल्लास के साथ रंग-बिरंगे रंग-गुलाल के बीच संपन्न हो गया। जोगिरा और लोक गीत के बीच खुशनुमा माहौल में लोग नाना प्रकार के व्यंजनों का लुत्फ उठाते हुए एक-दूसरे से गले मिलकर प्रेम, भाईचारा का इजहार करते रहे। शहर के कई स्थानों पर मिलन समारोह में लोगों ने जमकर गुलाल उड़ाए गए। होली पर पानी के दुरुपयोग को रोकने के दिशा में शहर में कई जगह रंगों की जगह गुलाल के साथ सूखी होली को बढ़ावा दिया गया। बच्चों ने धमाल मचाते हुए जमकर होली का आनंद उठाया।

loksabha election banner

----------------------

होली पर्व राष्ट्रीय एकता का प्रतीक : अरुण राय

शहर के मच्छहठा चौक स्थित समाजसेवी अरूण राय के आवास पर होली में हजारों की संख्या में स्थानीय आम लोग एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर खुशी का इजहार किया। इस अवसर पर समाजसेवी अरूण राय ने कहा कि होली खेलने में एक अभूतपूर्व आनंद तथा राष्ट्रीय एकता का सही रूप देखने को मिलता है। होली एक ऐसा पर्व है जिसमें जातिवाद, क्षेत्रवाद, भाषावाद को भूलकर एक रंग में लोग रंग जाते है। होली बुराई पर अच्छाई की जीत, आपसी भाईचारा तथा राष्ट्रीय एकता का परिचायक है। मौके पर वारिस अंसारी, निर्मल राय, मनीष सिंह, जामुन सहनी, अरूण कुमार राय, एजाज खान, बब्बू सिंह, उमेश कुमार सिंह उर्फ वकील राय, विरेन्द्र सिंह, सतीश सिंह, प्रभात सिंह, सहित अन्य मौजूद थे।

इधर, महादेव मंदिर वार्ड न. 17 में अप्सरा ब्यूटी पार्लर में होली मिलन समारोह का आयोजन प्रोपराइटर डेजी सिंह के नेतृत्व में किया गया। महिलाएं एक दूसरे को रंग-अबीर लगाकर रंगों का त्यवहार होली की बधाई दी। होली मिलन में बेबी सिंह, रेखा सिंह, पुष्पा सिंह, मृदुला सिंह, पप्पू सिंह, बब्लु सिंह, राकेश सिंह सहित अन्य ने भाग लिया। --------------------- विधि-विधान के साथ किया गया होलिका दहन

-- होलिका दहन अनुष्ठान के बाद गुलाल लगा कर मनायी होली

जासं, मधुबनी : मधुबनी मारवाड़ी समाज के तत्वावधान में शहर के शहर के गंगासागर तालाब परिसर में पूरे विधि-विधान के अनुरूप होलिका दहन अनुष्ठान संपन्न कराया गया। उपला से होने वाले होलिका दहन में मारवाड़ी समाज के बड़ी संख्या में महिला-पुरुषों ने हिस्सा लिया। समाज के लोग अपने-अपने घरों से उपला सहित पूजा की कई वस्तु लेकर पहुंचे फिर होलिका दहन की विधि स्वरूप भक्त प्रह्लाद को उपला के बीच बैठाकर अनुष्ठान संपन्न कराया । समाज के लोग होलिका दहन की जलती अग्नि अपने साथ ले गए। अनुष्ठान के आयोजन में सज्जन कुमार टिबरेबाल, गुरु शरण सर्राफ, संतोष कुमार मुरारका, राजू बूबना, शुशील कुमार खेतान बबलू, हनुमान खेतान, संदीप सर्राफ, निखिल खेमका, लड्डू सर्राफ, माधव सर्राफ, रंजन सर्राफ, अनुज खेतान, रवीन मुरारका सहित अन्य जुटे रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.