मधुबनी। जयनगर से कुर्था वाया जनकपुर तक सवारी गाड़ी का परिचालन जनवरी 2019 में प्रारंभ हो सकेगा। उक्त बातें पूर्व मध्य रेलवे समस्तीपुर के डीआरएम आर के जैन ने जयनगर में प्रेस वार्ता के दौरान कही। वे बुधवार को जयनगर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे थे। जयनगर कुर्था रेल परियोजना का कार्य करा रहे इरकॉन के सहायक प्रबंधक रवि सहाय व दीपक कुमार समेत अन्य अधिकारियों संग स्टेशन अधीक्षक कक्ष में डीआरएम ने समीक्षा बैठक की। जिसमें कार्यों की प्रगति के बाबत विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हुए कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक के पश्चात पत्रकारों से बातचीत करते हुए डीआरएम ने कहा कि जयनगर से कुर्था वाया जनकपुर 34 किलोमीटर में प्रथम चरण काम पूरा करा लिया गया है। सवारी गाड़ी का परिचालन प्रारंभ करने हेतु नेपाल रेलवे से वार्ता कर प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा। उन्होंने जनवरी 2019 में सवारी गाड़ी के परिचालन प्रारंभ होने की संभावना व्यक्त की।डीआरएम ने बताया कि इरकॉन द्वारा ही बनाये जा रहे रेस्ट हाउस का निर्माण कार्य एक माह के अंदर पूरा करा लिया जाएगा।स्टेशन के उतरी व दक्षिणी छोर पर उपरि पुल का निर्माण कार्य शीघ प्रारंभ होने की बात कही। उन्होंने बताया कि मंडल के अधीन अवस्थित सभी ए ग्रेड स्टेशन पर छह माह के अंदर सीसीटीवी कैमरा लगा दिए जाएंगे।

सभी विभागों का किया निरीक्षण:

डीआरएम जयनगर रेलवे स्टेशन पर अवस्थित सभी विभागों का निरीक्षण करते हुए कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने स्टेशन परिसर में चल रहे निर्माण कार्यों का भी जायजा लिया। पावर हाउस का जायजा लेते हुए डीआरम ने एक माह के अंदर नए पावर हाउस का निर्माण करने का निर्देश दिया।सर्कुले¨टग एरिया का निरीक्षण करते हुए डीआएम ने संवेदक द्वारा कराये जा रहे कार्यों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कार्यों को बेहतर तरीके से करने का निर्देश दिया।साथ ही उतरी छोर पर एक निकास द्वार बनाने का निर्देश दिया।डीआरएम ने आरक्षण काउण्टर, र¨नग रूम समेत सभी विभागों का निरीक्षण करते हुए विभागीय पदाधिकारी व कर्मी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

ये थे उपस्थित:

डीआरएम के निरीक्षण के दौरान सिनियर डीसीएम वीरेन्द्र कुमार, सिनियर डीईओएन सुमन भारती, सिनियर डीओएस अमरेश कुमार, सहायक सुरक्षा अधीक्षक अजित कुमार, इरकॉन के रवि सहाय, दीपक कुमार, स्टेशन अधीक्षक राजेश मोहन मल्लिक, सीडब्लूएस रामकुमार, जीआरपी प्रभारी सतीश चन्द्र झा, आरपीएफ प्रभारी नागेन्द्र ¨सह समेत अन्य रेल अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

स्पीड कम करने का लिया गया है निर्णय:

जयनगर समस्तीपुर रेलखंड पर छठ पर्व तक गाड़ियों की स्पीड कम करने का निर्णय लिया गया है। सिनियर डीसीएम वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि रेलखंड के विभिन्न जगहों पर रेलवे ट्रैक के किनारे अवस्थित पोखरा पर छठ पर्व आयोजित होने के मद्देनजर गाड़ियों का स्पीड 100 किलोमीटर से घटाकर 60 किलोमीटर करने का निर्णय लिया गया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप