Move to Jagran APP

फर्जी प्रमाण पत्र पर चयनित सेविका पर दर्ज करें प्राथमिकी : मंत्री

समाज कल्याण विभाग के मंत्री रामसेवक सिंह ने शनिवार को जिला अतिथिगृह में विभागीय पदाधिकारियों संग बैठक कर समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित समेकित बाल विकास सेवाएं सामाजिक सुरक्षा कोषांग महिला विकास निगम आदि के कामकाजों की अद्यतन प्रगति की समीक्षा किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 11:21 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 06:12 AM (IST)
फर्जी प्रमाण पत्र पर चयनित सेविका पर दर्ज करें प्राथमिकी : मंत्री
फर्जी प्रमाण पत्र पर चयनित सेविका पर दर्ज करें प्राथमिकी : मंत्री

मधुबनी। समाज कल्याण विभाग के मंत्री रामसेवक सिंह ने शनिवार को जिला अतिथिगृह में विभागीय पदाधिकारियों संग बैठक कर समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित समेकित बाल विकास सेवाएं, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, महिला विकास निगम आदि के कामकाजों की अद्यतन प्रगति की समीक्षा किया। समाज कल्याण मंत्री ने सेविका-सहायिका, आंगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण, मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र, कैश एप्लिेकशन का क्रियान्वयन, टीएचआर वितरण, पोशाक राशि का वितरण, आंगनबाड़ी केन्द्रों की महिला पर्यवेक्षिका एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के द्वारा की गई निरीक्षण व कार्रवाई आदि की समीक्षा किया। इस दौरान मंत्री ने सभी सीडीपीओ को निर्देश दिया कि फर्जी शैक्षणिक प्रमाण पत्र के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की पहचान होने पर प्राथमिकी दर्ज करना सुनिश्चित करें। सेविका-सहायिका की चयन में अनियमितता पाए जाने एवं इस अनियमितता में महिला पर्यवेक्षिका की संलिप्तता पाए जाने की स्थिति में संबंधित महिला पर्यवेक्षिका को चयनमुक्त करने की कार्रवाई करने का निर्देश मंत्री ने दिया। डीपीओ-आइसीडीएस को जिले के सभी परियोजनाओं की क्षतिग्रस्त आंगनबाड़ी केंद्र की भवनों एवं अद्धनिर्मित भवनों की सूची विभाग को शीघ्र भेजने का निर्देश दिया। आंगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण के लिए प्राप्त राशि से कितने भवनों को तैयार किया गया है, उसकी भी सूची भेजने का निर्देश दिया। वैसे सभी पंचायतों में जहां आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए जमीन का चयन किया गया है, उसका अनापत्ति प्रमाण पत्र भेजने का भी निर्देष दिया। ताकि भवन का निर्माण की कार्रवाई कराई जा सक

loksabha election banner

मंत्री ने कहा कि यदि आंगनबाड़ी केन्द्र बंद पाया गया तो संबंधित सेविका-सहायिका, महिला पर्यवेक्षिका एवं सीडीपीओ पर कार्रवाई की जाएगी। सभी सीडीपीओ को प्रतिमाह कम से कम 30 आंगनबाड़ी केन्द्रों का अवश्य निरीक्षण करने का निर्देश दिया। निरीक्षण में पाई जानेवाली अनियमितता पर की जा रही कार्रवाई से जिला कार्यालय को अवगत कराने का भी निर्देश दिया। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार मेनू का बोर्ड लगा हो, सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। मेनू के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चों को पोषाहार का वितरण हरहाल में करने का निर्देश दिया। मंत्री ने सभी पदाधिकारियों को नियमानुकूल कार्य करने एवं संबंधित लाभुकों को संबंधित योजना का लाभ देने का निर्देश दिया। चेताया कि किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं अनियमितता पाए जाने की स्थिति में संबंधित पदाधिकारी पर अविलंब कार्रवाई की जाएगी। महिला विकास निगम द्वारा संचालित महिला हेल्पलाईन एवं योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा किया। समीक्षा बैठक में डीपीओ-आइसीडीएस डॉ. रश्मि वर्मा, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग की सहायक निदेशक पूनम कुमारी, सीडीपीओ सुशीला कुमारी, किरण कुमारी, शशिप्रभा अग्रवाल, सारिका कुमारी, रेखा कुमारी, प्रिती कुमारी, महिला विकास निगम के जिला परियोजना प्रबंधक अनुग्रह नारायण तिग्गा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.