Move to Jagran APP

मुखिया के नेतृत्व में मरुकिया पंचायत विकास की ओर अग्रसर

अंधराठाढ़ी बाबूबरही सीमा पर अवस्थित प्रखंड के एक महत्वपूर्ण पंचायत है मरुकिया। मरुकिया पंचायत 5 राजस्व गांवों में बंटा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 10:33 PM (IST)Updated: Sun, 14 Oct 2018 10:33 PM (IST)
मुखिया के नेतृत्व में मरुकिया पंचायत विकास की ओर अग्रसर
मुखिया के नेतृत्व में मरुकिया पंचायत विकास की ओर अग्रसर

मधुबनी। अंधराठाढ़ी बाबूबरही सीमा पर अवस्थित प्रखंड के एक महत्वपूर्ण पंचायत है मरुकिया। मरुकिया पंचायत 5 राजस्व गांवों में बंटा है। मरुकिया, ¨सगियोंन, निकठा, पस्टन और धकजरी। राजनीतिक दृष्टिकोण से भी मरुकिया काफी महत्वपूर्ण है। ग्रामीणों के मुताबिक मुखिया रामसागर यादव के नेतृत्व में पंचायत में लगातार विकास का काम जारी है। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत करीब एक करोड़ की राशि विकास योजनाओं पर खर्च किया गया है। सात निश्चय योजना से गली सड़क बनाने का काम तेजी से हो रहा है। साथ ही स्वच्छ पेयजल के लिए कई वार्डों में नलजल योजना का काम हो रहा है। कई वार्डो में सात निश्चय योजना से विकास का काम हुआ है। हालांकि शौचालय निर्माण की गति थोड़ी धीमी है। पंचायत की करीब 30 फीसदी आबादी अब भी खुले में शौच जाने को विवश है। बरसात में जलजमाव भी एक मुख्य समस्या है। गांव के अधिकांश आबादी खेती और पशुपालन पर निर्भर है। किसानों के लिए ¨सचाई की भी बेहतर इस पंचायत के लोगों को उपलब्ध है। मुखिया के कामकाज को लेकर कुछ लोग दबी जुबान में शिकायत तो करते हैं मगर अधिकांश लोगों का कहना है कि पिछले कुछ सालों में मुखिया के नेतृत्व में गांव में विकास के कई काम हुए हैं। - पंचायत का सम्पूर्ण विकास मेरा लक्ष्य है। सात निश्चय योजना के तहत हर गली सड़क और गांव में हर घर नल का जल पहुंचाने का काम काफी तेजी से हो रहा है। गांव की सबसे बड़ी समस्या मरुकिया कबीर चौक की जर्जरता है।

loksabha election banner

राम सागर यादव, मुखिया

---------------

वार्ड सभा से पारित प्रस्ताव पर काम पूरी पारदर्शिता के साथ हो रहा है। पंचायत में एक उच्च विद्यालय की बहुत आवश्यकता है। गांव के छात्रों खासकर लड़कियों को उच्च शिक्षा में इससे काफी दिक्कत उठानी पड़ती है।

रविन्द्र साहू

--------------

पंचायत को विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है। कई वार्डों में नल जल कार्य प्रगति पर है। गांव में कई महत्वपूर्ण पीसीसी सड़क का निर्माण कराया गया है। शौचालय निर्माण कार्य मे भी काफी प्रगति हुई है।

म¨हद्र यादव

------------

गांव में विकास का कई काम हुआ है। चभच्चा पोखर में प्रोटेक्शन वाल और महंत स्थान से रामदेव राय के घर तक पीसीसी सड़क की जरूरत है। नवटोली पसटन में उपस्वास्थ्य केंद्र भवन की बहुत आवश्यकता है।

हैदर अली

---------

गांव को विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। सात निश्चय योजनाओं से गांव में कई पीसीसी सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है। बारिश में जलजमाव से मुक्ति का प्रयास जरूरी है।

परमेश्वर ठाकुर

-------------

गांव में विकास तो हुआ है लेकिन और शौचालय बनाने के साथ ही इसके उपयोग के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही राशन कार्ड से वंचित लोगों को राशन कार्ड व्यवस्था करने की जरूरत है।

राम गुलाम भंडारी

-----------------

आंकड़ों में मरुकिया पंचायत

आबादी - करीब 13 ह•ार,

साक्षरता - करीब 60 प्रतिशत,

कुल वार्ड - 13 ,

विद्यालय - 7

आंगनबाड़ी - 9,

जनवितरण प्रणाली की दुकान - 4

उपस्वास्थ्य केंद्र - 2,

वोटर - 4000

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.